जकार्ता. Asian Games Day 8 highlights भारत को एशियाई खेलों के 8वें दिन अपने खिलाड़ियों से मेडल की उम्मीद थी. भारतीय दल के कई स्टार खिलाड़ी ने अपने फैन्स को निराश नहीं किया और पदक जीते. भारतीय महिला एथलीट दुती चंद ने 18वें एशियाई खेलों में 100 मीटर रेस में सिल्वर मेडल जीता. दुती चंद ने फाइनल में 11.32 सेकेंड के समय लेकर दूसरा स्थान हासिल किया. 

भारत की हिमा दास ने महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा का रजत पदक हासिल किया. भारत के लक्ष्मणन पुरुषों की 10,000 मीटर रेस में तीसरे स्थान पर रहे थे. उनका ब्रॉन्ज मेडल भी पक्का हो गया था. लेकिन  मैन्स 10 हजार मीटर में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले लक्ष्मणन डिस्क्वालिफाई हो गए. इसी के साथ उनसे मेडल से भी हाथ धोना पड़ा. भारत को घुड़सवारी स्पर्धा में दो रजत पदक हासिल हुए.

लक्ष्मणन ने सफेद लाइन यानी लेन के बाहर पैर रख दिया था. जिस कारण रेस पूरी होने के बाद उनकी डिस्क्वालिफाई कर दिया गया. ब्रिज में भारत को ब्रॉन्ज मेडल मिले हैं. भारत एशियाई खेलों में अब तक 7 गोल्ड, 10 सिल्वर और 19 ब्रॉन्ज मेडल के साथ पदक तालिका में 9वें स्थान पर है. 18वें एशियाई खेलों में अब तक भारत के कुल पदकों की संख्या 36 हो गई है. 

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 18वें एशियाई में पूल-ए के अपने चौथे मुकाबले में दक्षिण कोरिया को 5-3 से मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारत की यह लगातार एशियाई खेलों में चौथी जीत है. भारत ने इससे पहले खेले गए मुकाबले में इंडोनेशिया को 17-0, हांगकांग को 26-0 और जापान को 8-0 से मात दी थी.

Asian games day 8, highlights:

-100 मीटर के फाइनल में भारत की दुती चंद ने 11.32 सेकंड का समय निकालकर दूसरे स्थान पर रही. इसके साथ ही उन्होंने सिल्वर मेडल जीता.

-संतोष के बाद धरुण ने भी मैन्स 400 मीटर हर्डल्स रेस के फाइनल के लिए क्वालीफाइ कर लिया है.धरुण ने 49. 55 सेकंड का समय लिया.

-भारत के लिए बुरी खबर आ रही है. मैन्स 10 हजार मीटर में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले लक्ष्मणन डिस्क्वालिफाई हो गए हैं. इसी के साथ उनसे मेडल से भी हाथ धोना पड़ा है. लक्ष्मणन ने सफेद लाइन यानी लेन के बाहर पैर रख दिया था. जिस कारण रेस पूरी होने के बाद उनकी डिस्क्वालिफाई कर दिया गया. 

-भारत का रेसिंग में आज ये दूसरा सिल्वर मेडल है पहला सिल्वर मेडल हिमा दास ने 400 मीटर दौड़ दिलाया उन्होंने 50.79 सेकंड में निर्धारित दूरी तय की वहीं मुहम्मद अनस ने 400 मीटर की दौड़ में दूसरा सिल्वर भारत को जिताया अनस ने निर्धारित दूरी 45.69 सेकंड में पूरी की.

-इसी के साथ भारत की झोली में एक और सिल्वर मेडल आ गया है मुहम्मद अनस याहिया ने भारत को पुरुषों 400 मीटर दौड़ में सिल्वर मेडल जिताया.

भारत  की हिमा दास महिलाओं की 400मीटर दौड़ में सिल्वर पदक जीत लिया है.

17:35 IST: ATHLETICS: MEDAL ALERT: India’s Hima Das wins silver in women’s 400m.

-भारत बनाम कोरिया हॉकी मैच में कोरिया ने तीसरे क्वाटर में पहला गोल कर दिया है.  कोरिया की तरफ से पहला गोल मांजेई जुंग ने किया. तीसरे क्वाटर में भारत 3 कोरिया 1

-उधर हॉकी में दूसरे हॉफ का खेल समाप्त हो गया है. भारत ने दूसरे क्वाटर में भी शानदार प्रदर्शन किया. कोरिया पहले हॉफ की तरह दूसरे हॉफ में गोल के लिए तरसता रहा. भारत दूसरे क्वाटर में कोरिया पर 3-0 की महत्वपूर्ण बढ़त बनाए रखने में कामयाब रहा.

-भारत की दुती चंद महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. दुती चंद ने 11.43 सेकंड में दूरी तय की, वह तीसरे स्थान पर रहीं.

-इस समय तीसरे हॉफ का खेल शुरू हो चुका है भारत लगातार हमला कर रहा है कोरिया के पास कोई जवाब नहीं है. भारत दूसरे क्वाटर में भी एक गोल दाग चुका है. भारत इस समय 3-0 से आगे हो गया है. भारत की तरफ से तीसरा गोल सिमरनजीत ने किया

-इसी के साथ पहले हॉफ का खेल समाप्त हो गया. भारत ने पहले क्वाटर में ताबड़तोड़ हॉकी खेली टीम इंडिया ने कोरिया की एक नहीं चलने दी. भारत पहले हॉफ में कोरिया से 2-0 से आगे रहा.

-इसी समय भारत की दुती चंद 100 मीटर महिला दौड़ में अपनी किस्मत आजमा रही हैं.

-भारत ने शुरू में ही कोरिया पर दबाव बना लिया है भारत इस समय कोरिया पर पूरी तरह से हावी है. क्वाटर में भारत ने कोरिया पर 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है. चौथे मिनट में भारत की तरफ से दूसरा गोल चिंगलेनसाना ने किया.

-ठीक इसी समय भारत और कोरिया के बीच हॉकी मैच शुरू हो गया है. भारत ने शुरुआत में ही कोरिया पर 1-0 की बढ़त बना ली है. भारत की तरफ से पहला गोल रुपिंदर पाल सिंह ने किया.

-इसके साथ ही  कंपाउंड तीरंदाजी में भी भारत का एक मेडल पक्का हो गया है. भारत की पुरुष टीम ने चीनी ताइपे की पुरुष टीम को 231-227 से हराया. 

-भारत की मुक्केबाज सरजूबाला देवी ने महिलाओं की फ्लाईवेट 51 किग्रा भार वर्ग में 16वेें राउंड का मैच जीत लिया. उन्होंने ताजिकिस्तान की मदीना घाफोरोवा को हरयाा.

भारत की पुरुष हैंडबॉल टीम  ग्रुप 3 के एक मैच में चीनी ताइपे से करीबी मुकाबले में हार गयी। इससे पहले ग्रुप 3 में मलेशिया और पाकिस्तान को हराने वाली भारत की टीम चीनी ताइपे से 31-35 से हार गयी। 

भारतीय मुक्केबाज मनोज कुमार को  69 किलोग्राम (वेल्टर वेट) स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। मनोज को किर्गिस्तान के अब्दुर्खमन अब्दुर्खमानोव ने 5-0 से करारी शिकस्त दी.

-टेबिल टेनिस में भारत के लिए  अच्छी खबर है भारत की पुरुष टीम ने संयुक्त अरब अमीरात की पुरुष टीम को 3-0 से पटखनी दी.

-बैडमिंटन में भारत के लिए बार फिर शानदार खबर है भारत की पीवी सिंधू ने  महिला सिंगल्स क्वाटर फाइनल मुकबले में अपनी प्रतिद्वंदी जिंदापोल नितचानोन को हरा दिया है. पीवी सिंधू ने जिंदापोल नितचानोन को 21-11, 16-21, 21-14 से हराया. साइना नेहवाल के बाद पीवी सिंधू महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में  पहुंचने वाली दूसरी खिलाड़ी हैं.

-बैडमिंटन महिला सिंगल्स का मुकाबला पीवी सिंधू और जिंदापोल नितचानोन के बीच शुरू हो चुका है. शुरुआत में पीवी सिंधू अपनी विरोधी खिलाड़ी पर  हावी हैं. पहले सेट में  इस समय सिंधू 8-6 से आगे हैं.

 -बैडमिंटन में महिला सिंगल्स क्वाटर फाइनल का दूसरा मुकाबला बस शुरू होने जा रहा है.  ये मुकाबला  पीवी सिंधू  बनाम जिंदापोल नितचानोन के बीच है.

18वें एशियाई खेलों में शूटिंग की प्रतियोगिता समाप्त हो गई है. भारत ने शूटिंग में कुल 9 पदक जीते जिनमें 2 गोल्ड, 4 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.

इसी के साथ भारत ने 18वें एशियाई खेलों में एक और  पदक पक्का कर लिया है. कंपाउंड तीरंदाजी में महिला टीम ने चीनी ताइपे को 225-222 से हरा दिया. भारतीय कंपाउंड तीरंदाजी टीम फाइनल में साउथ कोरिया से भिड़ेगी

-भारत  की स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने 18वें एशियाई खेलों के महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. उन्होंने क्वाटरफाइनल में थाईलैंड की रचानोक इंटानन को सीधे सेटों में 21-18, 21-16 से शिकस्त दी.  इसी के साथ साइना का 18वें एशियाई खेलों में मेडल पक्का कर लिया है.

-कंपाउंड तीरंदाजी में क्वाटरफाइनल में भारत की महिला टीम ने इंडोनेशिया को 239-224 से हरा दिया है. भारत की महिला टीम इसी के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गई है.

-साइना नेहवाल ने महिला बैडमिंटन के क्वाटरफाइनल मुकाबले में शानदार वापसी करते हुए पहला सेट जीत लिया है, शुरुआत में 3-11 से पिछड़ने  के बाद साइना नेहवाल ने थाईलैंड  की खिलाड़ी इंटानोन को 21-18 से मात दी.

एक्वेस्ट्रियन (घुड़सवारी) जंपिंग की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत के फवाद मिर्जा ने जीता सिल्वर मेडल जीत लिया है, एक्वेस्ट्रियन टीम इवेंट में भी भारत ने सिल्वर मेडल जीता।

-इस समय साइना नेहवाल और थाइलैंड की रचानोक इंटानन के बीच बैडमिंटन महिला सिंगल्स क्वाटरफाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. थाईलैंड की खिलाड़ी  शुरुआत  में साइना नेहवाल पर हावी है. रचानोक इंटानन इस समय 8-3 से आगे हैं. 

-वॉलीबाल में भारत तीसरे सेट में जापान को कड़ी टक्कर दे रहा है तीसरे सेट में अभी तक भारत और जापान 11-11 की बराबरी पर हैं. 

-वॉलीबाल में जापान ने भारत को दूसरे सेट में भी हरा दिया है. इस समय तीसरे सेट का खेल हो रहा है. जापान ने दूसरा सेट भारत से 25-22 से जीता. जापान 2 सेट जीत चुका है उसने भारत पर तीसरे सेट में भी इस समय 7-3 की बढ़त बना ली है.

-सेपकटकरा, पुरुष रेगू शुरूआती ग्रुप बी मैच  में मलेशिया ने भारत  को हरा दिया है. मलेशिया ने इस मुकाबले में भारत पर एकतरफा जीत दर्ज की उसने भारत को 2-0 से शिकस्त  दी.

-थोड़ी देर बाद भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल अपना क्वाटरफाइनल मुकाबला खेंलेंगी. साइना क्वाटर फाइनल में थाइलैंड की रचानोक इंटानन से भिड़ेंगी.

-भारत की महिला टीम ने टेबिल टेनिस टीम के ग्रुप ए में कतर को एकतरफा मुकाबले में हरा दिया है. भारत ने कतर को 3-0 से हराया.

-वॉलीबाल में जापान ने भारत को पहले सेट में हरा दिया है. जापान ने पहला सेट 25-23 से जीता. इस समय दूसरे सेट का खेल जारी है. दूसरे सेट के शुरुआत में जापान भारत से 6-3 से आगे है. भारत  को मैच में वापसी करने के लिए दूसरा सेट जीतना ही होगा.

-इस समय भारत और जापान के बीच वॉलीबाल मुकाबला खेला जा रहा है. दोनों टीमों की ओर से आक्रमण जारी है दोनों टीमें मौजूदा समय में 18-18 की बराबरी पर हैं.

भारतीय महिला टीम ने कनोए टीबीआर 500 मीटर के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में पांचवां स्थान हासिल किया है।

– हैंडबॉल में भारत के लिए अच्छी खबर नहीं है. भारत पुरुषों की हैंडबॉल  स्पर्धा में चीनी ताइपे से हार गया है.  ग्रुप 3 में खेला  गया ये मैच चीनी ताइपे ने 35-31 से अपने नाम किया.

 -शूटिंग में दूसरे दिन महिलाओं की स्कीट क्वालीफिकेशन में भारत की गणमत सेखन 10वें और रश्मि राठौर 12वें स्थान पर रहीं. वही स्कीट में पुरुषों के दूसरे दिन मुकाबले हुए जिनमें भारत के शीराज शेख छठे और अंगद वीर सिंह बाजवा 13वें स्थान पर रहे.

-भारत के खेलमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर भारतीय खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं.

-भारत की जुआना मुर्मू और अनु राघवन  400 मीटर हर्डल रेस में फाइनल के लिए क्वालीफाई कर गई हैं. 

– आज महिलाओं की स्कीट शूटिंग के दूसरे दिन क्वालीफिकेशन मुकाबले खेले जा जिसमें भारत के लिए फिलहाल निराशा की खबर है. भारत की गणमत सेखन 10वें स्थान पर हैं जबकि रश्मि राठौर 12वें स्थान पर.

-हैंडबाल में पहला राउंड खत्म हो गया है. ग्रुप 3 में खेले जा रहे  इस मुकाबले में चीनी ताइपे ने भारत को 15-12 से मात दी.

-कंपाउंड तीरंदाजी में भारत की मेन्स टीम ने कतर को 227-213 के हरा दिया है. इसके साथ भारतीय पुरुष टीम क्वाटर फाइनल में पहुंच गई है. भारत ने 2014 के इचियोन खेलों में  इसी स्पर्धा का गोल्ड मेडल जीता था क्या भारत वह इतिहास इस बार दोहरा पाएग ये देखने वाली बात होगी.

-इसी के साथ मेन्स 400 मीटर हर्डल रेस की हीट को कैंसिल कर दिया गया है. अब इसमें सीधे सेमीफाइनल मुकाबला होगा. भारत की तरफ से इस प्रतियोगिता में दो एथली धरुन अय्यासामी और संतोष कुमार भाग लेंगे.

– 18वें एशियाई खेलों में टेबिल टेनिस से भारत के लिए अच्छी खबर है. भारत की महिला टीम ने ग्रुप ए में कतर की महिला टीम को एकतरफा मुकाबले में हरा दिया है. भारत ने कतर को 3-0 से हराया.

-एथलेटिक्स से अच्छी खबर ये है कि भारत की जुआना मुर्मू को टाइम के हिसाब से दूसरी हीट के बाद क्वालीफाइ करार दे दिया गया है. वहीं भारत की एक और एथलीट अनुराघवन 400 मीटर हर्डल रेस में टाइमिंग के साथ क्वालीफाई हो गई हैं.

एशियन गेम्स 2018: महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंची साइना नेहवाल, मेडल पक्का

एशियन गेम्स 2018: जानिए, कौन हैं स्क्वैश में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली दीपिका पल्लीकल कार्तिक

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App