नई दिल्ली. इंग्लैंड को पहली बार टेस्ट मैच की चौथी पारी में ऐतिहासिक और रिकॉर्ड जीत दिलाने वाले बेन स्टोक्स इंग्लैंड क्रिकेट के सबसे बड़े सुपरस्टार हैं. एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में अपने दम पर इंग्लैंड को हारा हुआ मैच जिताने वाले बेन स्टोक्स कुछ समय पहले टीम के लिए एक बदनुमा दाग बने हुए थे. उनके ऊपर एक क्लब में मारपीट का केस चल रहा था. उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था. फैन्स उन पर थू थू कर रहे थे. लेकिन अब देखिए पहले वर्ल्ड कप और अब टेस्ट क्रिकेट की सबसे महानतम पारियों में से एक. बेन स्टोक्स की कहानी सच में प्रेरित करने वाली है. 

भारत के क्रिकेट फैन्स रिकॉर्ड, आंकड़ों के खेल में बेहद दिलचस्पी लेते हैं. सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड गगनचुंबी होते गए लेकिन रिकी पोंटिग अपनी टीम को जिता रहे थे. मैथ्यू हेडेन हों या जस्टिन लैंगर, कभी बहुत बड़े सुपरस्टार नहीं बने लेकिन जब जरूरत पड़ी तो अपनी टीम को जिताकर ही दम लिया. ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट को रिकॉर्डबुक में ढूंढने पर आपको वो शायद एक औसत बल्लेबाज और शानदार विकेटकीपर नजर आएं लेकिन मैच इंपैक्ट वो लोग ही समझ सकते हैं जिन्होंने 2003 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला देखा था. जब पहले बादल बरसे थे और उसके बाद एडम गिलक्रिस्ट और भारत की उम्मीदोें पर पानी फिर गया. सौरव गांगुली वो नहीं कर पाए जो बाद में महेंद्र सिंह धोनी ने किया जबकि आंकड़ों के लिहाज से गांगुली के पास ज्यादा मजबूत टीम थी. 

एक विराट कोहली हैं जो रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड बनाए जा रहे हैं. एक बेन स्टोक्स हैं जो जिस मैच में चल जाते हैं तो एकतरफा मुकाबला जिता देते हैं. वर्ल्ड कप फाइनल में चले तो इंग्लैंड को विश्व विजेता बना दिया. एशेज के लॉर्ड्स टेस्ट में चले तो मैच ड्रॉ करा दिया.लीड्स टेस्ट में चले तो इंग्लिश टीम को मैच जिता दिया. तीनों बार बेन स्टोक्स प्लेयर ऑफ द मैच रहे. स्टोक्स अब परिपक्व हो गए हैं. उनकी तुलना 2016 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल से करना बेमानी होगी. रिकॉर्ड बनाने से कोई फायदा नहीं. मायने ये रखता कि आपकी बल्लेबाजी से टीम को जीत कितनी बार मिली. कितनी बार नाजुक मौकों पर टीम को मैच जिताया. विराट कोहली का आईसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट मुकाबलों में बेहद खराब रहा  है.

England Vs Australia Ashes Series 3rd Test Day 4: एशेज सीरीज के लीड्स टेस्ट में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से हराया, शतकवीर बेन स्टोक्स रहे जीत के हीरो

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App