नई दिल्ली. 18वें एशियाई खेलों में भारत को 50 किग्रा भार वर्ग में गोल्ड मेडल जिताने वाली महिला पहलवान विनेश फोगाट ने सगाई कर ली है. गोल्डन गर्ल के नाम से मशहूर विनेश ने एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतकर लौटने के बाद 25 अगस्त (शनिवार) को सोमवीर राठी के साथ सगाई कर ली. विनेश फोगाट ने 18वें एशियाई खेलों में 50 किग्रा भार वर्ग में जापान की महिला पहलवान युकी इरी को एकतरफ मुकाबले में 6-2 से धूल चटाई थी. विनेश फोगाट एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान हैं.

खबरों के मुताबिक, इंडोनेशिया से स्वदेश लौटने के बाद विनेश ने शनिवार रात इंदिरा गांधी हवाई अड्डे सोमवीर को अंगुठी पहनाकर सगाई कर ली. एशियाई खेलों से जब विनेश पदक जीत कर लौटी थीं तो हवाई अड्डे पर उनके स्वागत के लिए गांव के लोगों का सैलाब उमड़ा. हजारों की संख्या में पहुंचे विनेश के चाहने वालों ने पुष्प वर्षा कर हरियाणा इस बेटी का शानदार स्वागत किया.

दरअसल 25 अगस्त को ही विनेश का जन्मदिन था उन्होंने अपने बर्थडे को सगाई कर और खास बना दिया. विनेश की सगाई की रस्म हवाई अड्डे के बाहर बने पार्किंग क्षेत्र में निभाई गई. विनेश ने अपने बर्थडे का केक भी हवाई अड्डे पर काटा. चरखी दादरी के बलाली की रहने वाली 24 वर्षीय महिला पहलवान विनेश और सोनीपत जिले के खरखौदा के रहने वाले सोमवीर राठी ने एक-दूसरे को रिंग पहनाई. विनेश ने सगाई की पुष्टि करते हुए कहा की हम जल्दी ही विवाह बंधन में बंधेंगे। सगाई समारोह में विनेश और सोमवीर के परिजन मौजूद थे.

18वें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली विनेश की लव स्टोरी काफी दिलचस्प है. उन्होंने खुले-आम- अपने सोमवीर से इजहार-ए-इश्क किया और बाद में उनके साथ जीवन भर रहने का फैसला कर लिया. इस महिला पहलवान ने देश और दुनिया भर में कुश्ती की कई प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर अपने और देश का नाम रोशन किया है. विनेश एशियन चैंपियनशिप में 5 मेडल जीते हैं जिनमें 3 रजत और 2 कांस्य पदक हैं. एशियन खेलों में उन्होंने एक स्वर्ण सहित एक कांस्य पदक जीता है जबकि राष्ट्रमंडल खेलों में विनेश ने अब तक 2 गोल्ड मेडल जीते हैं. इसके अलावा यूथ रेसलिंग चैंपियनशिप में उनके नाम स्वर्ण पदक दर्ज है.

Asian Games 2018: पीवी सिंधू ने रचा इतिहास, महिला सिंगल्स के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला शटलर बनीं

हरियाणा सरकार ने खोली तिजोरी, मेडल जीतने वाले विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया और लक्ष्य शेरोन को करोड़ों का इनाम और नौकरी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App