नई दिल्ली. जकार्ता एशियन खेलों में भारत ने पहला पदक जीत लिया है. निशानेबाजी में 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा के फाइनल में अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की भारतीय जोड़ी ने कांस्य पदक जीता. शुरूआत में यह जोड़ी दूसरे स्थान पर थी. अंतिम दौर में यह जोड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और उन्हें तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा.

18वें एशियाई खेलों में भारत की तरफ से यह नई जोड़ी है. अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की इस जोड़ी ने 835.3 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही. वहीं कोरियाई जोड़ी युनहिया जुंग और हायेनोजून किम की जोड़ी ने 836.7 के साथ 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में शीर्ष स्थान हासिल किया.

अपूर्वी चंदेला उस समय खबरों में आईं जब उन्होंने 2011 में जूनियर स्तर पर एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप में 391 का स्कोर बनाकर इस प्रतियोगिता में 9वां स्थान हासिल किया. साल 2012 में अपूर्वी चंदेला ने राष्ट्रीय स्पर्धा का फाइनल जीता. 2014 में अपूर्वी इसी प्रतियोगिता का फाइनल दूसरी बार जीता.

अपूर्वी के करियर में अहम मोड़ उस समय आया जब उन्होंने 2014 में ग्लास्गो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. 2015 में उन्होंने चंगवन में हुए विश्व कप में कांस्य पदक जीतकर रियो ओलंपिक का टिकट कटाया था. इससे पहले म्यूनिख में आयोजित विश्व कप में रजत पदक जीतने में सफल रही थीं.