जकार्ताः इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबंग में जारी 18वें एशियाई खेलों के 11वें दिन भारत के कई मेडल पक्के हुए जबकि टेबल टेनिस की मिक्स्ड डबल्स स्पर्धा में भारत की अचंत शरत कमल और मनिका बत्रा की जोड़ी को कांस्य पदक मिला. वहीं दुती चंद को 200 मीटर की दौड़ में सिल्वर मेडल मिला. जबकि ट्रिपल जंप में अरपिंदर सिंह और हैप्टाथलन की स्पर्धा में स्वप्ना बर्मन ने देश को गोल्ड मेडल दिलाया. भारत 11 स्वर्ण 20 रजत 23 कांस्य सहित कुल 54 पदक जीत  चुका है. भारत पदक  तालिका में 8वें स्थान पर है.

लाइव अपडेट-

भारत के लिए एक और खुशखबरी है. भारत ने एशियन गेम्स में 11 गोल्ड मेडल जीत लिया है. अरपिंदर सिंह के बाद स्वप्ना बर्मन ने देश के लिए पदक जीता. एशियन गेम्स में हैप्टाथलन की स्पर्धा में भारत का ये पहला गोल्ड है. स्वप्ना ने 800 मीटर की रेस को 2.21.13 में पूरा करके 808 अंक हासिल कर स्वर्ण पदक  जीता.

-भारत के अरपिंदर सिंह ने मैंस ट्रिपल जंप में गोल्डल जीत लिया है. उन्होंने 16.77 के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर गोल्ड जीता.

-दूसरी हीट में 3.46.50 के साथ जिनसन जॉनसन ने भी मैंस के 1500 मीटर के लिए क्‍वालिफाई कर लिया है अब मनजीत और जिनसन जॉनसन से पदक की उम्मीद है.

800 मीटर में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाले मंजीत सिंह ने 1500 मीटर के क्‍वालिफिकेश ने 3.50.59 का समय लेकर अपनी हीट में शीर्ष करते हुए फाइनल में लिए क्‍वालिफाई कर लिया.

-दुतीचंद ने एक बार फिर देश का सिर गर्व से ऊंचा कर  दिया है. उन्होंने 200 मीटर महिलाओं की रेस में सिल्वर पदक अपने नाम किया. इससे पहले वह 100 मीटर महिला रेस में भी सिल्वर  जीता था.

-पुरुषों की ट्रिपल जंप के मुकाबले शुरु हो चुके हैं. पहला राउंड पूरा हो गया और दूसरे राउंड एथलीट अपना दम-खम दिखा रहे हैं.

– भारतीय टीम पांचवें गेम में 11-8 से हार गई. इस तरह भारतीय जोड़ी फाइनल के दौड़ से बाहर हो गई और उन्हें सिर्फ कांस्य से संतोष करना होगा. शरत कमल और मनिका बत्रा की भारतीय जोड़ी को वैंग और सुन ने 11-9, 11-5, 11-13 और 11-8 से हराया.

– चौथे गेम में भारतीय जोड़ी 11-4 से आसानी से हार गई. अब चीन भारत से 2-1 से पीछे है.

– तीसरे गेम में भारतीय टीम ने वापसी की है और 13-11 से गेम जीत लिया है. भारतीय जोड़ी को यही फॉर्म पूरे मैच के दौरान बनाए रखना होगा.

– चीनी जोड़ी भारत की अचंत शरत कमल और मनिका बत्रा की जोड़ी पर हावी पड़ रही है. चीनी जोड़ी ने पहला गेम 11-9 और दूसरा गेम 11-5 जीतकर 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है. भारतीय जोड़ी को वापसी करने के लिए अब काफी मशक्कत करनी होगी.

– टेबल टेनिस में मिक्स्ड डबल्स का सेमीफाइनल मुकाबला शुरू हो चुका है. भारत की अचंत शरत कमल और मनिका बत्रा की जोड़ी चीन की जोड़ी वैंग और सुन से हो रहा है. हालांकि भारतीय जोड़ी के लिए यह कठिन मुकाबला है.

– अचंत शरत कमल और मनिका बत्रा की भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल में पहुंच कर ऐतिहासिक पदक पक्का कर लिया है. कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्डन गर्ल बनने वाली मनिका टेबल टेनिस में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनेंगी. इस जोड़ी ने उत्तर कोरिया की जोड़ी को 4-11, 12-10, 6-11, 11-6, 11-8 से हराया और सेमीफाइनल में प्रवेश किया. अब सेमीफाइनल में भारतीय जोड़ी का मुकाबला चीनी जोड़ी से होगा.

– अचंत शरत कमल और मनिका बत्रा की भारतीय जोड़ी ने जबरदस्त वापसी की है. चार गेम की समाप्ति के बाद मुकाबला 2-2 से बराबर है. पांचवां और निर्णायक सेट चल रहा है. पहले चार गेम में स्कोर 4-11, 12-10, 6-11, 11-6 रहा.

– टेबल टेनिस मे मिक्‍स्‍ड डबल्‍स का क्‍वार्टर फाइनल मुकाबला शुरू हो चुका है. अचंत शरत कमल और मनिका बत्रा की भारतीय जोड़ी उत्तर कोरिया की जी सोंग और यू सिम की जोड़ी से भिड़ रही है. पहले गेम में भारतीय जोड़ी को 4-11 से हार का सामना करना पड़ा. दूसरे गेम में भी यह जोड़ी पीछे है.

– सेपक कटरा में महिलाओं के क्वाडरेंट मुकाबले में भारत को वियतनाम के हाथों सीधे सेटों में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा.

– कयाक में भारत के लिए एक मेडल मिल सकता है. पुरूषों की 500 मीटर कयाक-4 (K4) के फाइनल में पहुंचकर भारतीय टीम ने पदक की उम्मीदें जगा दी हैं. भारतीय टीम दूसरे स्थान पर रही और सीधा फाइनल (फाइनल-ए) के लिए क्वालीफाई किया.

– टेबल टेनिस से भारत के लिए अच्छी खबर है. मिक्स्ड डबल्स के एक मुकाबले में भारत की शरथ कमल और मनिका बत्रा की जोड़ी ने कोरिया की ली सांग्सु और जिओन झी को 11-7, 7-11, 11-8, 10-12, 11-4 से हराया और क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया.

– मुक्केबाजी में भारत को पहली निराशा हाथ लगी है. 51 किलो भारवर्ग के महिलाओं के क्वार्टर फाइनल में सरजूबाला देवी को हार का सामना करना पड़ा. उन्हें चीन के मुक्केबाज चैंग युआन से 5-0 से हार का सामना करना पड़ा और वो अब बिना पदक के ही भारत लौटेंगी.

– अब भारत की महिला मुक्केबाज सरजूबाला देवी 51 किलो के मुकाबले में चीन के चैंग युआन से भिड़ेंगी. यह क्वार्टर फाइनल मुकाबला है और इसमें जीत भारत के लिए एक और पदक पक्का कर देगी.

– कुराश में भारत को एक और असफलता मिली है. भारत के कुनाल को मंगोलिया के गाजादम्बा ने 10-0 से हराकर बाहर कर दिया. भारत को कल इस नए-नवेले और कम प्रचलित खेल में दो पदक मिले थे. लेकिन आज इसमें भारत को निराशा हाथ लगी. आज भारत के तीन कुराश खिलाड़ी हारकर बाहर हो गए.

– मुक्केबाजी में पुरूषों के 75 किलो के क्वार्टर फाइनल में विकास कृष्णन का मुकाबला चीन के मुक्केबाज से हुआ, जिसमें विकास कृष्णन को 3-2 से जीत मिली. इस तरह मुक्केबाजी में एक और मेडल पक्का हो गया है. यह एशियाड में विकास कृष्णन का लगातार तीसरा पदक होगा. वह 2010 और 2014 में भी पदक जीते थे.

– कल कुरैश में भारत ने दो कांस्य पदक जीता था लेकिन आज भारत को इसमें निराशा हाथ लगी है. महिलाओं की 63 किग्रा भारवर्ग के प्री क्वॉर्टर फाइनल में भारत की बीजू को ईरान की बजर कोलीवंद ने 3-0 से हराया. वहीं पुरूषों के 81 किलो भारवर्ग में उजबेकिस्तान के मुसो सोबिरोव ने भारत को मनीष टोकस को 10-0 से हरा दिया.

– बाक्सिंग में भारत के लिए एक अच्छी खबर है. अमित पांघाल ने 49 किलो की लाइव फ्लाइवेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में प्रवेश कर कम से कम ब्रॉन्ज मेडल पक्का कर लिया है. यह खेल दिवस 29 अगस्त के दिन भारत का पहला पदक है. अमित ने अपने उत्तर कोरियाई प्रतिद्वंदी को 5-0 से हराया.

– आज बॉक्सिंग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले होने हैं. भारत के कुल चार मुक्केबाज आज चुनौती पेश करेंगे. फिलहाल भारत के अमित पांघाल 49 किलो की लाइट फ्लाइवेट कैटेगरी में उत्तर कोरिया के किम जैंग रयोंग से भिड़ रहे हैं.

– सेपकटकरा में भारत की महिला टीम को ग्रुप बी के एक मैच में मलेशिया ने 2-0 से हरा दिया.

– टेबल टेनिस से भारत के लिए एक अच्छी खबर है. मिक्स्ड डबल्स इवेंट में भारत की एंथोनी अमलराज और मधुरिका पाटेकर की जोड़ी ने इंडोनेशियाई जोड़ी को 11-4, 11-14, 11-8 और 11-9 से हरा दिया. वहीं एक अन्य मैच में अचंत शरत कमल और मनिका बत्रा की जोड़ी ने मलेशिया के जे चूंग और केएल डिक को 11-2, 11-5, 11-8 से हरा दिया.

– महिलाओं के हेप्टाथलन का जैवलिन थ्रो राउंड खत्म हो चुका है. भारत की स्वप्ना बर्मन इस इवेंट में शीर्ष पर रहीं और अब वह 872 अंकों के साथ गोल्ड मेडल की प्रबल दावेदार बन गई हैं. वहीं भारत की दूसरी एथलीट पूर्णिमा हैमब्रम 773 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं. अब इस इवेंट में 800 मीटर रेस होगी, इसके बाद हैप्टाथलन के गोल्ड का फैसला हो जाएगा. भारत को यहां भी डबल मेडल की उम्मीद है.

– हेप्टाथलॉन में भारत के लिए अच्छी खबर नहीं है. कल तक टॉप 3 में चल रहीं पूर्णिमा हैमब्रम लंबी कूद में पांचवें स्थान पर रहीं. वहीं दूसरे स्थान पर चल रही स्वप्ना बर्मन तीसरे स्थान पर रहीं. हालांकि अभी भी इन दोनों से पदकों की उम्मीद बनी हुई है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App