नई दिल्ली. इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में चल रहे 18वें एशियाई खेलों से नौकायन में भारत के लिए अच्छी खबर है. एशियाई खेलों के छठे दिन भारत ने नौकायन (रोइंग) में तीन मेडल पर कब्जा किया. पुरुष टीम ने इस एशियाड में भारत को नौकायन में गोल्ड मेडल दिलाया. क्वाडरपल स्कल्स स्पर्धा में स्वर्ण सिंह, दत्तू भोकनल, ओम प्रकाश और सुखमीत की टीम ने भारत को नौकायन में स्वर्ण पदक दिलाया. पुरुष लाइटवेट सिंगल्स में दुष्यंत ने 7 मिनट 18 सेकंड के समय के साथ पदक पक्का किया। इसके ठीक बाद ही लाइटवेट डबल स्कल्स में रोहित कुमार और भगवान सिंह ने भी कांस्य जीता। आइए जानते हैं नौकायन में पदक दिलाने वाली टीम के बारे में

स्वर्ण सिंह

20 फरवरी 1990 को स्वर्ण सिंह का जन्म पंजाब के मानसा के दालेलवाला में हुआ. पहले वह नौकायन की एकल स्पर्धा में भाग लेते थे. 2012 के लंदन ओलंपिक में उन्होंने पुरुषों की एक स्पर्धा में क्वालीफाई किया लेकिन वह आठवें स्थान पर रहे थे. लंदन ओलंपिक में स्वर्ण सिंह ने पहली बार शिरकत की थी.

दत्तू भोकनल

27 वर्षीय दत्तू भोकनल का जन्म 5 अप्रैल 1991 को महाराष्ट्र के नाशिक में हुआ. उन्होंने बॉम्बे इंजीनियरिंग ग्रुप सेंटर पुणे से 2012 में नौकायन में हाथ आजमाना शुरू किया. साल 2013 में वह आर्मी रोइंग नोड में बेहतर प्रशिक्षण पाने के लिए शामिल हुए. 2016 में दत्तू भोकनल ने रियो ओलंपिक में क्वालीफाई किया.

ओम प्रकाश

राजस्थान के झुंझनूं के रहने वाले ओम प्रकाश राजपुताना रायफल्स में नियुक्त हैं. 18वें एशियाई खेलों में यह पहला मौका था जब उन्होंने पुरुष नौकायन टीम के साथ भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता. गोल्ड मेडल जीतने वाली नौकायन टीम में ओम प्रकाश सबसे युवा हैं.

दुष्यंत चौहान

दुष्यंत चौहान हरियाणा के रहने वाले हैं. भारतीय खिलाड़ी दुष्यंत ने 18वें एशियाड के छठे दिन भारत की झोली में पहला पदक डालकर अच्छी शुरुआत की. दुष्यंत ने रोइंग में पुरुषों की लाइटवेट एकल स्कल्स स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य पदक जीता. 2014 के एशियाई खेलों में भी दुष्यंत ने पुरुषों की एकल स्कल्स स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था. कुल मिलाकर एशियाई खेलों में दुष्यंत का ये दूसरा पदक है.

इसके अलावा नौकायन की लाइटवेट डबल स्कल्स में रोहित कुमार और भगवान सिंह ने भी कांस्य जीता। रोहित और भगवान ने 7 मिनट और 04.61 सेकेंड का समय लेकर स्पर्धा का फाइनल चरण पूरा किया और तीसरे स्थान पर रहकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया.

Asian Games 2018 Schedule Day 6: जानिए, छठे दिन का एशियाई खेलों में भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल

एशियन गेम्स 2018: 15 साल के शार्दुल विहान ने डबल ट्रैप में जीता सिल्वर, सोशल मीडिया पर बधाईयों का तांता

#Rowing_GoldIndia win #Gold in #M4x- Mens Quadruple Sculls at the 2018 Asian Games Palembang IndonesiaASIAN GAMES 2018Team India

Posted by India Rowing on Thursday, 23 August 2018

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App