जकार्ता: 18वें एशियाई खेलों का रविवार को समापन हो गया. इस भव्य समारोह में पारंपरिक संगीत और रंगारंग कार्यक्रमों के बीच रंगारंग सेरेमनी का समापन हुआ. भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने तिरंगे झंडे के साथ भारतीय दल का नेतृत्व किया. इस बार एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. भारत के लिए यह एशियन गेम्‍स 2018 अब तक का सबसे सफल एशियाड साबित हुआ. भारत ने 18वें एशियाई खेलों में इस बार शानदार प्रदर्शन करते हुए 69 पदक जीते.

भारत ने इस बार एशियन गेम्स में 15 गोल्ड, 24 सिल्वर और 30 बॉन्ज मेडल जीते. भारत एशियन गेम्स में पदक तालिका में आठवें स्थान पर रहे . इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबंग में आयोजित 18वें एशियाई खेलों में भारत का ये सर्वश्रेष्ठ पदर्शन है. एशियन गेम्‍स में भारत ने 1951 में जीते 15 गोल्‍ड मेडल की बराबरी कर ली है.

 

महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को 18वें एशियाई खेलों के समापन समारोह के लिए भारतीय दल का ध्वज वाहक चुना गया है. इन खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया था जिन्होंने इन खेलों में स्वर्ण पदक भी जीता. 

शेख मोहम्मद ने दिल बनाकर सभी का शुक्रिया अदा किया.

एशियन गेम्स 2018: जानिए मुक्केबाजी में स्वर्ण पदक जीतने वाले कौन हैं अमित पंघाल

एशियन गेम्स 2018: चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हरा भारत ने जीता हॉकी का ब्रॉन्ज मेडल