नई दिल्ली. 18वें एशियाई खेलों में भारत के निशानेबाज सौरभ चौधरी ने इतिहास रच दिया एशियाई खेलों के तीसरे दिन सौरभ ने 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता. इसी स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल हरियाणा के अभिषेक वर्मा के नाम रहा. 16 साल के सौरभ चौधरी ने बड़ा इतिहास रचा है. वह एशियन खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं.

सौरभ ने क्वालीफिकेशन राउंड में 99, 99, 93, 98, 98, 99 के शॉट्स लगाते हुए 586 का स्कोर हासिल किया. सौरभ ने तीन बार 99 का स्कोर हासिल किया. 16 साल के सौरभ  ने जापान के दो बार के ओलंपियन मातसुदा को हराकर गोल्ड मेडल जीता है. यह भारत के लिए बड़ी और दोहरी सफलता है.

भारतीय निशानेबाजों ने मौजूदा एशियाई खेलों में काफी प्रभावित किया और मंगलवार को यह जारी रहा, जब 16 साल के सौरभ चौधरी और भारत की तरफ से डेब्यू करने वाले अभिषक वर्मा ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया।

बताते चलें उत्तर प्रदेश के मेरठ में रहने वाले सौरभ चौधरी ने इसी साल जर्मनी में आयोजित आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में विश्व रिकॉर्ड कायम करते हुए स्वर्ण पदक जीता था.

एशियन गेम्स 2018 में भारत निशानेबाजी में अब तक 3 मेडल जीत चुका है. एशियन गेम्स में दूसरे दिन भारत को दो मेडल मिले थे.निशानेबाज लक्ष्य ने सोमवार को पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में सिल्वर मेडल हासिल किया.  लक्ष्य ने दूसरा स्थान हासिल करते हुए मेडल अपने नाम किया था.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App