मुंबई: श्रीलंका के खिलाफी आखिरी टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. दूसरे टेस्ट मैच में पारिवारिक कारणों से बाहर रहने वाले शिखर धवन की टीम में वापसी हुई है. वहीं चोटिल होने के कारण दूसरा टेस्ट मैच नहीं खेल पाए मोहम्मद शमी को भी टीम में शामिल किया गया है. बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचौं की सीरीज का आखिरी मैच 2 दिसंबर से दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला जाएगा. कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ के बाद नागपुर में टीम को शानदार जीत मिली है. ऐसे में कप्तान विराट कोहली तीसरे और आखिरी मैच को जीतकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा करने के इरादे से उतरेंगे.

नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका को पारी और 239 रनों से हरा दिया है. इस तरह से भारतीय टीम ने सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है. नागपुर टेस्ट टीम इंडिया के यादगार साबित हुआ है. पहली पारी में भारत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम के चार बल्लेबाज, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शतक जड़ा, इसमें विराट कोहली का एक दोहरा शतक भी शामिल है. टीम के चार बल्लेबाजों ने शतक जड़कर श्रीलंका के हार के संकेत दे दिए थे. गेंदबाजी में आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और ईशांत शर्मा की तिकड़ी ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों का क्रीज पर टिकने का मौका ही नहीं दिया. इस मैच मे आर अश्विन ने 8 विकेट झटक कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड कायम कर दिया है.

बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद तीन वनडे और तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली जानी है. 24 दिसंबर को आखिरी टी-20 मुकाबला खेला जाएगा. इसके बाद टीम इंडिया 26 दिसंबर को साउथ अफ्रीका दौरे के लिए रवाना हो जाएगी.

तीसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), शिखर धवन, के एल राहुल, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और विजय शंकर.

India vs Sri Lanka, 2nd Test: भारत ने पारी और 239 रन से जीत दर्ज की, सीरीज में 1-0 की बढ़त

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, विराट कोहली को आराम, रोहित शर्मा बने कप्तान

Ashes 2017-18: ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट में दी इंग्लैंड को 10 विकेट से मात, ये खिलाड़ी रहा जीत का हीरो

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर