नई दिल्ली. आस्ट्रेलिया के दौरे पर गई भारतीय टीम अब क्रिकेट के सबसे पुराने फार्मेट में कंगारू टीम को चुनौती देने वाली है. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 6 दिसंबर से होने जा रहा है. टेस्ट से पहले दोनों देशों के बीच टी-20 सीरीज खेली जा चुकी है. तीन टी-20 मैचों की सीरीज बराबरी पर समाप्त हुई थी. लिहाजा टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों में कड़ी टक्कर होने की उम्मीद जताई जा रही है. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच मैच 6 दिसंबर से एडिलेड में खेला जाएगा. पहले टेस्ट के लिए दोनों टीमें एडिलेड के ओवल मैदान में अभ्यास कर रही है.

भारत के नजरिये से यह सीरीज विराट बिग्रेड के लिए ऐतिहासिक साबित हो सकता है. आस्ट्रेलिया की टीम अपने दो दिग्गज स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बिना भारतीय चुनौती का सामना करेगी. इन दोनों की गैरमौजूदगी में भारत के पास आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने का यह बेहतरीन मौका है. यूं तो विश्व कप 2019 से पहले होने वाली इस सीरीज में सभी खिलाड़ियों पर अच्छे प्रदर्शन का दवाब होगा. लेकिन भारत के इन पांच बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर दुनियाभर की निगाहें टिकी होगी.

विराट कोहली- मौजूदा क्रिकेट जगत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार भारतीय क्रिकेट टीम के रनमशीन और कप्तान विराट कोहली के लिए हर एक सीरीज खास होती है. कोहली की गिनती इस समय टीम इंडिया के सबसे विश्वासी बल्लेबाज के रूप में की जाती है. साल 2018 विराट कोहली के लिए अबतक काफी अच्छा साबित हुआ है. इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका में भी विराट कोहली ने कई यादगार पारियां खेली. इस साल कोहली ने अब तक खेले गए 10 टेस्ट मैचों में 59.05 औसत के साथ 1063 रन बनाए है. आस्ट्रेलिया में भी कोहली के बल्ले से खूब रन निकले है. कंगारू सरजंमी पर कोहली ने आठ टेस्ट मैचों में 62 की औसत के साथ 992 रन बनाए है. साल 2014-15 में जब भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी, तब कोहली ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 86.50 की औसत के साथ 692 रन बनाए थे.

मुरली विजय – भारतीय टेस्ट टीम के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय के लिए आस्ट्रेलिया का यह दौरा अपने आप को साबित करने का मौका देगा. लंबी पारियां खेलने में माहिर मुरली विजय का फार्म साल 2018 में उतार-चढ़ाव भरा रहा है. मुरली ने साल 2018 में खेले गए छह टेस्ट मैचों में 21.18 की औसत के साथ 233 रन बनाए. इंग्लैंड दौरा विजय के लिए नाकामी वाला रहा. इंग्लैंड में खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट की चार पारियों में मुरली विजय 20,06,00,00 रन बना सके. जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट बोर्ड जैसे तेज गेंदबाजों के सामने मुरली की कलई खुल गई थी. हालांकि इसके बाद मुरली ने काउंटी क्रिकेट में कई अच्छी पारियां खेली. काउंटी में किए गए प्रदर्शन के आधार पर मुरली को आस्ट्रेलियाई दौरे के लिए भारतीय टीम में जगह दी गई. जहां पहुंचते ही अभ्यास मैच में मुरली ने 129 रनों की शतकीय पारी खेली. आस्ट्रेलिया के पिछले दौरे पर मुरली विजय ने एडिलेड में 53,99 रनों की पारी खेली थी. मुरली को एडिलेड का मैदान रास आता है. देखना है मुरली आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने आप को साबित कर पाते हैं या नहीं.

केएल राहुल- भारतीय सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल भी इन दिनों बुरे फॉर्म से गुजर रहे हैं. साल 2018 में राहुल को 10 टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला. जिनमें राहुल ने 24.70 की औसत से 420 रन बनाए. इस दौरान राहुल के बल्ले से एक मात्र शतकीय पारी निकली. अभ्यास मैच में राहुल में अर्धशतक लगा कर अपने फॉर्म में वापस आने का संकेत दे दिया है. लेकिन देखना है कि राहुल का प्रदर्शन आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कैसा रहता है?

चेतेश्वर पुजारा- भारतीय टेस्ट टीम के मध्यक्रम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के फॉर्म में निरंतरता का अभाव रहा है. साल 2018 में पुजारा ने 10 टेस्ट मैचों में 509 रन बनाए है. पुजारा के लिए दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड का दौरा बहुत अच्छा नहीं रहा था. आस्ट्रेलिया में उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद पूरी भारतीय टीम कर रही है.

ऋषभ पंत- भारतीय टेस्ट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा के चोटिल होने के कारण टीम इंडिया में ऋषभ पंत को मौका मिला. इस मौके को पंत ने अबतक तो हाथों-हाथ लिया है. पंत ने साल 2018 में खेले गए पांच टेस्ट मैचों में 43.25 की औसत के साथ 346 रन बनाए है. इसमें पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार शतकीय पारी भी खेली. वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पंत ने 182 रनों की बड़ी पारी खेलकर अपनी क्षमता दिखाई. अब आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की जीत मुकम्मल करने में पंत की भूमिका बहुत बड़ी है.

India vs Australia Test Series: अगर ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज जीतनी है तो भारतीय कप्तान विराट कोहली से सावधान रहना होगा 

Virat Kohli praises Ambati Rayudu: विराट कोहली ने अंबाती रायडू को बताया नंबर 4 पर परफेक्ट बल्लेबाज, 2019 विश्व कप में चुने जाने का किया समर्थन 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App