नई दिल्ली: भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आयोजित होने वाले 18वें एशियाई खेलों में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों की अंतिम सूची की घोषणा कर दी गई है. ये एथलीट इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबंग में 18 अगस्त से 2 सितंबर तक होने वाले 18वें एशियाई खेलों में हिस्सा लेंगे. भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा को 18 अगस्त को एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया है. नीरज चोपड़ा हरियाणा के पानीपत ज़िले के खांडरा गांव के रहने वाले हैं. नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में साउथ एशियन गेम्स में 82.23 मीटर दूर भाला फेंककर नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया था.

आईओए के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने यह ऐलान किया. 20 साल के नीरज मौजूदा राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन हैं. नीरज चोपड़ा ने पिछले माह फिनलैंड में सावो खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया था. नीरज चोपड़ा ने 2017 में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 85.23 मीटर के थ्रो में गोल्ड मेंडल जीता था. नीरज ने पोलैंड में 2016 आईएएएफ विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल जीता था.

बता दें कि 2014 में दक्षिण कोरिया के इंचियोन में हुए पिछले एशियाई खेलों में पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह भारतीय दल के ध्वजवाहक थे. भारतीय प्लेयस ने साउथ कोरिया के इंचियोन में पिछले चरण में 11 गोल्ड, 10 रजत और 36 कांस्य पदक से कुल 57 पदक जीते थे. इस बार भारतीय ओलंपिक संघ को  इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में होने वाले18वें एशियाई खेलों में अधिक से अधिक पदकों की उम्मीद होगी. 

Asian Games 2018: एशियाई गेम्स में भारतीय महिला हॉकी टीम के मुकाबले भारतीय समयानुसार

Asian games 2018: एशियाई गेम्स में भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुकाबले भारतीय समयानुसार

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App