जकार्ताः जकार्ता-पालेमबांग एशियाई खेलों के चौथे दिन भारतीय टीम की पदकों की सबसे अधिक उम्मीद निशानेबाजों पर थी, जिसे शूटर राही सरनोबत ने पूरा किया. 25 मीटर एयर पिस्टल में राही सरनोबत ने गोल्ड मेडल जीता. इसी के साथ राही सरनोबत एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला शूटर बन गई हैं. यह एक कड़ा फाइनल था लेकिन राही सरनोबत ने दबाव के समय में धैर्य से खेलते हुए गोल्ड मेडल जीता. मुकाबला टाई होने के बाद शूटआउट के आखिरी सीरीज में थाईलैंड की शूटर ने तीन निशाने मिस किए जबकि राही ने पांच में से तीन पर सही निशाना लगाया.

वहीं वुशू में भारत के सूर्य भानु प्रताप को 60 किलोग्राम के सेमीफाइनल में ईरान के एरफान ने 2-0 से और 65 किलोग्राम में नरेन्‍द्र ग्रेवाल को ईरान के जाफरी ने 2-0 से मात देकर उनकी फाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदों को तोड़ दिया. साथ ही भारत को दो कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा. साथ ही वुशू में भारत के संतोष कुमार और रोशिबिना देवी क्रमश: मैन्‍स 56 किग्रा और वीमंस 60 किग्रा में अपने सेमीफाइनल मैच हार गए हैं.

इसी के साथ भारत को यहां ब्रॉन्‍ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा है. भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने हांगकांग जैसी कमजोर टीम को 26-0 से पीट दिया. भारत ने इसके साथ भारतीय हॉकी इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली है. इससे पहले भारत ने 1932 ओलंपिक में अमेरिका को 24-1 से धोया था. हालांकि सबसे बड़ी जीत का विश्व रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है. उन्होंने पपुआ न्यू गिनी को 39-0 से हराया.
भारत ने एशियाई गेम्स में अब तक 4 गोल्ड 3 सिल्वर और 8 ब्रॉन्ज समेत कुल 15 पदक जीत लिए हैं. अब भारत को खेल के पांचवें दिन भारतीय दल से पदक की उम्मीद होंगी.

Asian Games 2018 Day 4, Highlights:

-वुशू में भारत के सूर्य भानु प्रताप को 60 किलोग्राम के सेमीफाइनल में ईरान के एरफान ने 2-0 से और 65 किलोग्राम में नरेन्‍द्र ग्रेवाल को ईरान के जाफरी ने 2-0 से मात देकर उनकी फाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदों को तोड़ दिया. साथ ही भारत को दो कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा.

-वुशू में भारत के संतोष कुमार और रोशिबिना देवी क्रमश: मैन्‍स 56 किग्रा और वीमंस 60 किग्रा में अपने सेमीफाइनल मैच हार गए हैं. इसी के साथ भारत को यहां ब्रॉन्‍ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा है.

-सुमित नागपाल और रामकुमार रामनाथन को मैन्‍स डबल्‍स के क्‍वार्टर फाइनल में कजाखिस्‍तान के बुबलिक और येवसेव की जोड़ी ने 2-1 से शिकस्त देकर एशियन खेलों से बाहर कर दिया है.

– टेनिस में अंकिता रैना के बाद रोहन बोपन्ना और दिविज शरण ने भी एक मेडल पक्का कर लिया है. यह जोड़ी पुरूषों के युगल मुकाबले के सेमीफाइनल में पहुंच गई है. इस जोड़ी ने एक कड़े मुकाबले में चीनी ताइपे के चेंग और यांग की जोड़ी को 6-3, 5-7, 10-1 से हराया.

– भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने हांगकांग जैसी कमजोर टीम को 26-0 से पीट दिया. भारत ने इसके साथ भारतीय हॉकी इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली है. इससे पहले भारत ने 1932 ओलंपिक में अमेरिका को 24-1 से धोया था. हालांकि सबसे बड़ी जीत का विश्व रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है. उन्होंने पपुआ न्यू गिनी को 39-0 से हराया.

राही सरनोबत ने गोल्ड मेडल जीत लिया है. यह एक कड़ा फाइनल था लेकिन राही सरनोबत ने दबाव के समय में धैर्य से खेलते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया है. मुकाबला टाई होने के बाद शूटआउट के आखिरी सीरीज में थाईलैंड की शूटर ने तीन निशाने मिस किए जबकि राही ने पांच में से तीन पर सही निशाना लगाया. इसी के साथ राही सरनोबत एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला शूटर बन गई हैं.

– राही सरनबोत ने एक पदक पक्का कर लिया है. फाइनल मुकाबला काफी कड़ा हो रहा है और अभी थाइलैंड के निशानेबाज के साथ उनका मुकाबला टाई हो गया है. अब शूटआउट होंगे.

– महिलाओं की 25 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल्स में गोल्ड मेडल की प्रबल दावेदार मनु भाकर पदक की दौड़ से बाहर हो गई हैं. हालांकि एक अन्य भारतीय राही सरनबोत गोल्ड मेडल की रेस में सबसे आगे चल रही हैं.

rahi sarnobat

– महिलाओं की 25 मीटर एयर पिस्टल का फाइनल्स शुरू हो चुका है. भारत की राही सरनबोत और मनु भाकर इसमें भाग ले रही हैं. भारत को युवा निशानेबाज मनु भाकर से गोल्ड की उम्मीद है.

– भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने चौथे क्वार्टर में 19-0 की भारी बढ़त बना ली है.

– पुरूष हॉकी में भारतीय टीम का दबदबा लगातार जारी है. टीम इंडिया ने तीसरे क्वार्टर में हांग कांग पर 16-0 की बड़ी बढ़त बना ली है.

– जिम्नास्टिक से भारत के लिए एक बुरी खबर है. भारत की स्टार जिम्नास्ट दीपा कर्माकर की घुटने की चोट फिर से उभर गई है और वह आर्टिस्टिक टीम फाइनल से हट गईं हैं. दीपा को पोडियम अभ्‍यास के दौरान यह चोट लगी. हालांकि वह बैलेसिंग फाइनल में जरूर प्रतिभाग करने उतरेंगी.

– हॉकी में भारतीय टीम का दूसरा मैच हांगकांगके विरूद्ध चल रहा है. इंडोनेशिया को 17-0 से हराने वाली भारतीय पुरूष टीम ने पहले क्वार्टर की समाप्ति तक 6-0 की बढ़त बना ली है.

– पदक की एक प्रमुख दावेदार अंजुम मोदगिल 50 मीटर थ्री पोजिशन रायफल के फाइनल्स में नहीं पहुंच पाई हैं. वह क्वालिफाइंग राउंड के बाद नौवें स्थान पर रहीं, जबकि शीर्ष आठ निशानेबाज ही फाइनल के लिए क्वालिफाई करते हैं. क्‍वालिफिकेशन में अंजुम 1159 अंकों के साथ 9वें और गायत्री नित्यानंदम 1148 अंकों के साथ 17वें स्‍थान पर रही.

– टेनिस से भारत के लिए अच्छी खबर है. भारत की अंकिता रैना ने मैच में वापसी करते हुए दूसरा सेट आसानी से 6-1 से जीत लिया. उन्होंने हांगकांग की चोंग वोंग को 6-4, 6-1 से हराकर महिलाओं की एकल टेनिस स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश किया और भारत के लिए एक मेडल लगभग पक्का कर दिया.

– महिलाओं की 50 मीटर रायफल थ्री पोजिशन से भारत के लिए अच्छी खबर नहीं आ रही है. पदक की प्रबल दावेदार अंजुम मोदगिल क्वालिफाइंग रॉउंड के अंतिम राउंड्स में खराब शॉट लगाने के कारण बाहर होने की कगार पर हैं. वह टॉप 8 से बाहर हो गई हैं और अब अन्य निशानेबाजों के प्रदर्शन पर उनका फाइनल में पहुंचना निर्भर करेगा.

– शूटिंग रेंज से भारत के लिए अच्छी खबर आ रही है. भारत की युवा निशानेबाज मनु भाकर ने 593 अंकों के गेम्स रिकॉर्ड के साथ फाइनल्स के लिए क्वालिफाई किया. वहीं एक अन्य निशानेबाज राही सरबनजोत ने भी 580 अंकों के साथ फाइनल्स के लिए क्वालिफाई किया.

– टेनिस में महिलाओं के सिंगल्स मुकाबले में अंकिता रैना ने जोरदार वापसी की है. हांगकांग की चोंग वोंग के खिलाफ 1-4 से पिछड़ने के बाद अंकिता ने बेहतरीन वापसी की और पहला सेट 6-4 से जीत लिया. आपको बता दें कि अंकिता रैना को आज तीन मैच खेलने हैं. सिंगल्स के अलावा वह वीमेंस डबल्स और मिक्स्ड डबल्स में भारत के लिए खेलने उतरेंगी.

– तैराकी से एक और अच्छी खबर है. भारत की 4*100 मीटर रिले टीम प्रतियोगिता के फाइनल्स में पहुंच गई है. हालांकि 100 मीटर पुरूषों के बटरफ्लाई स्पर्धा में भारत के साजन प्रकाश और अविनाश मनी ने अपनी-अपनी हीट में टॉप करने के बावजूद फाइनल्स में जगह नहीं बना पाए.

– टेनिस में भारत की अंकिता रैना का मुकाबला हांगकांग के चोंग से चल रहा है. फिलहाल रैना पहले सेट में 0-3 से पीछे हैं.

– खेलों के चौथे दिन भारतीय तैराकों ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है. संदीप सेजवाल ने पुरूषों के 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है. उन्होंने अपने हीट में 1:02:07 मिनट का वक्त लिया. वहीं 100 मीटर पुरूषों के बटरफ्लाई स्पर्धा में भारत के साजन प्रकाश और अविनाश मनी ने अपनी-अपनी हीट में टॉप किया. अविनाश ने अपनी हीट में 56.98 सेकेंड और साजन प्रकाश ने 54.02 सेकेंड का वक्त निकाला.

– महिलाओं की 25 मीटर एयर पिस्टल में क्वालिफाइंग राउंड शुरू हो चुका है. भारत की मनु भाकर और राही सरनोबत इसमें भाग ले रही हैं. भारत की मनु भाकर पहली तीन सीरीज के बाद 297 अंकों के साथ अभी शीर्ष पर चल रही हैं. जबकि राही सरनोबत अंकों के साथ सातवें स्थान पर हैं.


– महिलाओं के 50 मीटर एयर रायफल थ्री पोजिशन का क्वालिफाइंग राउंड शुरू हो चुका है. भीरत के लिए अंजुम मोदगिल और गायत्री नित्यानंदम इसमें हिस्सा ले रही हैं.

विनेश फोगाट की जीत पर आमिर खान ने दी बधाई तो बोले महावीर फोगाट, म्हारी छोरियां छोरों से 4 कदम आगे हैं जी

Asian Games 2018: एशियाई खेलों में शूटिंग में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं राही सरनोबत, सोशल मीडिया पर लगा बधाईयों का तांता

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App