नई दिल्ली. बिग बाउट इंडियन बाक्सिंग लीग का पहला सेमीफाइनल मुकाबला गुरुवार को यहां के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम काम्पलेक्स के केडी जाधव हॉल में खेला जाएगा. पहले सेमीफाइनल में गुजरात जाएंट्स और बाम्बे बुलेट्स की टीमें भिड़ेंगी. वहीं दूसरा सेमीफाइनल शुक्रवार को नार्थईस्ट राइनोज और पंजाब पैंथर्स टीमों के बीच होगा. गुजरात जाएंट्स की कमान अमित पंघल के हाथों में है जबकि राइनोज की कमान निखत जरीन और पैंथर्स की कमान छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकोम के हाथों में है.

गुजरात जाएंट्स और पंजाब पैंथर्स के बीच होने वाले मुकाबले में गुजरात की टीम को सम्भावित विजेता माना जा रहा है. वैसे लीग स्तर पर बुलेट्स ने गुजरात जाएंट्स को 4-3 से हराया था लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि उस मैच में अमित पंघल और पूर्व विश्व चैम्पियन सरिता देवी नहीं खेली थीं. साथ ही 57 किलोग्राम वर्ग में बुलेट्स ने चिराग को ब्लाक कर दिया था. चिराग इस लीग से एक प्रतिस्पर्धी खिलाड़ी के तौर पर उभरे हैं.

अब गुजरात की टीम के सभी अजेय स्टार लौट आए हैं. साथ ही 57 किग्रा वर्ग में पूनम पूनिया की वापसी हुई है. इससे गुजरात को नए स्तर पर मजबूती मिली है. अब अपने सभी स्टार खिलाड़ियों के रहते गुजरात की टीम परिणाम को बदलने का माद्दा रखती है. गुजरात को हालांकि नवीन बूरा से सावधान रहना होगा क्योंकि बुलेट्स का यही एक खिलाड़ी निरंतर अच्छा प्रदर्शन कर सका है. नवीन ने अपने हिस्से के पांच में से चार मुकाबले जीते हैं.

बॉम्बे बुलेट्स की सबसे बड़ी चिंता यह है कि उसे महिलाओं के 60 किलोग्राम वर्ग से अब तक एक भी अंक प्राप्त नहीं हुआ है. इस कैटगरी में मेलिसा गोंजालेज और मोनिका या फिर 57 किलोग्राम कैटगरी में प्रिया कुश्वाहा अंक नहीं बना सकी हैं. दूसरी ओर, गुजरात जाएंट्स के लिए सबसे कमजोर पक्ष महिलाओं के 51 किलोग्राम क्लास में राजेश नरवाल हैं. नरवाल ने अपने पहले मुकाबले में ओडिशा वारियर्स की सरिता को हराया था लेकिन इसके बाद वह एक भी जीत नहीं हासिल कर सकीं.

दूसरे सेमीफाइनल में पंजाब पैंथर्स और नॉर्थईस्ट राइनोज के बीच कड़ा मुकाबला-
टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल शुक्रवार को पंजाब पैंथर्स और नार्थईस्ट राइनोज के बीच होगा. पैंथर्स की टीम राइनोज के हाथों 3-4 से मिली हार हिसाब चुकाने के लिए छटपटा रही है. पैंथर्स को आशा है कि पीठ की तकलीफ के कारण बीते मुकाबले में नहीं खेल पाने वाली उनकी लेजेंड्री कप्तान मैरी कोम एक बार फिर रिंग में वापसी करेंगी और राइनोज की निखत जरीन की चुनौती को सफलतापूर्वक पार करेंगी.

इन दो टीमों में शक्ति का संतुलन बराबर है और इस कारण इनमें से किसी एक को विजेता के तौर पर चुनना मुश्किल है. राइनोज के लिए महिलाओं की 51 किग्रा क्लास में निखत जरीन शक्ति का संचार करेंगी वहीं मंदीप जांगड़ा (69 किग्रा) और फ्रांसिस्को वेरोन (75 किग्रा) ने भी अब तक अपने हिस्से के सभी जीते हैं. यह टीम 19 अंक लेकर सेमीफाइनल में पहुंची है.

पैंथर्स के लिए मैरी रोम, सोनिया लाठर (महिलाओं 60 किग्रा) और नवीन कुमार (91 किग्रा) अहम होंग. नवीन को मंगलवार को आराम दिया गया था. ये तीनों मुक्केबाज अब तक अजेय हैं. इनके अलावा पीएल प्रसाद (52 किग्रा) और अब्दुसमलिक खासाकोव (57 किग्रा) ने भी अच्छे फॉर्म से उम्मीद जगाई है.

ये भी पढ़ें-

बिग बाउट मुक्केबाजी लीग में नॉर्थईस्ट राइनोज ने पंजाब पैंथर्स को हराकर की सेमीफाइनल में एंट्री

बिग बाउट मुक्केबाजी लीग के सेमीफाइनल में पहुंची बॉम्बे बुलेट्स की टीम, ओडिशा वॉरियर्स को 4-3 से हराया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App