जकार्ता. इंडोनेशिया में आयोजित 18वें एशियाई खेलों का आज 9वां दिन भारत के लिए बेहद खास है. देेश के एथलीटों ने भारत को गोल्ड,  सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जिताए. सबसे पहले साइना नेहवाल ने भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता. उसके बाद धरुण अय्यासामी और सुधा सिंह ने सिल्वर मेडल जीते. वहीं नीरज चोपड़ा ने गोल्ड भारत को गोल्ड मेडल दिलाया.

भारत की शटलर साइना नेहवाल एशियाई खेलों में बैडमिंटन सिगल्स मुकाबले में कांस्य पदक जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं. वहीं बैडमिंटन के सिंगल्स मुकाबले के फाइनल में खिलाड़ी पीवी सिंधु ने अपनी जगह पक्की की. वहीं पुरुषों की 400 मीटर हर्डल रेस में भारत धरुण अय्यासामी ने भारत को सिल्वर मेडल दिलाया और उसके तुरंत बाद सुधा सिंह ने भारत को सिल्वर मेडल जिताया.

Asian Games 2018 Day 9 highlights:

-भारत के नीरज चोपड़ा ने 18वें एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीत लिया है.

– भारत  के धरुन ने पुरुषों की 400 मीटर हर्डल में सिल्वर मेडल जीत लिया है. धरुन ने 48.96 सेकंड का समय लेकर उन्होंने देश  के लिए रजत पदक जीता. वहीं संतोष कुमार 49.66 सेकंड का समय लेकर पांचवें स्थान पर रहे.

इसी बीच पुरुषों की 400 मीटर हर्डल्स के फाइनल शुरू हो गए हैं. भारत के धरुण और संतोष कुमार ट्रैक पर हैं.

-पुरुषों का जेवलिन थ्रो का फाइनल मुकाबला भी शुरू हो गया और यहां नीरज चोपड़ा से सभी को पदक की उम्मीदें हैं. नीरज का पहला थ्रो 83.46 मीटर का रहा वह अभी सबसे  आगे हैं उनसे मेडल की उम्मी अब और बढ़ गई है.

-महिलाओं की 400 मीटर हर्डल में भारत की अनु राघवन 56.92 सेकंड के साथ  चौथे पर और जुआना 57.48 समय के साथ संयुक्त रूप से पांचवें स्र्थान पर रहीं

-टेबिल टेनिस में एक बार फिर भारत के अच्छी खबर है, भारत की पुरुष टेबिल टेनिस टीम ने ग्रुप डी के एक मुकाबले में वियतनाम की पुरुष टीम को 3-0 से हरा दिया है. भारत की पुरुष टीम केवल ग्रुप स्टेज में चीनी ताइपे से हारी थी. 

-टेबल टेनिस में भी भारत के लिए अच्छी खबर है. भारत के शरत कमल ने वियतनाम के तुआन को 11- 7, 11- 7, 11-5 से हराकर भारत की लीड को 2-0 कर दिया है.

– मुक्केबाजी में भारत के लिए अच्छी खबर है.  बॉक्सिंग में पाकिस्तान के तनवीर अहमद भारत के विकास कृष्णन के मुक्के बर्दाश्त नहीं कर पाए. विकास ने तनवीर अहमद को 5-0 से करारी मात दी. विकास कृष्णन ने तनवीर को पुरुषों के 75 किग्रा भार वर्ग में हराकर क्वाटर फाइनल में प्रवेश किया.

-भारतीय महिला हॉकी टीम ने थाईलैंड की महिला हॉकी टीम को 5-0 से धूल चटा दी है. भारती महिलाओं ने शानदार हॉकी खेली और गलतियां नहीं की. थाईलैंड की टीम भारत के अटैक के आगे टिक नहीं पाई. भारत की तरफ से पांचवां गोल कप्तान रानी रामपाल ने किया.

-भारतीय महिला हॉकी टीम का मुकाबला इस समय थाइलैंड से हो रहा. भारतीय महिला खिलाड़ी ताबड़तोड़ हॉकी खेल रही हैं. थाई महिलाओँ के पास कोई जवाब नहीं है. भारत पूरी तरह से हावी है. भारतीय टीम इस समय थाईलैंड से 4-0 से आगे है यहां से थाईलैंड के लिए वापसी करना आसान नहीं होगा.

-इसी के साथ भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु महिला सिंगल्स के फाइनल में पहुंच गई हैं उन्होंने अपनी प्रतिद्वंदी जापान की खिलाड़ी अकाने यामागुची को 21-17, 15-21, 21-10 से हराया. सिंधू एशियाई खेलों के व्यक्तिगत स्पर्धा के महिला सिंगल्स में पहुंचने वाली पहली महिला हैं. फाइनल में उनका मुकाबला चीनी ताइपे की खिलाड़ी ताइ जु यिंग से होगा.

-भारत की पीवी सिंधु बस एक कदम फाइनल में पहुंचने से दूर हैं. उन्होंने तीसरे गेम में अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली. जापानी खिलाड़ी के लिए अब गेम में वापसी करना मु्श्किल ही नहीं नामुमकिन है. 

-तीसरे सेट में भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू ने जापानी खिलाड़ी पर 8-4 की बढ़त बना ली है. पीवी सिंधु की अगर यही बढ़त कायम रही तो वह निश्चित ही फाइनल में पहुंचेंगी जहां उनका मुकाबला विश्व की नंबर 1 खिलाड़ी चीनी ताइपे की ताइ जु यिंग से होगा.

-जापान की अकाने यामागुची ने दूसरा गेम जीत लिया है. उन्होंने भारत की पीवी सिंधु को दूसरे सेट में 21-15 से हराया. पीवी सिंधु ने दूसरे गेम में वापसी करने की कोशिश की लेकिन जापानी खिलाड़ी ने शानदार खेल दिखाते हुए दूसरे सेट में भारतीय खिलाड़ी  को मात दी. इस समय तीसरे सेट का गेम खेला जा रहा है दोनों खिलाड़ी 1-1 से बराबरी पर हैं.

-दूसरे गेम में जापानी खिलाड़ी अकाने यामागुची लगातार वापसी के लिए जद्दोजहद कर रही हैं इस समय वह दूसरे सेट में 12-11 से आगे हैं. सिंधु भी पूरी कोशिश कर रही हैं कि दूसरा गेम जीत कर मैच यहीं पर खत्म किया जाए.

-भारत की पीवी सिंधु ने जापान की अकाने यामागुची से पहला गेम जीत लिया है. राष्ट्रमंडल खेलों की गोल्ड मेडलिस्ट सिंधु ने जापानी खिलाड़ी को पहले सेट में 21-17 से पराजित किया. इस समय दूसरे सेट का खेल जारी है. दूसरे गेम में भी पीवी सिंधु 7-4 से आगे हैं.

-महिला सिंगल्स के दूसरे सेमीफाइनल में भारती की पीवी सिंधु और जापान की खिलाड़ी अकाने यामागुची के बीच जबरदस्त मुकाबला चल रहा है दोनों खिलाड़ी एक दूसरे के सामने कड़ी चनौती पेश कर रही हैं. सिंधु को फाइनल में जाने के लिए जापानी खिलाड़ी को चित करना होगा.

-ठीक  इसी समय बैडमिंटन में महिला सिंगल्स का दूसरा मुकाबला भारत की पीवी सिंधु और जापान की खिलाड़ी अकाने यामागुची के बीच खेला जा रहा है. जापान की खिलाड़ी पहले गेम में 1-0 से आगे चल रही हैं.

-चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने साइना नेहवाल से सेमीफाइनल मुकाबला जीत लिया है. ताइ जु यिंग ने साइना को सीधे सेटों में 21-17, 21-14 से मात दी. इसी के साथ सायना को इन एशियन गेम्स में कांस्य पदक से ही संतोष करना होगा. दूसरे गेम में एक वक्त सायना ने 14-13 से बढ़त बना ली थी लेकिन उसके बाद चीनी ताइपे की स्टार खिलाड़ी ने लगातार 8 पॉइंट अपने नाम किए और मैच जीत लिया.

-दूसरे सेट में दोनों खिलाड़ी एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहीं है, साइना की कोशिश है कि वह दूसरा सेट जीत कर गेम में वापसी करें. दोनों खिलाड़ी इस समय 12-12 की बराबरी पर है. कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है.

-दूसरे सेट में चीनी ताइपे की खिलाड़ी साइना से 6-5 से आगे साइन दूसरे सेट में वापसी के लिए जोर लगा रही हैं .

-चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग ने अपना पहला सेट जीत लिया है. जाहिर है ताइ जू यिंग दुनिया की नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी हैं. साइना को उन पर जीत हासिल करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाना होगा. ताइ जू यिंग ने अपना पहला सेट 19 मिनट में 21-17 से जीता.

-साइना नेहवाल इस समय बैडमिंटन के महिला सिंगल्स सेमीफाइनल में खेल रही हैं. चीनी ताइपे की खिलाड़ी ताइ जू यिंग इस समय साइना से 16-31 से आगे है.