जकार्ताः एशियन गेम्स के सातवें दिन भारतीय दल का प्रदर्शन मिला-जुला रहा. 18वें एशियन गेम्स के सातवें दिन एथलीट तजिंदरपाल सिंह ने भारत को स्वर्ण पदक दिलवाया. उन्होंने शॉट पुट स्पर्धा में एशियाई रिकॉर्ड के साथ टॉप पर रहकर गोल्ड मेडल हासिल किया. तजिंदरपाल सिंह ने 20.75 मीटर के साथ भारत का एशियाई गेम्स में परचम लहराया. भारत का इस एशियाई खेलों में यह 7वां गोल्ड मेडल है.

इससे पहले भारत को स्क्वैश में 3 ब्रॉन्ज मेडल मिले. महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल मुकाबले में दीपिका पल्लीकल को मात झेलनी पड़ी. दीपिका पल्लीकल को मलेशिया की खिलाड़ी निकोल डेविड ने एकतरफा मुकाबले में 3-0 मात दी. जिससे इस स्क्वैश स्टार को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा.जोशना चिनप्पा के हिस्से ब्रॉन्ज ही भी आया. सौरव घोषाल को भी पुरुष एकल के सेमीफाइनल में मात झेलनी पड़ी. उन्हें हांग कांग के खिलाड़ी अयू चुन मिंग ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में 3-2 से शिकस्त दी. इसके साथ ही सौरव घोषाल को ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा. अब तक भारत ने 7 गोल्ड, 5 सिल्वर और 17  ब्रॉन्ज मेडल समेत कुल 29 पदक जीत लिए हैं. पदक जीतने के मामले में भारत 8वें स्थान पर काबिज है.

Asian Games Day 7, highlights: 

-भारत के तेजिंदरपाल सिंह तूर ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन शॉट पुट स्पर्धा में भारत को गोल्ड दिलवाया. तेजिंदर पाल सिंह तूर ने 20.75 मीटर तक गोला फेंककर नया एशियन गेम्स रिकॉर्ड भी बना दिया है.

-दक्षिण कोरिया की ओर से बराबरी का गोल दाग दिया गया है. कोरिया की ओर से ली यूरिम ने पेनाल्टी स्ट्रोक के सहारे गोल किया. अब दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं. एक गोल की खुराक लेने के बाद कोरियाई खिलाड़ियों के हौंसले बढ़ गए हैं. अभी पहले हॉफ का खेल समाप्त होने में 7 मिनट का समय है.

-भारत की महिला हॉकी टीम ने कोरिया की महिला हॉकी टीम पर पहले हॉफ में 1-0 की बढ़त बना ली है. भारत की महिला टीम इस समय ताबड़तोड़ हॉकी खेल रही है. भारत की ओर से  16वें मिनट में पहला गोल नवनीत कौर ने किया 

-उधर ठीक इसी समय महिलाओं की 1,000 मीटर दौड़ में भारत की संजीवनी जाधव और सूर्या लोगानाथन अपनी किस्मत आजमा रही हैं. 

-इस समय पूल बी में भारत की महिला हॉकी टीम का मुकाबला प्रीलिमिनरी राउंड में कोरिया से हो रहा है. दोनों टीमों की तरफ से अभी तक कोई गोल नहीं हुआ है.

-वीमन्स वॉलीवाल प्रीलिमिनरी राउंड में भारत अपना दूसरा सेट हार गया है.चीनी ताइपे की महिला टीम ने दूसरे सेट में भारतीय महिला टीम को 25-21 से हराया. दूसरे सेट का खेल 21 मिनट तक चला. अब दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं. 

-दुती चंद ने 11.38 सेकंड  का समय लेकर वीमन्स 100 मीटर के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है वह अपनी हीट में शीर्ष स्थान पर रहीं.

-महिलाओं की 100मी. क्वालीफिकेशन दौड़ में भारत की दुती चंद ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

-इस समय महिला वॉलीबाल प्रीलिमिनरी राउंड भारत का मुकाबला चीनी ताइपे से चल रहा है. भारतीय महिला टीम ने अपना पहला सेट जीत लिया है. महिला टीम ने अपना पहला सेट 25-23 से 27 मिनट में जीता.

-वीमन्स हैमर थ्रो के फाइनल में अपने छठे राउंड में फाउल किया.  वह एक पायदान नीचे खिसककर पांचवें स्थान पर चली गईं इसी के साथ उनसे मेडल की उम्मीद भी समाप्त हो गई.

-सरिता के पास पोडियम तक पहुंचने का एक मौका ता, लेकिन वह पांचवी कोशिश में असफल रहीं अब उनके पास एक कोशिश और बची है.

-वीमन्स हैमर थ्रो फाइनल में भारत की सरिता सिंह चौथे स्थान पर रहीं उन्होंन अपने चौथे प्रयास में 60.57 मीटर का थ्रो किया.

-मेन्स लॉन्ग जंप में भारत के श्रीशंकर 7.83 मीटर की जंप लगाकर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

-वीमन्स हैमर थ्रो के फाइनल में भारत की सरिता सिंह  अपने पहले प्रयास में 59.90 मीटर का थ्रो करके चौथे स्थान पर चल रही हैं. 

-अंतिम समय में भारत के सौरव  घोषाल अपनी लय बरकार नहीं रख सके, हॉन्गकॉन्ग के खिलाड़ी मिंग चुन  ने जोरदार वापसी करते हुए सौरभ को सेमीफाइनल मुकाबले में 3-2 से हरा दिया. इसी के साथ सौरभ को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा.

-बैडमिंटन में मनु अत्री और सुमित रेड्डी को चीन के जुलहुई और यूचेन की जोड़ी ने 13-21, 21-17,23-25 से मात देकर बाहर कर दिया. इसी के साथ 18वें एशियाई खेलों में मेन्स डबल्स में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई.

-अंत में हॉन्गकॉन्ग के खिलाड़ी ने जोरदार वापसी की. दोनों के बीच खेला जा रहा मेन्स सिंगल्स का मुकाबला 2-2 से टाई हो गया है.

-हॉन्गकॉन्ग के चुन मिंग ने वापसी कर ली है दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ा मुकाबला जारी है. भारत के सौरव घोषाल अभी भी 2-1 से आगे हैं. सौरभ पूरी तरह हॉन्गकॉन्ग के खिलाड़ी पर हावी हैं.

-उधर बैडमिंटन नें पहला गेम हारने के बाद मनु अत्री और सुमित रेड्डी की भारतीय जोड़ी ने 14 मिनट में चाइनीज जोड़ी को हराकर मुकबला 1-1 से बराबर कर लिया है. भारतीय जोड़ी ने चीन के ली जुनहुई और यूचेन की जोड़ी को 21-17 से हराया.

-भारत के सौरव घोषाल ने दूसरा गेम भी जीत कर 2-0 की बढ़त हासिल  कर ली है. भारतीय खिलाड़ी सौरभ फाइनल में पहुंचने से बस कुछ कदम दूर.

-स्क्वैश में मेन्स सिंगल्स के सेमीफाइनल मुकाबले शुरू हो गए हैं. भारत के सौरव घोषाल अपनी चुनौती पेश कर रहे हैं उनके सामने हॉन्ग कॉन्ग के चाइन के चुन मिंग हैं.

-दीपिका पल्लीकल के बाद जोशना चिनप्पा का सफर भी सिंगल्स के सेमीफाइनल में थम गया. इसी के साथ वीमन्स सिंगल्स में भारत का गोल्ड जीतने का सपना ब्रॉन्ज के साथ खत्म हो गया. जोशना को मलेशिया की शिवासांगरी ने 1-3 से हराया.

– स्क्वैश से एक और अच्छी खबर नहीं आ रही है. महिला सिंगल्स के दूसरे सेमीफाइनल में भारत की जोशना चिनप्पा को मलेशिया की खिलाड़ी के सामने 1-3 से हार का सामना करना पड़ा. इस तरह से दीपिका पल्लीकल की ही तरह चिनप्पा को भी ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ेगा. भारत के लिए सातवें दिन का यह दूसरा मेडल है.

– भारत के लिए वेटलिफ्टिंग के 94 किलो में निराशाजनक खबर है. भारत के विकास ठाकुर सिर्फ 335 किलो उठाकर फाइनल में 8वें स्थान  पर रहें और पदक से चूक गए. गोल्ड मेडल जीतने वाले ईरान के सोहराब ने उनसे 70 किलो अधिक का वजन उठाया.

– बॉक्सिंग में भारत के लिए अच्छी खबर है. 60 किलो भारवर्ग में भारत की पवित्रा पहले राउंड में अपनी पाकिस्तानी प्रतिद्वंदी रूसखाना पर पूरी तरह से हावी रहीं. पवित्रा ने उनके चेहरे पर कई पंच लगाए और सीधा पंच लगाकर जीत को सुनिश्चित किया. रेफरी ने आरएससी (रेफरी स्टॉप कॉनटेस्ट) के आधार पर मैच के पूरा होने से पहले ही पवित्रा को विजेता घोषित कर दिया.

– अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्डी क्वार्टर फाइनल मुकाबला हार चुके हैं. उन्हें विश्व की तीसरे नंबर की जोड़ी चेन और जिया यिफान ने 21-11, 24-22 से हराया है. यह भारत के लिए बैडमिंटन में एक और निराशा है.

– स्क्वैश में भारत के लिए अच्छी खबर नहीं है. भारत की दीपिका पल्लीकल महिला एकल के सेमीफाइनल में मलेशिया की डेविड निकोल से 0-3 से हार गई. अब उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना होगा. सातवें दिन भारत का यह पहला मेडल है. पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है.

– पीवी सिंधु ने इंडोनेशिया की तुनजुंग को 21-12,21-15 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है. साइना के बाद सिंधु भी अब आगे बढ़ी हैं. भारत को इन दोनों से पदकों की उम्मीद है.

– दूसरे गेम में भी सिंधु ने तुनजुंग पर 11-4 की बढ़त बना ली है. फिलहाल वह आसान जीत की तरफ बढ़ रही हैं.

– वेटलिफ्टिंग में 94 किलोग्राम भारवर्ग में भारत के विकास ठाकुर प्रतिभाग कर रहे हैं. उन्होंने क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में 190 किलोग्राम का वजन उठाकर खुद को दूसरे नंबर पर कर लिया है.

– बैडमिंटन में भारत की पीवी सिंधु का मुकाबला मेजबान इंडोनेशिया की तुनजुंग से हो रहा है. भारतीय शटलर ने पहले गेम में 21-12 से जीत दर्ज की है.

– तीरंदाजी में एक और बुरी खबर है. महिला टीम के बाद भारत की पुरूष रिकर्व टीम भी क्वार्टर फाइनल में हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई है. अतानु दास, विश्वास और जगदीश चौधरी का पुरूष रिकर्व टीम को कोरिया की मजबूत टीम से हार मिला. 

– भारत को बैडमिंटन में एक और निराशा मिली है. भारत के सात्विक और चिराग शेट्टी की जोड़ी कोरिया के चोई और केंग की जोड़ी से 17-21, 21-19 और 17-21 से हार गई. तीसरे गेम में भारतीय जोड़ी एक समय काफी आगे दिख रही थी लेकिन कोरियाई जोड़ी ने वापसी करते हुए भारतीय जोड़ी को मैच और टूर्नामेंट से बाहर कर दिया.

– सात्विक और चिराग की युवा जोड़ी ने दूसरे गेम में शानदार वापसी की है और 21-19 से हरा दिया. अब तीसरा गेम जीतने वाला मैच जीतेगा और प्रतियोगिता में आगे बढ़ेगा. तीसरे गेम में भारतीय जोड़ी फिलहाल 11-9 से आगे है.

– पुरूषों के डबल्स मुकाबले में भारत के सात्विक और चिराग शेट्टी की जोड़ी कोरिया के चोई और केंग की जोड़ी से पहले गेम में 17-21 से पिछड़ रही है. अब दूसरे गेम में इस युवा जोड़ी से चमत्कार की उम्मीद है. फिलहाल दूसरे गेम में मुकाबला 10-10 की बराबरी पर है.

– तीरंदाजी से भारत के लिए एक और बुरी खबर है. भारत की महिला टीम रिकर्व स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे से हार गई. दीपिका कुमारी की अगुवाई वाली भारतीय महिला टीम को चीनी ताइपे ने चार सेटों तक चले मुकाबले में 6-2 से हराया. भारतीय तीरंदाज इस एशियन खेलों में अब तक एक भी पदक नहीं जीत पाए हैं.

– घुड़सवारी से भारत के लिए अच्छी खबर है. भारत के घुड़सवार मिर्जा फवाद इंडिविडुअल क्रॉस कंट्री रेस के क्वालीफाइंग राउंड में पहले नंबर रहते पर हुए फाइनल में पहुंच गए हैं. उनके अलावा भारत के राकेश कुमार, आशीष मलिक और जितेंदर सिंह भी फाइनल में पहुंचे हैं.

– साइना नेहवाल ने दूसरे गेम में 21-14 से जीत हासिल की और मुकाबला 21-6, 21-14 से जीत लिया. पुरूष बैडमिंटन में श्रीकांत और प्रणय के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारत को अब साइना-सिंधु से ही उम्मीदें हैं.

– साइना नेहवाल ने वापसी कर लिया है. फिलहाल वह दूसरे गेम में 11-9 से आगे हैं.

– साइना नेहवाल ने पहला गेम 21-6 से जीत लिया है. हालांकि दूसके दौर में वह 5-8 से पीछे हैं.

– महिलाओं के बैडमिंटन एकल मुकाबले में भारत की साइना नेहवाल का मुकाबला इंडोनेशिया के फितरेनी से हो रहा है. फिलहाल पहले गेम में साइना 15-5 से आगे हैं.

– शूटिंग रेंज से भारत के लिए अच्छी खबर नहीं आ रही है. कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड जीतने वाले युवा अनीश भानवाल पुरूषों के 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल के फाइनल में क्वालीफाई नहीं कर पाए है. क्वालिफिकेशन राउंड में वह कुल 576 अंक ही जुटा पाएं औप 9वें स्थान पर रहें. जबकि एक अन्य निशानेबाज शिवम शुक्ला 569 अंकों के साथ 11वें स्थान पर रहें. निशानेबाजी में भारत के लिए यह बड़ी निराशा है. युवा निशानेबाज अनीश से यहां पदक की उम्मीद थी.

– ऊंची कूद में भारत के चेतन बालसुब्रहमण्य फाइनल में पहुंच गए हैं. वह अपने हीट में पांचवें स्थान पर रहें और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया.

– पुरूषों के 400 मीटर दौड़ में भारत के राजीव ओरकिया भी सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. वह अपने हीट में दूूसरे स्थान पर रहें. वह अनस के बाद सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले दूसरे भारतीय हैं. उन्होंने 46.82 सेकंड का समय लिया.

– ऊंची कूद में भारत के चेतन बालसुब्रहमण्य अपने तीसरे प्रयास में 2.15 मीटर नहीं कूद सके. इसके कारण अभी तक शीर्ष पर चल रहे चेतन अब पिछड़ गए हैं.

– ट्रैक एंड फील्ड में ऊंची कूद की स्पर्धा में भारत के चेतन बालसुब्रहमण्य ने अपने दूसरे प्रयास में 2.10 की कूद लगाई है. फिलहाल वह अपने हीट में टॉप पर हैं.

– वॉलीबाल में भारत की पुरूष टीम ने मालदीव को 25-12, 25-21, 25-17 से हरा दिया है. भारतीय टीम ने मालदीव को कोई मौका नहीं दिया और सीधे सेटों में उन्हें हराया.

– पुरूषों के 400 मीटर दौड़ के क्वालीफाइंग मुकाबले में भारत के मुहम्मद अनस अहिया ने अपने हीट में टॉप किया है. उन्होंने 45.63 के समय के साथ अगले राउंड यानी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया.

– तीरंदाजी में एक और अच्छी खबर है. महिला टीम के बाद भारत की रिकर्व पुरूष टीम ने भी क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. अतानु दास, विश्वास और जगदीश चौधरी की भारतीय टीम ने वियतनाम को 5-3 से हराया.

– ट्रैक एंड फील्ड में ऊंची कूद की स्पर्धा चल रही है. भारत की तरफ से चेतन बालसुब्रहमण्य इसमें भाग ले रहे हैं. पहले प्रयास में उन्होंने 2.05 की कूद लगाई है. उन्हें फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए 2.20 मीटर की कूद पांच प्रयासों के अंदर लगानी है.

– तीरंदाजी से भारत के लिए अच्छी खबर आ रही है. भारतीय महिलाओं की रिकर्व टीम ने मंगोलिया को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

– पुरूषों के 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल का क्वालिफिकेशन राउंड शुरू हो चुका है. भारत की तरफ से युवा शूटर अनीश भानवाला और शिवम शुक्ला इसमें भाग ले रहे हैं. फिलहाल अनीश 97, 99, 97 के कुल 293 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर चल रहे हैं. वहीं शिवम शुक्ला 11वें स्थान पर हैं.

इससे पहले खेलों के छठे दिन दुष्यंत कुमार ने भारत को अच्छी शुरूआत दिलाई. उन्होंने रोइंग (नौकायान) के लाइटवेट कैटेगरी में कांस्य पदक जीता. इसके अलावा इसी स्पर्धा की डबल्स कैटेगरी में भारत के रोहित कुमार और भगवान दास की जोड़ी ने कांस्य पदक जीता. वहीं भारतीय पुरूष टीम ने रोइंग टीम स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता. दत्तू भोकानाल, स्वर्ण सिंह, ओमप्रकाश और सुखमीत सिंह की टीम ने यह कमाल किया. इसके अलावा रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की भारतीय जोड़ी ने टेनिस पुरूष डबल्स में गोल्ड मेडल जीता है. हिना सिद्धू ने 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता. भारतीय महिला कबड्डी टीम से गोल्ड मेडल फिसल गया है. गोल्ड मेडल के प्रबल दावेदार किदांबी श्रीकांत पहले दौर में ही हार कर बाहर हो गए हैं. 18वें एशियाई खेलों में अब तक भारत के कुल पदकों की संख्या 25 हो गई है. अब तक भारत ने 6 गोल्ड, 5 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज मेडल समेत कुल 25 पदक जीत लिए हैं. पदक जीतने के मामले में भारत 8वें स्थान पर काबिज है.

सातवें दिन का शेड्यूल कुछ इस प्रकार है-

रिक्यूर्व महिला टीम 1/8 एलिमिनेशन सुबह 8 बजे- मुकाबला भारत बनाम मंगोलिया

रिक्यूर्व पुरुष टीम 1/8 एलिमिनेशन सुबह 9:20 बजे- मुकाबला भारत बनाम वीयतनाम

एथलेटिक्स

मेन्स हाई जंप क्वालिफिकेशन सुबह 9 बजे

मेन्स 400 मीटर क्वालिफिकेशन सुबह 9:40 बजे

महिला हेमर थ्रो शाम 5:10 बजे

मेन्स लॉंग जंप क्वालिफिकेशन 5:15 बजे

वूमेन 100 मीटर क्वालिफिकेशन शाम 6 बजे

मेन्स शूट अप फाइनल शाम 6:30 बजे

वूमेन 10000 मीटर फाइनल शाम 6:30 बजे

वूमेन 400 मीटर क्वालिफिकेशन शाम 7:05 बजे

बेडमिंटन

मेन्स डबल राउंड 16- चिराग शेट्टी/ रंकी रेड्डी बनाम एस. चोई/ एम कांग दोपहर 12 बजे

महिला सिंगल राउंड 16- सायना नेहवाल बनाम फिटरियानी 12 बजे के बाद

मरिस्का तुंनजुंग बनाम पीवी सिंधू 12 बजे

महिला डबल क्वार्टरफाइनल्स- पोनप्पा/रेड्डी बनाम क्विंचेन चेन/जिया यिफन 12 बजे

बॉक्सिंग

वूमेन लाइट (60 किलो) राउंड 16- परवीन रुकसाना बनाम पवीता 2:15 IST

कैनोई/कयक स्प्रिंट

केनोई TBR 200मी पुरुष सुबह 7:30 बजे

केनोई TBR 200मी महिला सुबह 7:30 बजे

गोल्फ

महिला एकल राउंड-3 4:30 बजे

महिला टीम राउंड-3 सुबह 4:30 बजे

पुरुष एकल राउंड-3 सुबह 5:33 बजे

पुरुष टीम राउंड-3 सुबह 5:33 बजे

महिला हेंडबॉल

भारत बनाम मलेशिया क्लासिफिकेशन 9 और 10वां स्थान 12:30 बजे

महिला हॉकी

भारत बनाम रिपब्लिक ऑफ कोरिया शाम 6:30 बजे

सीपक टक्रो

भारत बनाम रिपब्लिक ऑफ कोरिया दोपहर 12:30 बजे

शूटिंग

स्कीट वूमेन क्वालिफिकेशन 6:30 सुबह

स्कीट मेन क्वालिफिकेशन सुबह 7 बजे

25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल मेन सुबह 7:30 बजे

स्कवॉश

दीपिका पालिकवाल बनाम एनन डेविड वूमेन सिंगल सेमिफाइनल्स-1 दोपहर 1:30 बजे

जोशना चिनप्पा बनाम शिवसंगगिरी सुब्रमण्यम वूमेन सिंगल सेमिफाइनल-2 दोपहर 2:30 बजे

सौरव घोषाल मिंग चुंग हूं मेंस सिंग सेमिफाइनल्स-1 दोपहर 3:30 बजे

बॉलीवॉल

भारत बनाम मालद्वीप(पुरुष) सुबह 7:30 बजे

भारत बनाम चीन थाइपी(महिला) शाम 5:30 बजे

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App