सिडनी.  Australia Vs New Zealand 3rd Test, मेजबान ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच 3 जनवरी से खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर होगा. ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में कंगारू टीम पर्थ और मेलबर्न टेस्ट जीतकर 2-0 से आगे है. वहीं केन विलियमसन की अगुवाई में न्यूजीलैंड की टीम तीसरा मुकाबला जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक देगी. लेकिन बीते दो टेस्ट मैचों में कंगारू टीम जिस तरह से कीवियों पर हावी रही है उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण के आगे न्यूजीलैंड की राह आसान नहीं होगी. आइए हम आपको बताते हैं कि ऐसे कौने से कारण हैं जिनकी वजह से न्यूजीलैंड को सिडनी टेस्ट में हार का सामना करना पड़ सकता है.

  1. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट रिकॉर्ड शानदार है. बीते 8 वर्षों से कंगारू टीम इस मैदान पर कोई टेस्ट मैच नहीं हारी है. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में 8 टेस्ट खेले जिनमें 5 जीते और 3 मैच ड्रॉ रहे. सिडनी में आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया की टीम साल 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच हारी थी. 3 से 7 जनवरी 2011 को खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लिश टीम ने कंगारुओं को एक पारी और 83 रनों से हराया था.
  2. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सिडनी में ओवर ऑल 107 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें 59 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. कंगारू टीम सिडनी की पिच किस तरह बर्ताव करती है उससे अच्छी तरह वाकिफ है. वहीं न्यूजीलैंड ने सिडनी में सिर्फ 2 टेस्ट मैच खेले हैं. मौजूदा समय में कीवी टीम में ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं है जिसने सिडनी में टेस्ट मैच खेला हो.
  3. न्यूजीलैंड की टीम सिडनी में  34 साल  बाद पहली बार टेस्ट मैच खेलेगी. कीवी टीम ने इससे पहले नवंबर 1985 में सिडनी में आखिरी बार टेस्ट मैच खेला था. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने कीवी टीम को 4 विकेट से शिकस्त दी थी. न्यूजीलैंड ने सिडनी के मैदान पर अपना पहला मैच 1974 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेला जो ड्रॉ रहा.
  4. न्यूजीलैंड की टीम ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर बीते 8 वर्षों से कोई टेस्ट मैच नहीं जीत पाई है. न्यूजीलैंड ने दिसंबर 2011 में ऑस्ट्रेलिया को होबॉर्ट टेस्ट में 7 रनों से शिकस्त दी थी. तब से लेकर अब तक दोनों टीमें के बीच ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 7 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इस दरम्यान कंगारू टीम ने 6 टेस्ट जीते और 1 मैच ड्रॉ रहा.
  5. सिडनी में न्यूजीलैंड के जीतने की संभावना इसलिए भी कम है क्योंकि फास्ट बॉलर ट्रेंट बोल्ट चोट के चलते टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं. मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के दौरान मिचैल स्टार्क की एक गेंद उनकी उंगली पर लगी और फ्रैक्चर हो गया. बोल्ट के बाहर होने से कीवी टीम की बॉलिंग कमजोर हुई है.
  6. न्यूजीलैंड की टीम लंबे अरसे से ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. कीवी टीम ने ऑस्ट्रेलिया में अंतिम बार साल 1985 में टेस्ट सीरीज में विजयी रही थी.  दोनों देशों के बीच खेली गई उस 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था. उसके बाद से न्यूजीलैंड को ऑस्ट्रेलियाई धरती पर आज तक टेस्ट सीरीज में जीत नसीब नहीं हुई. 

Also Read:

India Vs Australia 2020 ODI Series Full Schedule: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज फुल शेड्यूल, टाइम टेबल, फिक्सचर एंड वेन्यू

BBL 2019: बिग बैश लीग एडिलेड स्ट्राइकर्स बनाम मेलबर्न रेनेगेड्स मैच में खिलाड़ी को आउट देने के बजाय नाक खुजाने लगे अंपायर ग्रेग डेविडसन, देखें वीडियो

Aiden Markram Ruled Out: दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडन मार्करम चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से बाहर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App