जकार्ता. इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबंग में जारी 18वें एशियाई खेलों के 14वें दिन मुक्केबाज अमित पंघाल ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया. उन्होंने 49 किलो के लाइट फ्लाईवेट मुकाबले में विश्व और ओलंपिक चैंपियन हसनबॉय को हराया. इस तरह भारत को इन खेलों में 14वां गोल्ड मेडल मिला. इसके बाद ब्रिज में भी भारत को एक गोल्ड मिला. प्रणबनाथ और शिबनाथ सरकार की जोड़ी ने गोल्ड मेडल जीतकर भारत के गोल्ड मेडल्स की संख्या को 15 कर दिया. महिला स्क्वैश टीम को फाइनल में भारतीय टीम को हांग-कांग के हाथों हार कर सिर्फ सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा. यह एशियाई खेलों के इतिहास में भारत का अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. भारत ने इस प्रदर्शन से 1951 के दिल्ली एशियाड और 2010 के इंच्योन एशियाड के प्रदर्शन को पीछे छोड़ दिया.

अब तक भारत के एशियाई खेलों में पदकों की सख्या 69 हो गई हैं. भारत ने एशियाई गेम्स में अब तक 15 गोल्ड 24 सिल्वर और 30 बॉन्ज मेडल जीते. भारत पदकों की संख्या की सूची में 8वें स्थान पर रहा.

भारत के गोल्ड, सिल्वर, ब्रॉन्ज मेडल विजेताओं की सूची इस प्रकार है:

19 अगस्त एशियन गेम्स 2018 के पहले दिन भारत को मिला 1 गोल्ड और 1 ब्रॉन्ज मेडल

अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल
एशियन खेलों में 2018 में भारत ने पहले दिन अपना पहला पदक शूटिंग में हासिल किया. 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत की अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था. फाइनल मुकाबले में भारतीय जोड़ी ने 429.9 का स्कोर बनाया था.

पहलवान बजरंग पुनिया ने एशियन गेम्स 2018 में  जीता स्वर्ण पदक
18वें एशियाई खेलों में पहलवान बजरंग पुनिया ने भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलवाया. एशियन गेम्स के पहले दिन पहलवान बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम के फाइनल मुकाबले में जापान के ताकातानी को 11-8 के अंतर से मात देकर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. बजरंग पूनिया ने इंचियोन-2014 में खेले गए एशियाई खेलों में रजत पदक जीता था. इस बार वह अपने पदक का रंग बदलने में कामयाब रहे.

20 अगस्त एशियन गेम्स 2018 के दूसरे दिन भारत को मिला 1 गोल्ड और 2 सिल्वर मेडल

महिला पहलवान विनेश फोगाट ने एशियन गेम्स 2018 में 50 किग्रा भार वर्ग में जीता स्वर्ण पदक
1.जकार्ता-पालेमबांग एशियन गेम्स के दूसरे दिन भारतीय दल को महिला पहलवान विनेश फोगाट ने कुश्ती में दूसरा गोल्ड दिलवाया. विनेश फोगाट ने महिलाओं की फ्रीस्टाइल 50 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया. विनेश फोगाट ने एशियाई खेलों में इस जीत के साथ ही इतिहास रचा. वह पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं, जिन्होंने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता. विनेश फोगाट ने फाइनल मुकाबले में जापान की महिला पहलवान यूकी इरी को एकतरफा मुकाबले 6-2 से हराया.

एशियन गेम्स 2018: जानिए कौन हैं गोल्ड मेडल जीतने वाली महिला पहलवान विनेश फोगाट

लक्ष्य श्योरण ने एशियन गेम्स 2018 पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा में जीता रजत पदक
2. एशियाई खेलों के दूसरे दिन भारत के निशानेबाज लक्ष्य श्योराण ने पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में दूसरा स्थान हासिल करते हुए सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया. लक्ष्य ने कुल 50 शॉट्स में 43 सटीक निशाने लगाए.

एशियन गेम्स 2018: भारतीय निशानेबाज लक्ष्य ने जीता मेन्स ट्रैप में सिल्वर मेडल

दीपक कुमार ने एशियन गेम्स 2018 निशानेबाजी में 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा का जीता रजत पदक
भारतीय निशानेबाज दीपक कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल में सिल्वर मेडल जीता. 18वें एशियाई खेलों में निशानेबाजी प्रतियोगिता में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का रजत पदक हासिल किया. दीपक कुमार ने फाइनल में 247.1 अंक हासिल कर रजत पदक हासिल किया.

एशियन गेम्स 2018ः जानिए कौन हैं एशियाड में भारत को सिल्वर मेडल दिलाने वाले दीपक कुमार

21 अगस्त एशियन गेम्स 2018 के तीसरे दिन भारत को मिला 1 गोल्ड, 1 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज

सौरभ चौधरी ने एशियन गेम्स 2018 निशानेबाजी की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में जीता स्वर्ण पदक
एशियाई खेलों के तीसरे दिन भारत के लिए ट्रिपल खुशी आई. 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में 16 साल के सौरभ चौधरी ने गोल्ड मेडल जीता. सौरभ चौधरी एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले सबसे युवा निशानेबाज बन गए हैं. उन्होंने पालेमबांग में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में 240.7 अंक के खेलों के रिकॉर्ड के साथ यह विशिष्ट उपलब्धि अपने नाम की.

एशियन गेम्स 2018: 16 साल के सौरभ चौधरी ने रचा इतिहास, एशियाड में गोल्ड जीतने वाले सबसे युवा भारतीय बने

मेरठ के सौरभ चौधरी ने जीता गोल्ड, CM योगी आदित्यनाथ का 50 लाख रुपये और फर्स्ट क्लास अफसर की नौकरी का ऐलान

संजीव राजपूत ने  एशियन गेम्स 2018 पुरुषों की 50 मीटर रायफल थ्री पोजिशन में जीता रजत पदक
संजीव राजपूत ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में सिल्वर मेडल जीता. राजपूत 452.7 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे और उन्होंने रजत पदक जीता. जबकि स्वर्ण पदक जीतने वाले चीन के हुइ जिशेंग ने 453.3 अंक बनाए. जापान के मासुमोतो ताकायुकि ने 441.4 अंक के साथ कांस्य पदक जीता.

एशियन गेम्स 2018: जानिए कौन हैं 50 मीटर रायफल 3 पोजीशन शूटिंग में सिल्वर मेडल जीतने वाले संजीव राजपूत

अभिषेक वर्मा ने एशियन गेम्स 2018 में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में जीता कांस्य पदक 
अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. अभिषेक ने फाइनल में टॉप-3 में जगह बनाई और अंत में कुल 219.3 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल कर ब्रॉन्ज मेडल जीता. अभिषेक वर्मा 219.3 अंकों के साथ इस इवेंट में वह तीसरे स्थान पर रहे और कांस्य पदक अपने नाम किया.

एशियन गेम्स 2018: जानिए कौन हैं 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीतने वाले अभिषेक वर्मा

दिव्या काकरान ने एशियन गेम्स 2018 महिला कुश्ती में 68 किग्रा भार वर्ग में जीता कांस्य पदक
इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता और पालेमबांग में चल रहे 18वें एशियाई खेलों के तीसरे दिन कुश्ती में दिव्या काकरान ने महिलाओं के 68 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीता. टेक्निकल सुपेरिओरिटी के आधार पर दिव्या काकरान ने केवल 1 मिनट 29 सेकंड में चीनी पहलवान को हराकर बॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

एशियन गेम्स 2018 सेपकटकरा की मेंस टीम को मिला कांस्य पदक
सेपकटकरा के मेंस टीम इवेंट में भारत की रेगू टीम सेमीफाइनल में थाइलेंड से 0-2 से हारकर फाइनल की दौड़ से तो बाहर हो गई लेकिन उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया. भारतीय पुरुष टीम ने इतिहास रचते हुए सेपकटकरा में अपना पहला पदक जीता. भारत सेमीफाइनल में हारने के बाद कांस्य पदक जीता है.

22 अगस्त एशियन गेम्स 2018 के चौथे दिन भारत को मिला 1 गोल्ड और 4 कांस्य

 राही सरनोबत ने एशियन गेम्स 2018 की 25 मीटर एयर स्पर्धा में जीता स्वर्ण पदक
जकार्ता-पालेमबांग एशियाई खेलों के चौथे दिन शूटर राही सरनोबत ने गोल्ड मेडल जीता. 25 मीटर एयर पिस्टल में राही सरनोबत ने गोल्ड मेडल जीता. इसी के साथ राही सरनोबत एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला शूटर बन गई. मुकाबला टाई होने के बाद शूटआउट के आखिरी सीरीज में थाईलैंड की शूटर ने तीन निशाने मिस किए जबकि राही ने पांच में से तीन पर सही निशाना लगाया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

सूर्य भानु प्रताप, नरेन्‍द्र ग्रेवाल ने एशियन गेम्स 2018 वुशू की 60 किग्रा स्पर्धा में जीता कांस्य पदक

एशियाई खेलों के चौथे दिन वुशू में भारत के सूर्य भानु प्रताप को 60 किलोग्राम के सेमीफाइनल में ईरान के एरफान ने 2-0 से और 65 किलोग्राम में नरेन्‍द्र ग्रेवाल को ईरान के जाफरी ने 2-0 से मात देकर उनकी फाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदों को तोड़ दिया. साथ ही भारत को दो कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा.

संतोष कुमार और रोशिबिनी देवी ने एशियन गेम्स 2018 वुशू की 56 किग्रा स्पर्धा में जीता कांस्य पदक 
एशियाई खेलों के चौथे दिन वुशू में भारत के संतोष कुमार और रोशिबिना देवी क्रमश: मैन्‍स 56 किग्रा और वीमंस 60 किग्रा में अपने सेमीफाइनल मैच हार गए हैं. इसी के साथ भारत को यहां ब्रॉन्‍ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा है. इसकी के दोनों ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया.

23 अगस्त एशियन गेम्स 2018 के पांचवें दिन भारत को मिला 1 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज

शार्दुल विहान ने एशियन गेम्स 2018 डबल ट्रैप निशानेबाजी में जीता रजत पदक
डबल ट्रैप शूटिंग में भारत के शार्दुल विहान ने सिल्वर मेडल जीता. 15 वर्षीय मेरठ के युवा निशानेबाज अंतिम दौर में अनुभवी कोरियाई निशानेबाज से पार नहीं पा सका. कोरियाई निशानेबाज शिन ने 80 में 74 और भारतीय निशानेबाज ने 80 में से 73 अंक बनाए और मात्र एक अंक से गोल्ड मेडल से चूक गए. इसके साथ ही उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

भारतीय कबड्डी टीम ने एशियन गेम्स 2018 की स्पर्धा में जीता कांस्य पदक
एशियन गेम्स के पांचवें दिन भारतीय कबड्डी ने 18वें एशियाई खेलों में ब्रॉन्ज मेडल जीता. ईरान ने सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को मात दी. ईरान ने भारत को 27-18 से हराया. इससे पहले भारत को ग्रुप मुकाबले में दक्षिण कोरियाई टीम ने मात दी थी. भारतीय कबड्डी टीम को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा. भारतीय पुरुष कबड्डी टीम फाइनल तक नहीं पहुंच पाई.

टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना ने  एशियन गेम्स 2018 महिलाओं की सिंगल्स स्पर्धा में जीता कांस्य पदक 
एशियन गेम्स के पांचवें दिन भारत की महिला टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना 18वें एशियाई खेलों में महिलाओं की एकल स्पर्धा के सेमीफाइनल में एक कड़े मैच में चीन की झैंग 6-4,7-6 से हार गई. इसके साथ ही उन्हें कांस्य पदक कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

24 अगस्त एशियन गेम्स 2018 के छठे दिन भारत को मिले 2 गोल्ड, 1 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज

रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी ने एशियन गेम्स 2018 टेनिस पुरुष युगल वर्ग में जीता स्वर्ण पदक
एशियन गेम्स 2018 के छठे दिन इडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में खेले जा रहे 18वें एशियाई खेलों में खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने अपने साथी दिविज शरण के साथ 18वें एशियाड में मेंस डबल्स के फाइनल में गोल्ड मेडल जीता. रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी ने फाइनल में कजाकिस्तान की युगल जोड़ी एलेक्जेंडर बुबलिक और डेनिस येवसेव को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से मात देते हुए स्वर्ण पदक जीता.

दत्तू भोकनल, ओम प्रकाश और स्वर्ण सिंह  ने एशियन गेम्स 2018  नौकायन में जीता स्वर्ण पदक 
एशियन गेम्स 2018 के छठे दिन रोइंग (नौकायन) के क्वाडरपल स्कल्स में भारत को दत्तू भोकानल, ओम प्रकाश, स्वर्ण सिंह और सुखमीत सिंह ने गोल्ड दिलाया. ये भारतीय दल के लिए बड़ी खबर रही इन्होंने स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया.

दुष्यंत ने एशियन गेम्स 2018 नौकायन की लाइटवेट एकल स्कल्स स्पर्धा में जीता कांस्य पदक 
एशियन गेम्स 2018 के छठे दिन रोइंग (नौकायन) में पुरुषों की लाइटवेट एकल स्कल्स में दुष्यंत को ब्रॉन्ज मेडल मिला. दुष्यंत ने फाइनल में 7 मिनट और 18.76 सेकेंड का समय लगाते हुए कांस्य पदक जीता. दुष्यंत ने 2014 में भी एशियाई खेलों में इसी स्पर्धा में भारत को बॉन्ज मेडल दिलवाया था.

रोहित कुमार और भगवान सिंह ने एशियन गेम्स 2018 नौकायन में पुरुषों की लाइवेट डबल्स स्कल्स में जीता कांस्य पदक 
एशियन गेम्स 2018 के छठे दिन रोइंग (नौकायन) में पुरुषों की लाइटवेट डबल्स स्कल्स में रोहित कुमार, भगवान सिंह को ब्रॉन्ज मेडल मिला. रोहित कुमार और भगवान सिंह ने 7 मिनट और 04.61 सेकेंड का समय लेकर स्पर्धा का फाइनल चरण पूरा किया और तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक जीता.

हिना सिद्धू ने एशियन गेम्स 2018 महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में जीता कांस्य पदक
एशियन गेम्स 2018 के छठे दिन शूटिंग में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में हिना सिद्धू को कांस्य पदक मिला. हिना सिद्धू फाइनल्स में तीसरे स्थान पर रहीं और बॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया.

भारतीय महिला कबड्डी टीम ने एशियन गेम्स 2018 का जीता रजत पदक
एशियन गेम्स 2018 के छठे दिन भारतीय महिला कबड्डी टीम पहली बार गोल्ड जीतने से चूक गई और फाइनल में ईरान के हाथों हार गई और भारतीय कबड्डी टीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. भारत को ईरान के हाथो 27-24 से हार का सामना करना पड़ा. भारत को सिर्फ बॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा.

प्रजनेश गुणेश्वरन ने एशियन गेम्स 2018 टेनिस मेन्स एकल स्पर्धा में जीता कांस्य पदक 
एशियन गेम्स 2018 के छठे दिन भारतीय टेनिस मैन्स सिंगल्स इवेंट में भारत के प्रजनेश गुणेश्वरन को सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन से 6-2, 6-2 से शिकस्त मिली. इसके साथ ही भारत को कांस्या पदक से संतोष करना पड़ा है.

25 अगस्त एशियन गेम्स 2018 के सातवें दिन भारत को मिला 1 गोल्ड और 3 ब्रॉन्ज

तजिंदरपाल सिंह ने एशियन गेम्स 2018 शॉट पुट स्पर्धा में  जीता स्वर्ण पदक
एशियन गेम्स के सातवें दिन 18वें एशियन गेम्स में एथलीट तजिंदरपाल सिंह ने भारत को स्वर्ण पदक दिलवाया. उन्होंने शॉट पुट स्पर्धा में एशियाई रिकॉर्ड के साथ टॉप पर रहकर गोल्ड मेडल हासिल किया. तजिंदरपाल सिंह ने 20.75 मीटर के साथ भारत का एशियाई गेम्स में परचम लहराया. भारतीय एथलीट तेजिंदरपाल सिंह ने इतिहास रचते हुए गोला फेंक में भारत को गोल्ड मेडल दिलवाया. इसके साथ ही तेजिंदर पाल सिंह ने राष्ट्रीय सहित एशियाई खेलों में नया रिकॉर्ड कायम किया.

दीपिका पल्लीकल ने एशियन गेम्स 2018 महिला सिंगल्स स्क्वैश में जीता कांस्य पदक 
एशियन गेम्स के सातवें दिन महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल मुकाबले में दीपिका पल्लीकल को मात झेलनी पड़ी. दीपिका पल्लीकल को मलेशिया की खिलाड़ी निकोल डेविड ने एकतरफा मुकाबले में 3-0 हराया. जिससे इस स्क्वैश स्टार को कांस्य पदक से संतोष करना.

सौरव घोषाल ने एशियन गेम्स 2018 स्क्वैश में पुरुषों के एकल मुकाबले में जीता कांस्य पदक
एशियन गेम्स के सातवें दिन सौरव घोषाल को पुरुष एकल के सेमीफाइनल में मात झेलनी पड़ी. उन्हें हांग कांग के खिलाड़ी अयू चुन मिंग ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में 3-2 से मात दी. इसके साथ ही सौरव घोषाल को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

जोशना चिनप्पा ने एशियन गेम्स 2018 स्क्वैश महिलाओं के एकल मुकाबले में जीता कांस्य पदक
भारत की स्क्वॉश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा ने 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन बॉन्ज मेडल जीता. चिनप्पा को महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में मलेशिया की सिवासांगरी सुब्रामण्यम ने 3-1 से मात दी जिस कारण उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

26 अगस्त एशियन गेम्स 2018 के 8वें दिन भारत को मिले 5 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज

दुती चंद ने एशियन गेम्स 2018 महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में जीता रजत पदक
एशियन गेम्स के आठवें दिन भारतीय महिला एथलीट दुती चंद ने 18वें एशियाई खेलों में 100 मीटर रेस में सिल्वर मेडल जीता. दुती चंद ने फाइनल में 11.32 सेकेंड के समय लेकर दूसरा स्थान हासिल किया और इसके साथ ही उन्होंने रजत पदक पर अपना कब्जा जमाया.

हिमा दास ने एशियन गेम्स 2018 महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में जीता रजत पदक
एशियन गेम्स के आठवें दिन हिमा दास ने फाइनल मुकाबले में 50.79 सेकेंड के समय के साथ दूसरा स्थान हासिल किया और सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया. महिला 400 मीटर दौड़ में हिमा दास ने रजत पदक जीता. हिमा दास ने 400 मीटर स्पर्धा में रजत पदक जीतने के दौरान 50.79 सेकेंड का समय निकाला. इसी के साथ उन्होंने नया नेशनल रिकॉर्ड कायम किया.

मोहम्मद अनस ने एशियन गेम्स 2018 पुरुषों की 400 मीटर दौड़ में जीता रजत पदक
एशियन गेम्स के आठवें दिन मोहम्मद अनस ने भारत को सिल्वर मेडल दिलवाया. पुरुष 400 मीटर रेस से भी भारत में मोहम्मद अनस ने सिल्वर मेडल जीता. भारत के धावक मोहम्मद अनस याहिया ने फाइनल में 45.69 सेकेंड के समय लिया और रजत पदक हासिल किया.

फवाद मिर्जा ने एशियन गेम्स 2018 घुड़सवारी की एकल स्पर्धा और टीम स्पर्धा ने जीते रजत पदक
एशियन गेम्स के आठवें दिन भारत को घुड़सवारी की एकल स्पर्धा में पहला सिल्वर मेडल मिला फवाद मिर्जा ने दिलाया. मिर्जा ने सेनोर मेडिकोट नाम के घोड़े के साथ फाइनल में 26.40 सेकेंड में अपनी स्पर्धा को पूरा कर दूसरा स्थान प्राप्त किया और रजत पदक हासिल किया. वहीं दूसरा सिल्वर मेडल टीम स्पर्धा में हासिल हुआ. टीम स्पर्धा में भी भारत ने दूसरा स्थान हासिल कर सिल्वर मेडल जीता. राकेश कुमार, आशीष मलिक, जीतेंद्र सिंह और मिर्जा की टीम ने 121.30 सेकेंड के साथ रजत पदक हासिल किया.

भारत की मिश्रित ब्रिज टीम ने एशियन गेम्स 2018 स्पर्धा में जीता कांस्य पदक
भारत की मिश्रित और पुरुष टीम ने 18वें एशियाई खेलों के आठवें दिन ब्रिज (ताश) स्पर्धा में बॉन्ज मेडल जीता.किरण नादर, सत्यनारायाण बाचीराजू, हेमा देवरा, गोपीनाथ मन्ना, हिमानी खंडेलवाल और राजीव खंडेलवाल की मिश्रित टीम को सेमीफाइनल में थाईलैंड से मात झेलनी पड़ी. भारत के अलावा इंडोनेशिया को भी इस स्पर्धा में कांस्य पदक मिला.

भारत की पुरुष ब्रिज टीम ने एशियन गेम्स 2018 स्पर्धा  में जीता कांस्य पदक
मिश्रित टीम के अलावा जग्गी शिवदासानी, राजेश्वर तिवारी, सुमित मुखर्जी, देबाब्रत मजूमदार, राजू तोलानी और अजय खड़े की पुरुष टीम को सिंगापुर से शिकस्त झेलनी पड़ी. भारतीय पुरुष टीम ने सेमीफाइनल-1 में 25.67 के साथ चौथा , सेमीफाइनल-2 में 66.67 के साथ तीसरा और सेमीफाइनल-3 में 93.67 के साथ चौथा स्थान पर रही. इसी स्पर्धा में भारत के अलावा चीन ने भी बॉन्ज मेडल जीता. ब्रिज को पहली बार एशियाई खेलों में शामिल किया गया है.

27 अगस्त एशियन गेम्स 2018 के 9वें दिन भारत ने जीता एक गोल्ड, दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज

नीरज चोपड़ा ने एशियन गेम्स 2018  भाला फेंक में जीता स्वर्ण पदक

भारत के स्टार और युवा खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने नेशनल और एशियाई खेलों के नए रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता.

साइना नेहवाल ने एशियन गेम्स 2018 बैडमिंटन महिला सिंगल्स में जीता कांस्य पदक 

भारत की स्टार शटलर साइना नेहवाल को महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी चीनी ताइपे की ताई जु यिंग से हार मिली और उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. वहीं पीवी सिंधु जापान की यामागुची को हराकर फाइनल में पहुंची और एक मेडल पक्का किया.

धरुण अय्यासामी ने एशियन गेेम्स 2018  पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ में जीता रजत पदक

भारत के धरूण अय्यास्वामी ने 400 मीटर हर्डल रेस में सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

सुधा सिंह ने एशियन गेम्स 2018 महिलाओं की स्टीपलचेस स्पर्धा में जीता रजत पदक 

28 अगस्त एशियन गेम्स 2018 के 10वें दिन भारत ने 1 स्वर्ण  5 रजत सहित 2 कांस्य पदक जीते

भारतीय दल के लिए एशियन गेम्स का 10वां दिन सिल्वर डे साबित हुआ. भारत को 28 अगस्त को तीन सिल्वर मेडल मिले. इसका मतलब यह है कि भारतीय टीम को लगातार फाइनल मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. आज के दिन दक्षिण कोरिया भारत के लिए सबसे बड़ा विलेन साबित हुआ क्योंकि दक्षिण कोरिया की वजह से भारत के दो गोल्ड और एक सिल्वर मेडल आते-आते रह गए.

पीवी सिंधु को वीमेन सिंगल्स में सिल्वर

भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु को वीमेन सिंगल्स के फाइनल मुकाबले में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ताई जु यिंग से 21-16, 21-13 से करारी हार का सामना करना पड़ा. इस तरह पीवी सिंधु को सिर्फ सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा. हालांकि यह ऐतिहासिक पदक है. सिंधु के साथ साइना को भी कांस्य पदक मिला.

एशियन गेम्स 2018: बैडमिंटन महिला सिंगल्स के फाइनल में पीवी सिंधु के हाथ से फिसला सोना, सिल्वर मेडल से करना पड़ा संतोष

एशियन गेम्स 2018: महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंची साइना नेहवाल, मेडल पक्का

महिला और पुरूष कंपाउंड तीरंदाजी में भारत को सिल्वर

भारत की महिला और पुरूष कंपाउंड तीरंदाजी टीमों को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा क्योंकि दक्षिण कोरिया ने दोनों वर्गों के फाइनल में भारत को हराया. हालांकि दोनों मैच काफी रोमांचक और कड़े रहे और दोनों फाइनल में भारतीय टीम ने तीरंदाजी के पॉवरहाउस देश को कड़ी टक्कर दी. पुरूष टीम ने कोरिया को बराबरी पर रोका लेकिन बेहतर बुलआई अंकों के आधार पर कोरिया को विजेता घोषित किया गया. वहीं महिला टीम भी एक रोमांचक मुकाबले में कोरिया से सिर्फ दो अंकों से पराजित हुई. 

पुरूष टेबल टेनिस में भारत को कांस्य

भारतीय पुरूष टेबल टेनिस टीम को ऐतिहासिक कांस्य पदक मिला. यहां पर भी दक्षिण कोरिया भारत के लिए विलेन साबित हुई और सेमीफाइनल में उन्होंने पुरूष टीम को सीधे मुकाबलों में 3-0 से हराया.

मनजीत सिंह और जिनसन जॉनसन ने एशियन गेम्स 2018 की 800 मीटर रेस में जीते स्वर्ण और रजत पदक

एशियाई खेलों के 10वें दिन भारत के मनजीत सिंह ने पुरुषों की 800 मीटर  दौड़ का गोल्ड मेडल जीत लिया. मनजीत  1:46:15 मिनट में 800 मीटर की दूरी तय कर स्वर्ण पदक हासिल किया। वहीं जिनसन जॉनसन ने 1:46:35 मिनट के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहे और उन्होंने सिल्वर मेडल हासिल किया.

पिंकी बलहारा और मालाप्रभा जाधव ने एशियन गेम्स 2018 की कुराश स्पर्धा में रजत और कांस्य पदक जीता

एशियन खेल में पहली बार शामिल किए गए कुराश खेल में भारत ने गजब का प्रदर्शन किया. भारत की पिंकी बलहारा भले ही 52 किग्रा भार वर्ग में गोल्ड मेडल नहीं जीत पाईं लेकिन उन्होंने भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता. वहीं मालाप्रभा जाधव ने इस स्पर्धा का कांस्य पदक जीत कर देश का मान बढ़ाया.

मिक्स्ड टीम 4*400 रिले में भारत को सिल्वर

एशियाई खेलों में पहली बार शामिल किए गए मिक्स्ड टीम रिले इवेंट में भारतीय टीम ने सिल्वर मेडल जीता. भारतीय टीम ने मिक्स्ड टीम रिले में 03:15:71 का समय निकालकर सिल्वर मेडल हासिल किया. उनसे आगे सिर्फ बहरीन की टीम रही.

Asian Games 2018 Day 10 Live Updates: कंपाउंड तीरंदाजी में दो रजत पदक के बाद पीवी सिंधु को भी सिल्वर, टेबल टेनिस में ऐतिहासिक कांस्य

29 अगस्त एशियन गेम्स 2018 के 11वें दिन भारत को 1 कांस्य

टेबल टेनिस में भारत को ऐतिहासिक कांस्य

टेबल टेनिस में भारत को ऐतिहासिक कांस्य पदक मिला. अचंत शरत कमल और मनिका बत्रा की भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल में पहुंच कर इतिहास रच दिया. हालांकि इस जोड़ी को सेमीफाइनल में चीन के वैंग और सुन की जोड़ी ने 11-9, 11-5, 11-13 और 11-8 से हराया. इस तरह शरत कमल और मनिका की जोड़ी को सिर्फ कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

दुतीचंद ने एशियन गेम्स 2018 में महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता रजत पदक

100 मीटर दौड़ में भारत को गोल्ड दिलाने वाली दुती चंद को 200 मीटर दौड़ में सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा. हालांकि इस स्पर्धा में भी दुती से गोल्ड की उम्मीद थी. उन्होंने 200 मीटर महिलाओं की रेस में सिल्वर पदक अपने नाम किया. इससे पहले उन्होंने 100 मीटर महिला रेस में भी सिल्वर  जीता था.

अपिंदर सिंह ने एशियन गेम्स 2018 ट्रिपल जंप में जीता स्वर्ण पदक

अरपिंदर सिंह भारत के लिए ट्रिपल जंप में गोल्ड मेडला जीत लिया. उन्होंने 16.77 के बेहतरीन प्रदर्शन के साथ गोल्ड मेडल जीता. भारत का 18वें एशियाई खेलों में यह 10 गोल्ड मेडल है.

स्वप्ना बर्मन ने एशियन गेम्स 2018 हैप्टाथलन की स्पर्धा में जीता स्वर्ण पदक

भारत के लिए एक और खुशखबरी है. भारत ने एशियन गेम्स में 11 गोल्ड मेडल जीत लिया है. एशियन गेम्स में हैप्टाथलन की स्पर्धा में भारत का ये पहला गोल्ड है. स्वप्ना ने 800 मीटर की रेस को 2.21.13 में पूरा करके 808 अंक हासिल कर स्वर्ण पदक  जीता.

29 अगस्त एशियन गेम्स 2018 के 12वें दिन भारत ने जीते 2 गोल्ड, 1 सिल्वर और 2 बॉन्ज

जिनसन जॉनसन ने 1500 मीटर दौड़ में जीता गोल्ड

एशियाई खेलों के 12वें दिन भारतीय धावक जिनसन जॉनसन ने 1500 मीटर दौड़ में भारत को दिन का पहला स्वर्ण पदक दिलवाया. इससे पहले जिनसन जॉनसन ने 800 मीटर दौड़ में सिल्वर मेडल भी जीता था, जहां वो अपने हमवतन धावक मनजीत सिंह से पीछे रहे थे. मनजीत सिंह ने उस रेस में स्वर्ण पदक जीता था. 800 मीटर में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले मंजीत सिंह 3 मिनट 46.57 सेकेंड के साथ चौथे स्थान पर रहे. जिनसन जॉनसन ने ये दौड़ 3 मिनट 44 सेकेंड और 72 मिलिसेकेंड में पूरी की.

महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर रिले दौड़ में भारत को गोल्ड

महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर रिले दौड़ में भारत ने स्वर्ण पदक जीता. हिमा दास, पूवम्मा राजू, सरिताबेन गायकवाड़ और विसमाया वेलुवाकोरोथ की जोड़ी ने तीन मिनट 28.72 सेकेंड का समय निकाला. ये भारत का दिन में दूसरा स्वर्ण पदक रहा.

सीमा पूनिया ने डिस्‍कस थ्रो में जीता ब्रॉन्ज मेडल

चक्का फेंक एथलीट सीमा पूनिया ने 18वें एशियाई खेलों के 12वें दिन महिलाओं की चक्का फेंक स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता. सीमा पूनिया ने 62.26 के स्‍कोर के साथ भारत को डिस्‍कस थ्रो में कांस्य पदक दिलवाया.

एथलेटिक्स में चित्रा उन्नीकृष्णनन ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

महिला धावक चित्रा उन्नीकृष्णनन ने 18वें एशियाई खेलों के 12वें दिन 1500 मीटर स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल जीता. वीमंस 1500 मीटर में भारत की चित्रा ने 4.12 . 56 का समय लेकर भारत को कांस्य पदक दिलवाया. चित्रा ने तीसरा स्थान हासिल किया.

4×400 रिले रेस में भारतीय पुरुष टीम ने जीता सिल्वर मेडल

इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबंग में जारी 18वें एशियाई खेलों के 12वें दिन 4×400 रिले रेस में पुरुषों टीम ने सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया. 4×400 मीटर रिले रेस में कुन्‍हु मुहम्‍मद, धरुन, मोहम्‍मद अनस और राजीव अरोकिया थे. भारत ने तीन मिनट 01.85 सेकेंड का समय निकाल कर रजत पदक जीता.

Asian Games Day 11 Live Updates: दुती चंद से फिर गोल्ड की उम्मीद, मनिका बत्रा-अचंत शरत कमल की जोड़ी को कांस्य

30 अगस्त, एशियन गेम्स 2018 के 13वें दिन भारत को 1 बॉन्ज, 3 और पदक पक्के

विकास कृष्ण को मुक्केबाजी में कांस्य

भारत के विकास कृष्ण को 75 किलोग्राम भारवर्ग मुक्केबाजी मुकाबले में कांस्य पदक मिला. वह आंख के पास लगी चोट के कारण सेमीफाइनल में नहीं उतर सकें और कांस्य से ही संतोष करना पड़ा.

सेलिंग में भारत को 3 पदक

ब्रिज, कुरैश के बाद एक और कम लोकप्रिय खेल सेलिंग में 3 पदक मिला. श्वेता सेरवेगर और वर्षा गौतम की जोड़ी ने सिल्वर तो हर्षिता तोमर ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. वहीं अशोक ठक्कर और गणपति चेंगप्पा की जोड़ी ने भी कांस्य जीता.

भारतीय महिला हॉकी टीम ने जीता सिल्वर

भारतीय महिला हॉकी टीम को 18वें एशियाई खेलों के फाइनल में जापान के हाथों 1-2 से शिकस्त झेलनी पड़ी और साथ ही सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा.

Asian Games 2018 Day 13 Live Updates: महिला स्क्वैश टीम फाइनल में, मुक्केबाजी में विकास कृष्ण को कांस्य

1 सितंबर, एशियन गेम्स 2018 के 14वें दिन भारत को  2 गोल्ड, 1 रजत और 1 कांस्य पदक मिला

मुक्केबाजी में अमित पंघाल को गोल्ड

भारत के मुक्केबाज अमित पंघाल ने 49 किलो के लाइटवेट मुकाबले में गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने फाइनल में उज्बेकिस्तान के विश्व और ओलंपिक चैंपियन मुक्केबाज हसनबॉय को हराकर इतिहास रचा. इस तरह भारत ने 2010 के इंच्योन एशियाई खेलों के प्रदर्शन को पीछे छोड़ दिया.

एशियन गेम्स 2018: जानिए मुक्केबाजी में स्वर्ण पदक जीतने वाले कौन हैं अमित पंघाल

ब्रिज में भारत के प्रणबनाथ और शिबनाथ सरकार की जोड़ी को गोल्ड मेडल

एशियाई खेलों के अंतिम दिन भारत को ब्रिज में भी एक गोल्ड मेडल मिला. प्रणबनाथ और शिबनाथ सरकार की जोड़ी ने इस कम लोकप्रिय खेल में गोल्ड मेडल जीतकर भारत के गोल्ड मेडल की संख्या को 15 कर दिया. यह एशियाई खेलों के इतिहास में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. भारत ने 1951 में दिल्ली में किए गए अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पीछे छोड़ा.

भारतीय पुरुष टीम ने जीता एशियन गेम्स 2018 का कांस्य पदक

भारत की पुरुष हॉकी  टीम ने कांस्य पदक मुकाबले में चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हराकर 18वें एशियाई खेलों में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया. भारत ने पाकिस्तान को 2-1 से मात दी.

महिला स्क्वैश टीम को सिल्वर

भारतीय महिला स्क्वैश टीम को फाइनल में हांग-कांग के हाथों 0-2 से हार का सामना करना पड़ा. इससे भारतीय टीम को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा. यह भारत का इन खेलों में 69वां पदक है.

Asian Games 2018 Day 14 Live Updates: अमित पंघाल के गोल्ड के बाद ब्रिज में भी भारत ने जीता सोना