जकार्ताःएशियन खेलों के छठे दिन दुष्यंत कुमार ने भारत को अच्छी शुरूआत दिलाई. उन्होंने रोइंग (नौकायान) के लाइटवेट कैटेगरी में कांस्य पदक जीता. इसके अलावा इसी स्पर्धा की डबल्स कैटेगरी में भारत के रोहित कुमार और भगवान दास की जोड़ी ने कांस्य पदक जीता. वहीं भारतीय पुरूष टीम ने रोइंग टीम स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता. दत्तू भोकानाल, स्वर्ण सिंह, ओमप्रकाश और सुखमीत सिंह की टीम ने यह कमाल किया. इसके अलावा रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की भारतीय जोड़ी ने टेनिस पुरूष डबल्स में गोल्ड मेडल जीता है. हिना सिद्धू ने 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता. भारतीय महिला कबड्डी टीम से गोल्ड मेडल फिसल गया है. गोल्ड मेडल के प्रबल दावेदार किदांबी श्रीकांत पहले दौर में ही हार कर बाहर हो गए हैं. 18वें एशियाई खेलों में अब तक भारत के कुल पदकों की संख्या 25 हो गई है. अब तक भारत ने 6 गोल्ड, 5 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज मेडल समेत कुल 25 पदक जीत लिए हैं. पदक जीतने के मामले में भारत 8वें स्थान पर काबिज है.

Asian Games 2018 Day 6, Highlights:

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पूल-ए के मुकाबले में जापान को 8-0 से हरा दिया. जकार्ता में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम के लिए रुपिंदर पाल सिंह और मनदीप सिंह ने 2-2 गोल किए. भारतीय हॉकी टीम की एशियन गेम्स में लगातार तीसरी जीत है.

-बैडिमिंटन में भारत के लिए बुरी खबर है. किदांबी श्रीकांत ने बाद एचएस प्रणॉय भी टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. पुरुष सिंगल के राउंड 32 में भारतीय चुनौती को थाइलैंड के कांताओहिओन ने 12-21, 21-15 15-21 से हराया.

-स्क्वैश से भारतीय फैन्स के चेहरे पर मुस्कान लाने वाली खबर है. जोशना चिनप्‍पा ने महिला सिंगल के क्‍वार्टरफाइनल में हॉन्‍गकॉन्‍ग की चेन हो लिंग को 3-1 से मात दी. साथ ही वह सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. इस जीत के साथ भारत का एक और मेडल पक्‍का हो गया है.

-टेनिस मैन्स सिंगल्स इवेंट में भारत के प्रजनेश गुणेश्वरन को सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन से 6-2, 6-2 से शिकस्त मिली है. इसके साथ ही भारत को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा है.

-भारत के लिए बॉक्सिंग में अच्छी खबर है. भारत के पुरुष मुक्केबाज मनोज कुमार ने 69 किलोग्राम भार वर्ग स्पर्धा प्री क्वार्टर फाइनल में भूटान के सेंनगे को 5-0 से मात देकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया है.

-महिला बैडमिंटन में भारतीय दल के लिए अच्छी न्यूज आई है. महिला डबल्‍स में भारत की अश्विनी पोनप्‍पा और एम सिक्‍की रेड्डी की जोड़ी ने मलेशिया की चो और ली की जोड़ी को 21-17, 16- 21, 21-19 से मात देकर क्‍वार्टर फाइनल में एंट्री कर ली है.

-बॉक्सिंग में भारत के लिए बुरी खबर हैं. मैन्‍स 52 किलोग्राम के राउंड 32 में भारत के गौरव सोलंकी को जापान के रायोमे ने 5-0 से मात देकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है. ये भारत के लिए बड़ा झटका है.

-स्क्वैश से भारत के लिए अच्छी खबर है. सौरव घोषाल ने हरिन्‍दर पाल संधू को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल जगह बना ली है. इसी के साथ उन्‍होंने एक मेडल पक्‍का कर लिया है.

– आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक में भारत के लिए बुरी खबर है. बैलेंस बीम के फाइनल में दीपा कर्माकर को कोई पदक नहीं मिल सका. वह पांचवें स्थान पर रहीं. हालांकि वह चोटिल थी इसलिए उनसे पदक की उम्मीदें धूमिल हो गई थी. वह शुरूआत में तीसरे स्थान पर थीं लेकिन अन्य जिम्नास्टों के बेहतर प्रदर्शन के बाद वह लगातार नीचे होती चली गई.

– कबड्डी के बाद भारत के लिए एक और निराशाजनक खबर है. गोल्ड मेडल के एक और दावेदार किदांबी श्रीकांत पहले ही दौर में बाहर हो गए हैं. हांगकांग के वांग ने उन्हें 23-21 , 21-19 से हराया. यह एक बड़ा अपसेट है. इससे पहले भारतीय महिला और पुरूष बैडमिंटन टीम भी बिना कोई पदक जीते टीम इवेंट से बाहर हो गई थी.

– स्क्वैश में दो और मेडल भारत के पक्के हो गए हैं. महिला क्वार्टर फाइनल के एक मुकाबले में दीपिका पल्लीकल ने सीधे सेटों में जीत दर्ज की. उन्होंने जापान की स्क्वैश खिलाड़ी मिसाकी को 3-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. इस तरह भारत का एक मेडल पक्का हो गया. वहीं पुरूषों के क्वार्टर फाइनल में भारत के हरिंदर पाल संधू का मुकाबला भारत के ही सौरभ घोषाल से हो रहा है. दो सेट के बाद दोनों 1-1 से बराबरी पर हैं. इस मैच में कोई भी जीते लेकिन भारत का एक मेडल कम से कम पक्का हो गया है.

– तीरंदाजी के मिक्स्ड कंपाउंड इवेंट के क्वार्टर फाइनल में ईरान ने भारत को आसानी से हरा दिया है. तीरंदाजी में इस बार अभी तक भारत को एक भी पदक नहीं मिला है. रिकर्व के बाद कंपाउंड इवेंट से भी धीरे-धीरे पदक छूट रहे हैं. शुरूआती बढ़त बनाने के बावजूद अभिषेक वर्मा और ज्योति वेन्नम की जोड़ी ईरानी जोड़ी से 153-155 से हार गई.

– तीरंदाजी मिक्स्ड कंपाउंड इवेंट के क्वार्टर फाइनल में भारत का सामना ईरान सो हो रहा है. भारत की तरफ से अभिषेक वर्मा और ज्योति वेन्नम प्रतिभाग कर रही हैं.

कबड्डी में भारत को एक और निराशा लगी है. भारत को ईरान के हाथो 27-24 से हार का सामना करना पड़ा है. भारत को सिर्फ सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ेगा. खराब अंपायरिग का खामियाजा भी भारतीय टीम को भुगतना पड़ा. भारतीय पुरूष और महिला दोनों टीमों की आंखों में आंसू हैं.

– मुकाबला काफी कड़ा हो गया है. भारतीय टीम ने सुपर रेड कर स्कोर को 24-25 कर लिया है. अब बस एक मिनट का खेल बाकी है.

– ईरान की टीम लगातार बढ़त बनाए हुए है. 5 मिनट का खेल बाकी है और भारत 3 अंकों से पीछे है. स्कोरलाइन भारत के खिलाफ 20-24 है.

– ईरान की टीम ने बढ़त बना ली है. उन्होंने भारत को आल आउट कर 17-13 की बढ़त बना ली है. भारतीय पुरूष टीम की तरह अब महिला टीम भी वही गलती करती दिख रही है.

– पहले हॉफ की समाप्ति के बाद स्कोर 13-11 से भारत के पक्ष में है. ईरान की टीम ने भारत को कड़ी टक्कर दी है.

– पहले हॉफ का आधा खेल लगभग समाप्त हो गया है और भारतीय टीम ने ईरान पर 10-8 की बढ़त बनाई रखी है. ईरान की टीम भारतीय टीम को कड़ी टक्कर दे रही है. ईरान का डिफेंस अपने पुरूष टीम की तरह बहुत ही मजबूत नजर आ रहा है.

– पहले 5 मिनट में भारतीय महिला टीम 6-2 से आगे है. भारत को यह बढ़त बरकरार रखने की जरूरत है.

– भारत और ईरान की महिला टीमों के बीच कबड्डी में गोल्ड मेडल का मुकाबला शुरू हो चुका है. भारत को यहां से गोल्ड की उम्मीद है. महिला टीम पुरूष टीम को मिली अप्रत्याशित हार का बदला लेने उतरेंगी.

10 मीटर एयर पिस्टल में भारत को एक कांस्य पदक मिला है. जहां पदक की प्रबल दावेदार मनु भाकर ने एक बार फिर निराश किया, वहीं हिना सिद्धू फाइनल्स में तीसरे स्थान पर रहीं और कांस्य पदक जीता. 

– टेनिस में भारतीय टीम ने गोल्ड मेडल जीत लिया है. पुरूष डबल्स के फाइनल में रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की भारतीय जोड़ी ने कजाकिस्तान की जोड़ी को 6-3, 6-4 से हराया. यह भारत का एशियाई खेलों में छठा और आज का दूसरा गोल्ड है.

– टेनिस में पुरूष डबल्स के फाइनल में रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की भारतीय जोड़ी ने पहला सेट 6-3 से आसानी से जीत लिया है. भारतीय टीम का यहां पर गोल्ड पक्का नजर आ रहा है.

– भारत की हैंडबॉल टीम ने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हैंडबॉल के एक कड़े मुकाबले में 28-27 से हरा दिया. यह एक रोमांचक मुकाबला रहा जिसमें पूरे मैच के दौरान दोनों टीमें एक दूसरे पर बढ़त बनाने के लिए जूझती रहीं. हालांकि अंत में भारतीय टीम ने यह मुकाबला जीत लिया.

भारत को दिन का पहला गोल्ड मेडल मिल गया है. दत्तू भोकानाल, स्वर्ण सिंह, ओमप्रकाश और सुखमीत सिंह की भारतीय पुरूष टीम ने यह गोल्ड मेडल हासिल किया. भारतीय टीम ने 6:17:17 के समय के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

#Rowing_GoldIndia win #Gold in #M4x- Mens Quadruple Sculls at the 2018 Asian Games Palembang IndonesiaASIAN GAMES 2018Team India

Posted by India Rowing on Thursday, 23 August 2018

– भारत की मनु भाकर और हिना सिद्धू 10 मीटर एयर रायफल के फाइनल में पहुंच गई हैं. क्वालीफाइंग राउंड में मनु 574 अंकों के साथ तीसरे और हीना 571 अंकों के साथ सातवें नंबर पर रहीं. अब फाइनल में इन दोनों से पदक की आस है.

– रोइंग में भारत को एक और कांस्य पदक मिला है. भारत के रोहित कुमार और भगवान सिंह की जोड़ी ने पुरूषों के लाइटवेट कैटेगरी स्कल में कांस्य पदक जीता.

– एशियन गेम्स के छठे दिन भारत की कांस्य पदकों के साथ शुरूआत हुई है. भारत के दुष्यंत कुमार ने पुरूषों के लाइटवेट कैटेगरी स्कल नौकायान स्पर्धा का कांस्य पदक जीत लिया है.

dushyant kumar

भारतीय टीम के छठे दिन के मुकाबले कुछ इस प्रकार हैं-

आर्टिस्टिक जिमनास्टिक

महिला बैलेंस बीम (फाइनल): दीपा करमाकर – दोपहर 3:08 बजे

तीरंदाजी

रिकर्व (मिश्रित टीम इवेंट) – भारत बनाम मंगोलिया – सुबह 8:05 बजे
कंपाउंड (मिश्रित टीम इवेंट): 1/16 एलिमिनेशन – भारत बनाम इराक – सुबह 9:35 बजे

मुक्केबाज़ी

पुरुषों का फ्लाईवेट (52 किलो) राउंड ऑफ 32: गौरव सोलंकी – दोपहर 12:30 बजे

पुरुषों का लाइटवेट (60 किलो) राउंड ऑफ 32: शिव थापा – दोपहर 12:30 बजे
पुरुषों का वेल्टरवेट (69 किग्रा) राउंड ऑफ 32: मनोज कुमार – दोपहर 12:30 बजे
महिला फ्लाईवेट (51 किलो) राउंड ऑफ 32: सरजुबाला देवी – दोपहर 12:30 बजे

बैडमिंटन

पुरुष एकल: राउंड ऑफ 32 – सुबह 11:00 बजे

किदंबी श्रीकांत बनाम विन्सेंट विंग की वोंग एचएस प्रणॉय बनाम कंटफोन वांगचोरन
महिला युगल: राउंड ऑफ 16 – सुबह 11:00 बजे

अश्विनी पोनप्पा / एनएस रेड्डी बनाम टीबीडी मिश्रित युगल – राउंड ऑफ 16 – सुबह 11:00 बजे
महिला एकल – राउंड ऑफ 16 – सुबह 11:00 बजे

ब्रिज

मिश्रित टीम (राउंड रॉबिन 2 – राउंड 3) – भारत (स्टार्ट सूची में 6 वां) – सुबह 8:00 बजे
पुरुष टीम (क्वालिफिकेशन राउंड 10) – भारत ( 2nd इन स्टार्ट लिस्ट) – दोपहर 12:30 बजे
सुपर मिश्रित टीम (क्वालिफिकेशन राउंड 7) – भारत – दोपहर 12:30 बजे

फेंसिंग
महिला टीम एपी (राउंड ऑफ 32): थौदाम कबीता देवी, एना अरोड़ा, जस सीरत सिंह, ज्योतिया दत्ता – सुबह 7:30 बजे

गोल्फ़

महिला एकल (राउंड 2) – सुबह 4:30 बजे

महिला टीम (राउंड 2) – सुबह 4:30 बजे
पुरुष एकल (राउंड 2) – सुबह 5:25 बजे
पुरुष टीम (राउंड 2) – सुबह 5:25 बजे

हेन्डबोल
पुरुष: ग्रुप 3, मैच 6 – भारत बनाम पाकिस्तान – सुबह 9:30 बजे

हॉकी
पुरुष: भारत बनाम जापान – शाम 6:30 बजे

कबड्डी

महिलाएं (फाइनल): भारत बनाम ईरान – दोपहर 2:00 बजे
पुरुष (फाइनल): टीबीडी – शाम 4:00 बजे

पेनकैक सिलाट

पुरुष (50-55 किग्रा) – बॉयनो सिंह नॉरेम बनाम डाइन्स ड्यूमन (फिलीपींस) – सुबह 7:30 बजे

रोइंग
पुरुषों के लाइटवेट सिंगल स्कल्स (गोल्ड मेडल इवेंट) – दुष्यंत – सुबह 7:30 बजे

पुरुषों की क्वार्डरअपल स्कल्स (स्वर्ण पदक इवेंट) – भारत – सुबह 7:40 बजे
पुरुषों की लाइटवेट डबल स्कल्स (गोल्ड मेडल इवेंट) – रोहित कुमार और भगवान सिंह – सुबह 8:20 बजे

महिला चार (स्वर्ण पदक इवेंट) – भारत (लेन 1) – सुबह 8:35 बजे

पुरुषों का लाइटवेट आठ (स्वर्ण पदक इवेंट) – भारत (लेन 2) – सुबह 9:20 बजे

सेलिंग

49per पुरुष: वरुण अशोक ठक्कर, गणपति कैलापांडा चेंगप्पा – सुबह 10:30 बजे

ओपन लेजर 4.7 – गोविंद बैरागी, हर्षिता तोमर – सुबह 10:30 बजे

लेजर रेडियअल – नेत्र कुमानन – सुबह 10:30 बजे
49per महिलाएं: श्वेता शेरवगार, वर्षा गौतम – सुबह 10:30 बजे
मिश्रित आरएस वन: डयाना एडगर अगेलो कोलोहो, कटिया इदा कोलेही – सुबह 10:30 बजे

स्पोर्ट्स क्लिंबिंग

पुरुष कंबाइंड: बोल्ड्रिंग क्वालिफिकेशन – चिंगखेंगनबा माईबाम (17 वां), भारत स्टीफन परेरा कामथ (20 वां) – सुबह 7:30 बजे

महिलाएं कंबाइंड: बोल्डरिंग क्वालिफिकेशन- श्रेया संजय नंकर (चौथा) – सुबह 7:30 बजे

स्क्वाश
पुरुष एकल (क्वार्टरफ़ाइनल): टीबीडी

शूटिंग

पुरुषों की 300 मीटर स्टैंडर्ड राइफल (गोल्ड मेडल इवेंट) – हरजिंदर सिंह, अमिथ कुमार – सुबह 7:30 बजे

पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल – शिवम शुक्ला (रिले 1), अनिश भानवाला (रिले 4) सुबह- 7:30 बजे

महिला 10 मीटर एयर पिस्टल (क्वालिफिकेशन) – हीना सिद्धू, मनु भाकर – सुबह 7:30 बजे (स्वर्ण पदक इवेंट – 11:30 बजे)

तैराकी

पुरुषों का 50 मीटर ब्रेस्ट्रोक (हीट्स): संदीप सेजवाल (हीट 1) – सुबह 7:38 बजे (स्वर्ण पदक इवेंट- शाम 4:36 बजे)

पुरुषों की 4×100 मीटर मेडली रिले (हीट्स) – भारत (हीट 2) – सुबह 8:39 बजे (स्वर्ण पदक इवेंट – शाम 6:02 बजे)

पुरुषों की 1500 मीटर फ्रीस्टाइल (हीट्स): एडवाइट पेज (हीट 1) – सुबह 8:03 बजे

टेनिस

पुरुष एकल: सेमीफाइनल – सुबह 8:30 बजे

प्रजनेश गुणेश्वरन बनाम टीबीडी पुरुषों के युगल (गोल्ड मेडल इवेंट) – सुबह 8:30 बजे
रोहन बोपन्ना/दिविज शरण बनाम टीबीडी मिश्रित युगल: टीबीडी – सुबह 8:30 बजे

वेटलिफ्टिंग
महिला 63 किलो (गोल्ड मेडल इवेंट): राखी हलदर – दोपहर 12:30 बजे

एशियन गेम्स 2018: जानिए नौकायन में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारतीय टीम के बारे में

एशियन गेम्स 2018: जानिए टेनिस में डबल्स में गोल्ड जिताने वाले दिविज शरण के बारे में

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App