नई दिल्ली. इंडोनेशिया जकार्ता में आयोजित होने वाले 18वें एशियाई खेलों में भारत को निशानेबाजी में अपने खिलाड़ियों से बेहद उम्मीदें थी. कुछ निशानेबाजों ने इस उम्मीद को पूरा किया तो कुछ ने निराश. ऐसी ही एक निशानेबाज भारत की हिना सिद्धू ने भारत के लिए कांस्य पदक जीता. उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में 198.8 का स्कोर बनाकर कांस्य पदक जीता. वहीं इसी स्पर्धा में भारत की युवा और प्रतिभाशाली निशानेबाज मनु भाकर ने एक बार फिर निराश किया. उन्होंने इस एशियाई खेल में लगातार निराश किया है. 

हिना सिद्धू ने अपनी प्रतिभा का लोहा पूरी दुनिया में मनवाया है. वह देश-विदेश में आयोजित कई प्रतियोगिताओं में पदक जीतने में सफल रही हैं. भारत की स्टार निशानेबाज हिना सिद्धू इंडोनेशिया में आयोजित होने वाले एशियाई खेलों में शूटिंग में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में अपना दम दिखाएंगी. साल 2014 में निशानेबाजी में नंबर 1 की पायदान हासिल कर चुकीं हिना सिद्धू ने अपने करियर में कई पदक जीते हैं. 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग में वर्ल्ड रिकॉर्ड हिना सिद्धू के ही नाम है.

हिना सिद्धू इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की इकलौती निशानेबाज हैं. उन्होंने 2013 में यह उपलब्धि हासिल की. इसके अलावा उन्होंने कई प्रतियोगिताओं में मेडल जीतकर भारत का मान बढ़ाया है. 2010 में दिल्ली में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में हिना ने गोल्ड मेडल पर निशाना साधा. इसके बाद वह  2018 गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेल, 2013 में जर्मनी में आयोजित विश्व कप और 2017 में नई दिल्ली में निशानेबाजी के विश्व कप में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहीं.

निशानेबाजी में अपनी धाक जमा चुकी भारत की इस स्टार निशानेबाज का जन्म पंजाब के लुधियाना में 29 अगस्त 1989 को हुआ था. पेशे से दंत चिकित्सक हिना सिद्धू ने मुंबई और दिल्ली में निशानेबाजी का अभ्यास किया. 2012 में हिना सिद्धू लंदन ओलंपिक से संबंधित फिल्म ‘ फर्स्ट: द स्टोरी ऑफ द लंदन 2012 ओलंपिक गेम्स’ का हिस्सा भी बनीं. 28 अगस्त 2014 को उन्हें अर्जुन अवार्ड से नावाजा गया.

Asian Games 2018 Archery: तीरंदाजी में गोल्ड पर निशाना लगाने के लिए तैयार रजत चौहान

एशियन गेम्स 2018: सानिया मिर्जा की अनुपस्थिति में लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना पर होगी 2014 की स्वर्णिम प्रदर्शन दोहराने की जिम्मेदारी

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App