एडिलेड. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने एडिलेड ओवल में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में तिहरा शतक लगाकर इतिहास रच दिया. उन्होंने पाकिस्तानी बॉलर्स की धज्जियां उड़ाते हुए ये करिश्मा किया. वार्नर ने अपना तिहरा शतक 389 गेंदों पर पूरा किया जिनमें उनके 37 चौके शामिल थे. वार्नर अब एडिलेड के मैदान पर सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने सर डॉन बेडमैन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. इससे पहले साल 1932 में डॉन ब्रेडमैन ने इसी एडिलेड क्रिकेट ग्राउंड पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 299 रन नाबाद बनाए थे. इसके अलावा डेविड वार्नर ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर तिहरा शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलिया के चौथे बल्लेबाज हैं. टेस्ट क्रिकेट में ये सबसे तेज चौथा तिहरा शतक है. 

पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट मैच में जब दूसरे दिन डेविड वार्नर बल्लेबाजी करने उतरे तो उनका इरादा ही कुछ और था. जब पहले दिन का खेल समाप्त हुए तो डेविड वार्नर 166 रनों पर नाबाद थे. दूसरे छोर पर उनके साथी मार्नस लैबुशान 126 रन बनाकर नॉट आउट थे. इन दोनों बल्लेबाजों ने टेस्ट मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई पारी को आगे बढ़ाया. लैबुशान 162 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने वार्नर के साथ 361 रनों की साझेदारी निभाई. लैबुशाने के आउट होने के बाद डेविड वार्नर ने मोर्चा संभाला. उन्होंने आक्रामक बैटिंग करते हुए तिहरा शतक पूरा किया.

डेविड वार्नर उन चार खिलाड़ियों में शामिल हो गए जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाया है. खास बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में सभी चारों शतक कंगारू बल्लेबाजों ने ही लगाए हैं. विश्व का कोई भी बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी ही धरती पर अभी तक टेस्ट मैच में तिहरा शतक नहीं लगा पाया है.

इन क्रिकेटर्स ने ऑस्ट्रेलिया में लगाया है तिहरा शतक

ऑस्ट्रेलिया की ओर से टेस्ट मैच मैच में अपनी धरती पर सबसे पहले तिहरा शतक बॉब कूपर ने लगाया था. कूपर 11 फरवरी 1996 को मेलबर्न में इंग्लैंड के खिलाफ ये करिश्मा किया. तब उन्होंने 307 रनों की पारी खेली थी. 9 अक्टूबर 2003 को मैथ्यू हेडन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पर्थ में 380 रनों की मैराथन पारी खेली. वहीं 3 जनवरी 2012 को माइकल क्लार्क ने भारत के खिलाफ सिडनी में 329 रन बनाए. 30 नवंबर 2019 को डेविड वार्नर ने एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक जड़ दिया. 

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वार्नर तिहरा शतक लगाने वाले सातवें टेस्ट क्रिकेटर 

इसके अलावा डेविड वार्नर ऑस्ट्रेलिया के सातवें क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाया है. ऑस्ट्रेलिया की ओर से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक पूरा करने वाले बल्लेबाज पर एक नजर- सर डॉन ब्रेडमैन, बॉब सिम्पसन, बॉब कूपर, मार्क टेलर, मैथ्यू हेडन, माइकल क्लार्क और डेविड वार्नर टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगा चुके हैं. 

Also Read:

David Warner Triple Century: ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान दूसरे टेस्ट मैच में डेविड वॉर्नर ने जड़ा तिहरा शतक

KNTKA Vs TN Syed Mushtaq Ali Trophy Final 2019 Online Live Streaming: सूरत में 1 दिसंबर को कर्नाटक बनाम तमिलनाडु के बीच सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का फाइनल, जानें कब कहां और कैसे देखें मैच का लाइव प्रसारण

International Cricket Back in Pakistan: जानें क्यों बंद हुआ था पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट, आतंकी हमले के जख्म अब भी ताजा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App