जकार्ताः एशियन गेम्स के दूसरे दिन भारतीय दल ने जोरदार प्रदर्शन किया. जकार्ता-पालेमबांग एशियन गेम्स के दूसरे दिन भारतीय टीम को महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 18वें एशियाई खेलों में भारत को कुश्ती में दूसरा गोल्ड दिलवाया. विनेश फोगाट ने महिलाओं की फ्रीस्टाइल 50 किग्रा भार वर्ग गोल्ड मेडल जीता. विनेश फोगाट ने एशियाई खेलों में इस जीत के साथ ही इतिहास रचा. वह  पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं, जिन्होंने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता हो. विनेश फोगाट ने फाइनल मुकाबले में जापान की महिला पहलवान यूकी इरी को एकतरफा मुकाबले 6-2 से मात दी. एशियाई खेलों के पहले दिन 65 किग्रा भार वर्ग में भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया था. वहीं ओलंपिक मेडलिस्ट साक्षी मलिक ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला हारकर एशियाई खेलों से बाहर हो गई हैं.

एशियाई खेलों के दूसरे दिन भारत के निशानेबाज लक्ष्य ने पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में दूसरा स्थान हासिल करते हुए सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया. वहीं भारत के निशानेबाज दीपक कुमार ने देश के लिए सिल्वर मेडल जीता. पुरुषों की 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा में दीपक कुमार के साथ रवि कुमार ने भी फाइनल के लिए क्लालीफाई किया था लेकिन रवि कुमार पदक जीतने से चुक गए. भारत का शूटिंग में यह तीसरा पदक है. अब भारत की झोली में दो गोल्ड, दो सिल्वर के साथ पांच पदक आ चुके हैं. 

पहले दिन भारत की झोली में दो पदक आए थे. पहलवान बजरंग पूनिया ने गोल्ड मेडल जीता था.  10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत की अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था. फाइनल मुकाबले में भारतीय जोड़ी ने 429.9 का स्कोर बनाया था.

लाइव अपडेट्स-

-भारत की पुरुष हॉकी टीम ने सोमवार को 18वे एशियाई खेलों में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की. उन्होंने अपने पहले मैच में मेजबान इंडोनेशिया को 17-0 से मात दी. एशियाई खेलों में भारत की किसी भी टीम के खिलाफ यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है. भारत की तरफ से सिमनरजीत सिंह और मनदीप सिंह ने हैट्रिक लगाई.

-भारतीय पुरुष टीम ने 18वें एशियाई खेलों में सेपाकटाक्रा में ग्रुप-बी से अंतिम चार में जगह बना कर अपना पहला पदक पक्का कर लिया है. इस स्पर्धा में कुल छह टीमें भाग ले रही हैं. मतलब भारत अगर सेमीफाइनल में हार भी जाता है तो वह कांस्य पदक जीतने में सफल रहेगा. भारत ने पहले राउंड में इंडोनेशिया से 3-0 से मात खाने के बाद ईरान को 2-1 से मात दी. वह अपने ग्रुप से दूसरी सर्वश्रेष्ठ टीम बनकर अंतिम-4 में जगह बनाई है.

-भारत के संतोष कुमार ने 18वें एशियाई गेम्स में वुशु की पुरुषों की 56 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के क्र्वाटर फाइनल में जगह बना ली है. संतोष ने प्री-क्वार्टर फाइनल में यमन के जेद अली वाजेया को 2-0 से हराकर अंतिम-8 में जगह बनाई. क्वार्टर फाइनल में उनका सामना मंगलवार को थाईलैंड के फिथाक पाओक्राथोक से होगा.

-ओलंपिक मेडलिस्ट साक्षी मलिक ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला हारकर एशियाई खेलों से बाहर हो गई हैं. नॉर्थ कोरियन खिलाड़ी जोंग सिम ने टेक्निकल सुपरीयोरिटी के आधार पर साक्षी मलिक को 12-2 के अंतर से हरा दिया.

-एशियन गेम्स के दूसरे दिन भारत को सबसे अधिक उम्मीदें भारतीय महिला पहलवानों से थी. महिला पहलवान विनेश फोगाट ने भारत को एशियाई गेम्स में दूसरा स्वर्ण पदक जिताया. 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन विनेश ने 50 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जीत हासिल कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. विनेश ने जापानी महिला पहलवान यूकी आइरी को फाइनल मुकाबले में 6-2 से हराकर गोल्ड पर कब्जा किया. 

– कबड्डी से बड़े उलटफेर की खबर आ रही है. विश्व विजेता भारत को दक्षिण कोरिया ने 1 अंक के मामूली अंतर से हराकर बड़ा उलेटफेर किया. दक्षिण कोरिया ने भारत को 24-23 से हराया. कोरिया ने भारत को पहली बार इंटरनेशनल स्‍तर पर मात दी है.

– मानवजीत सिंह संधू ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में चौथे स्थान पर रहें. वहीं लक्ष्य ने इसी स्पर्धा में एक और पदक भारत के लिए पक्का कर लिया है. उन्होंने सिल्वर मेडल जीता. उन्होंने फाइनल में 50 में से 43 का स्कोर किया. चीनी ताइपे के यांग ने गोल्ड मेडल जीता.

– बैडमिंटन से भारत के लिए एक और बुरी खबर है. पुरूषों के टीम मुकाबले के दूसरे मैच में भारत की युवा जोड़ी युगल जोड़ी सात्विक साईंराज और चिराग शेट्टी को दुनिया की नंबर एक जोड़ी इंडोनेशिया के केविन साजान्या और मार्कस गीडो ने हरा दिया है. उन्हें साजान्या और कीडो की जोड़ी ने 21-19, 19-21, 16-21 से हराया. अब भारत की निगाहें एचएस प्रणय पर है. जो फिलहाल अपने इंडोनेशियाई प्रतिद्वंदी से पहला गेम 21-15 से जीत गए हैं.

– भारत को आज पहला पदक दिलाने वाले निशानेबाज दीपक कुमार को पीएम मोदी और खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने बधाई दी है.

– पुरूषों की ट्रैप स्पर्धा का फाइनल मुकाबला जारी है. भारत के मानवजीत सिंह संधू और लक्ष्य कुमार इसमें भाग ले रहे हैं. दोनों से भारत को पदक की उम्मीद है. भारत इस स्पर्धा में कम से कम एक पदक ले जाएगा यह पक्का हो गया है. फिलहाल लक्ष्य सबसे आगे चल रहे हैं. वहीं मानवजीत पांचवें स्थान पर हैं.

– सेमीफाइनल में महिलाओं के 50 किलोग्राम भारवर्ग में भारत की विनेश फोगाट का मुकाबला उज्बेकी पहलवान से हुआ. यह मुकाबला विनेश के लिए काफी आसान रहा और उन्होंने पहले मिनट में ही 10-0 की लीड लेकर तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर फाइनल में प्रवेश कर लिया. इस तरह विनेश ने कम से कम सिल्वर मेडल पक्का किया.

– बढ़त हासिल करने के बाद साक्षी मलिक पिछड़ गई हैं. हालांकि उन्होंने अंतिम समय में वापसी करते स्कोर को 9-6 कर लिया. हालांकि किर्गिस्तान के चैलेंज के बाद यह स्कोर 7-6 हो गया. इसके बाद किर्गिस्तानी पहलवान ने साक्षी के रक्षात्मकता का फायदा उठाकर उन्हें मैट से बाहर कर दिया और 2 अंक हासिल कर लिया. इस तरह यह मुकाबला साक्षी मलिक सेमीफाइनल हार गई और सिल्वर या गोल्ड मेडल की रेस से बाहर हो गई. हालांकि वह अभी भी कांस्य पदक की दौड़ में बनी हुई हैं.

– महिला कुश्ती के 62 किलो के सेमीफाइनल मुकाबले में साक्षी मलिक का सामना किर्गीस्तान की महिला पहलवान अइसुलु टिनिबेकोवा से है. पहले राउंड में साक्षी मलिक 4-2 से आगे हैं. पूजा ढांडा की हार के बाद साक्षी और विनेश से ही गोल्ड मेडल की उम्मीद है. 

– टेनिस में भारत के रामनाथन का मुकाबला हांगकांग के वोंग से हो रहा है. रामानाथन ने पहला सेट जीत लिया है लेकिन दूसरे सेट में वह पिछड़ रहे हैं.

– पूजा ढांडा सेमीफाइनल में लगातार पिछड़ती जा रही हैं. उत्तर कोरिया की पहलवान उन पर लगातार हावी हो रही हैं और उन्होंने 10-0 से मुकाबला जीत लिया है. पूजा ढांडा इस तरह फाइनल में पहुंचने से चूक गई हैं. यह भारत के लिए एक बड़ी निराशा है. हालांकि अभी भी कांस्य पदक जीतने की उम्मीद बाकी है. 

– पुरूषों के बैडमिंटन में भारत की युवा युगल जोड़ी सात्विक साईंराज और चिराग शेट्टी का मुकाबला दुनिया की नंबर एक जोड़ी इंडोनेशिया के केविन साजान्या और मार्कस गीडो से हो रहा है. 0-1 से पिछड़ रही भारतीय टीम को इस मैच में जीत दर्ज करना जरूरी है. फिलहाल भारतीय युवा जोड़ी ने पहला गेम जीत लिया है और दूसरे गेम में भी 5-3 से आगे हैं.

– 57 किलोग्राम भारवर्ग में भारत की पूजा ढांडा का सेमीफाइनल मुकाबला शुरू हो गया है. वह उत्तर कोरिया की पहलवान से लड़ रही हैं. फिलहाल वह 0-2 से पीछे हैं. 

– बैडमिंटन में भारत के लिए अच्छी खबर नहीं है. महिला टीम की हार के बाद पुरूष टीम को भी बड़ा झटका लगा है. पदकों के सबसे बड़े दावेदार भारत के श्रीकांत इंडोनेशिया के एंटोनी गिनटिंग के हाथों 13-21, 20-22 और 10-21 से हार मिली. इस तरह इंडोनेशिया की पुरूष टीम ने भारत पर 1-0 की बढ़त बना ली है.

– पूजा ढांडा, विनेश फोगाट के बाद अब साक्षी मलिक भी सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. उन्होंने 62 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान की पहलवान को टेक्निकल सुपरियारिटी के आधार पर 10-0 से हराया.

– भारत की साक्षी मलिक क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान के पहलवान से भिड़ रही हैं. भारत को आज साक्षी से भी पदक की उम्मीद है. पहले राउंड में शानदार लेग अटैक करके पहले चार और फिर दो अंक जुटाकर स्कोर को 7-0 कर लिया. इससे पहले प्रतिद्वंदी पहलवान की पैसिविटी के कारण उन्हें एक अंक मिला था.

– भारत की पूजा ढांडा सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं. उन्होंने 12-1 से अपने प्रतिद्वंदी उज्बेकी पहलवान को हराकर तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर जीत दर्ज की.

pooja dhandha

– 57 किलोग्राम के महिला मुकाबले के क्वार्टर फाइनल में भारत की पूजा ढांडा का मुकाबला उज्बेकी पहलवान से हो रहा है. पहले राउंड में पूजा को 4-0 की बढ़त मिली है.

– भारत की सीमा तोमर महिला ट्रैप निशानेबाजी के मुकाबले के फाइनल में बाहर हो गई हैं. उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा और 25 में सिर्फ 12 सही निशाने ही लगा सकीं.

– विनेश फोगाट ने फिर से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर जीत दर्ज की और सेमीफाइनल में पहुंच गई. उन्होंने कोरियाई पहलवान को आसानी से 11-0 से हराया और पदक की और नजदीक पहुंची.

– विनेश फोगाट ने कोरियाई पहलवान को 0-6 से पछाड़ दिया है और वह आसानी से सेमीफाइनल में जाती हुई दिख रही हैं.

– कुश्ती में महिला 50 किलोग्राम भारवर्ग में भारत की विनेश फोगाट का मुकाबला कोरिया की महिला पहलवान से हो रहा है. पहले मैच की तरह उन्हें मैच के शुरूआत में 4-0 की बढ़त बना ली है.

– पुरूष बैडमिंटन में भारत के किदांबी श्रीकांत का का सामना इंडोनशिया के एंथोनी गिनटिंग से हो रहा है. फिलहाल श्रीकांत बढ़त बनाए हुए हैं.  

– 62 किलो भारवर्ग में भारत की ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक पहला मैच जीतकर अगले राउंड में पहुंच गई हैं. उन्होंने थाइलैंड की पहलवान सालीन श्रीसोम्बाट को 2 मिनट के अंदर ही तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 10-0 से हराया.

– ट्रैप निशानेबाजी में भारत की सीमा तोमर की खराब शुरूआत हुई है. उन्होंने पहले पांचों शॉट मिस किए हैं और वह शून्य के स्कोर के साथ सबसे आखिरी स्थान पर हैं.

seema tomar

– महिलाओं की ट्रैप निशानेबाजी का फाइनल शुरू हो गया है. इसमें भारत की सीमा तोमर भाग ले रही हैं. भारत को उनसे पदक की उम्मीद है. फाइनल में 6 निशानेबाजों ने क्वालीफाई किया है.

– भारत की पिंकी जांंगड़ा 53 किलो भारवर्ग में अपना पहला मुकाबला हार गई. उन्हें मंगोलियाई पहलवान ने 0-10 के बड़े अंतर से तकनीकी श्रेष्ठता के साथ हराया.

– भारत की पिंकी जांगड़ा 53 किलो भारवर्ग में मंगोलिया के पहलवान से भिड़ रही है. फिलहाल वह पहले राउंड में 0-5 से पीछे हैं.

– पूजा ढांडा ने अपना पहला मुकाबला सिर्फ एक मिनट में ही जीत लिया है. उन्होंने तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर ही यह मुकाबला जीत लिया. उन्होंने थाइलैंड की पहलवान को 10-0 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया.

– कुश्ती में भारत की पूजा ढांडा का मुकाबला 57 किलो भारवर्ग में थाइलैंड के पहलवान से हैं. ढांडा ने पहले ही मिनट में 6-0 से बढ़त बना ली है. 

– पुरूष कुश्ती से भारत के लिए अच्छी खबर नहीं है. 125 किलो भारवर्ग में कॉमनवेल्थ के गोल्ड मेडल विजेता भारत के पहलवान सुमित कुमार ईरानी पहलवान से हार गए हैं. वह एकतरफा मुकाबले में 0-10 से हारे. अब अगर ईरानी पहलवान फाइनल में पहुंचता है तो सुमित रेपचेज के जरिये से कांस्य पदक जीत सकते हैं.

– विनेश फोगाट का शानदार प्रदर्शन जारी है. उन्होंने दूसरे राउंड में 6 अंक जुटाकर स्कोर को 8-2 कर लिया और दूसरे दौर में जगह बना ली. महिला कुश्ती में यह भारत की शानदार शुरूआत है. विनेश ने सुन यनान को हराकर ओलंपिक में मिले हार का बदला भी ले लिया है.

– कुश्ती के मुकाबले शुरू हो गए हैं. भारत की विनेश फोगाट 50 किलो भारवर्ग में चीन की पहलवान सुन यनान से भिड़ रही हैं. विनेश ने 2-0 की शुरूआती बढ़त बना ली है.

– बैडमिंटन से भी भारत के लिए निराशाजनक खबर है. सिंधु और पोनप्पा की जोड़ी विश्व की नंबर 2 जापानी जोड़ी से 13-21, 12-21 से हार गई. इस तरह भारत की महिला बैडमिंटन टीम पदकों की दौड़ से बाहर हो गई. साइना नेहवाल का ओकुहारा से हार जाना भारत को भारी पड़ा और भारत 1-3 से यह मुकाबला हार गई.

– निशानेबाजी से भारत के लिए एक निराशाजनक खबर है. पदक की प्रबल दावेदार अपूर्वी चंदेला 9.7 का खराब शॉट लगाकर फाइनल से बाहर हो गई. वह पांचवें स्थान पर रहीं.

– 10 मीटर एयर रायफल में अपूर्वी चंदेला का शानदार प्रदर्शन जारी है. उन्होंने पदक की उम्मीदें बढ़ा दी हैं. वह फिलहाल 134.1 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं.

– 10 मीटर एयर रायफल का फाइनल शुरू हो चुका है. इसमें भारत की अपूर्वी चंदेला भाग ले रही हैं. उनसे आज भारत को फिर पदकों की उम्मीद है. इससे पहले एशियन गेम्स के पहले दिन भारत को पहला मेडल दिलाया था. तब उन्होंने रवि कुमार के साथ मिलकर 10 मीटर एयर रायफल मिक्सड टीम इवेंट में कांस्य जीता था. फिलहाल वह चौथे स्थान पर हैं.

– बैडमिंटन में भारत को जापान से कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है. पी वी सिंधु की जीत के बाद साइना नेहवाल ओकुहारा से अपना मुकाबला हार गई. अभी डबल्स मुकाबला चल रहा है, जिसमें अश्विनी पोनप्पा और पीवी सिंधु की जोड़ी पीछे चल रही है.

– दीपक कुमार ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया है. वह चीन के निशानेबाज से सिर्फ पीछे रहे और सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

deepak kumar

– दीपक कुमार ने कम से कम सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है.

– कल श्रेयसी सिंह के साथ पदक जीतने वाले रवि कुमार 10 मीटर एयर रायफल में बाहर हो गए हैं. वह चौथे स्थान पर रहें. वहीं दीपक कुमार ने पदक जीता.

भारत का एक और मेडल पक्का हो गया है. 

– पुरूषों के 10 मीटर एयर रायफल का फाइनल शुरू हो गया है. भारत को यहां रवि और दीपक से पदक की उम्मीद हैं.

– शूटिंग से भारत के लिए अच्छी खबर है. भारत के रवि कुमार और दीपक कुमार ने चौथे और पांचवें स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया.

– बैडमिंटन में भारत की सिंधु ने जापान की यामागुची को 21-28, 21-19 से हराकर 1-0 की बढ़ा दी. यह काफी कड़ा मुकाबला रहा. हालांकि अंतिम समयों में वापसी करते हुए सिंधु ने दोनों गेम जीत लिया.

– पुरूषों के 50 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में हीट 1 में भारत के श्रीहरि नटराज ने पहला और मणि अरविंद ने दूसरा स्थान हासिल किया.

– पुरूषों के नौकायान स्कल सिंगल्स मुकाबले में भारत के दुष्यंत ने 7:43.08 का समय निकालकर अपने हीट में टॉप किया और सेमीफाइनल में जगह बना ली.

-पीवी सिंधु ने जापान की यामागुची से मुकाबले में पहला राउंड गेम लिया है. उन्होंने यामागुची को पहले गेम में 21-18 से हराया. दूसरे गेम में भी फिलहाल वह 7-5 से आगे चल रही हैं.

– पुरूषों के 10 मीटर एयर रायफल के क्वालीफिकेशन राउंड में दीपक कुमार और रवि कुमार दौड़ में बने हुए हैं. वहीं महिलाओं की ट्रैप इवेंट में भारत की सीमा तोमर चौथे और श्रेयसी सिंह सातवें स्थान पर हैं.

– तैराकी में पुरूषों के 800 मीटर का फ्रीस्टाइल मुकाबला चल रहा है. भारत के अद्वैत ने 8ः9.13 का समय निकाल कर अपने हीट में तीसरा स्थान हासिल किया.

– महिला बैडमिंटन के टीम मुकाबले भी शुरू हो चुकी है. भारतीय महिला टीम जापान से भिड़ रही है. फिलहाल पीवी सिंधु का मुकाबला जापान की यामागुची से चल रहा है और उन्होंने बढ़त बना ली है.

– शूटिंग में महिलाओं का ट्रैप इवेंट शुरू हो चुका है. सीमा तोमर और श्रेयसी सिंह इसमें भाग ले रही हैं. क्वालीफाइंग राउंड के शुरूआती दौर में सीमा तोमर अभी दूसरे जबकि श्रेयसी सिंह आठवें स्थान पर हैं.

यहां पढ़ें पहले दिन का शेड्यूल- जाने कब, कहां और कैसे देखे एशियाई गेम्स दूसरे दिन का लाइव प्रसारण

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App