जकार्ताः एशियन गेम्स के तीसरे दिन भारतीय टीम को पदक दिलाने का निशानेबाजों पर था. भारत को तीसरे दिन दोहरी सफलता मिली जब 10 मीटर एयर पिस्टल में 16 साल के निशानेबाज सौरभ चौधरी ने गोल्ड और अभिषेक वर्मा ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. वहीं थ्री मीटर रायफल पोजीशन में संजीव राजपूत ने सिल्वर मेडल जीता. कुश्ती में दिव्या काकरान ने भी 68 किलोग्राम महिला फ्रीस्टाइल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. तीसरे दिन से जिम्नास्टिक और तीरंदाजी की स्पर्धाएं भी शुरू हो रही है जिसमें भारत की स्टार खिलाड़ी दीपा कर्माकर और दीपिका कुमारी भाग ले रही हैं.

इससे पहले खेलों के दूसरे दिन महिला पहलवान विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया. उन्होंने 50 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीत इतिहास रचा. वह एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला पहलवान बनीं. भारत के इस प्रतियोगिता में अभी कुल 5 पदक हैं और आगे उनसे और भी पदकों की उम्मीद है. यहां देखें लाइव अपडेट-

– शूटिंग में ट्रैप मिक्स्ड टीम इवेंट के फाइनल में लक्ष्य शेरोन और श्रेयसी सिंह की जोड़ी बाहर हो गई है. उन्हें फाइनल में अंतिम स्थान से संतोष करना पड़ा.

भारत को सेपक टेकरा में कांस्य पदक मिला है. पुरूषों के रेगु सेमीफाइनल में भारत को थाइलैंड के हाथों 0-2 से हार मिली और भारतीय टीम को सिर्फ कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा. यह भारत के लिए ऐतिहासिक है. भारत ने इस कम जाने वाले खेल में पहली बार कोई पदक जीता है. यह एशियाई खेलों में भारत का नौवां पदक है.

– शूटिंग में ट्रैप मिक्स्ड टीम इवेंट का फाइनल शुरू हो चुका है. भारत की तरफ से सिंगल्स स्पर्धा में पदक जीतने वाले लक्ष्य शेरोन, श्रेयसी सिंह के साथ इस स्पर्धा में भाग ले रहे हैं. फिलहाल भारतीय टीम 6 टीमों में अंतिम यानी छठे पायदान पर है. श्रेयसी सिंह नेे पहले पांच में से चार शॉट मिस कर भारत को पीछे कर दिया है और भारत बाहर होने के करीब है. भारत के 15 में से सिर्फ 8 अंक हैं.

– तलवारबाजी (फेंसिंग) में भारत के लिए अच्छी खबर है. भारत की ज्योतिका दत्ता ने थाइलैंड की विजिता को आसानी से 8-3, 15-8, 15-8 से हराकर क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया.

– टेनिस से भारत के लिए अच्छी खबर आ रही है. टीम इवेंट में भारत के सुमित नागल और रामकुमार रामानाथन की जोड़ी ने चाइनीज ताइपे की जोड़ी को 7-6(5), 7-6(2) से हरा दिया. वहीं इंडिविडुअल डबल्स इवेंट में भारतीय जोड़ी रोहन बोपन्ना और दिविज शरण ने थाइलैंड की जोड़ी को 6-3,6-1 से हराया और क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई.

– संजीव राजपूत ने अंतिम निशाना 10.4 का लगाते हुए सिल्वर मेडल जी लिया है. उन्होंने लगातार दो बार 10.4 पर निशाना लगाया लेकिन उनके प्रतिद्वंदी चीनी शूटर उनसे आगे निकले. इसी के साथ भारत के खाते में एक और सिल्वर मेडल आ गया है.

– भारतीय निशानेबाज संजीव राजपूत लगातार बढ़त बनाए हुए हैं. उन्होंने एलिमिनेशन राउंड से पहले अपने निकटतम प्रतिद्वंदी पर 0.3 की मामूली लेकिन निर्णायक बढ़त बनाई हुई है.

– नीलिंग पोजीशन के बाद भारत के संजीव राजपूत 151.2 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. पदकों की उम्मीद बढ़ती जा रही है. अब प्रोन पोजीशन राउंड शुरू होगा जिसमें निशानेबाजों को लेटकर निशाना लगाना होता है. आपको बता दें कि कॉमनवेल्थ खेलों में संजीव राजपूत ने इसी स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था. वहीं 2006 के दोहा एशियाई खेलों में वह इस स्पर्धा का कांस्य पदक जीत चुके हैं. फिलहाल अभी वह दूसरे स्थान पर चल रहे हैं.

– शूटिंग से एक और अच्छी खबर है. भारत के लक्ष्य शेरोन और श्रेयसी सिंह ट्रैप के मिक्स्ड इवेंट के फाइनल में पहुंच गई हैं. इन दोनों ने कुल 142 का स्कोर बनाया.

– 50 मीटर रायफल थ्री पोजीशन इवेंट का फाइनल शुरू हो गया है. भारत के संजीव राजपूत इसमें भाग ले रहे हैं. वह पहले सीरीज के बाद पहले स्थान पर हैं. अभी नीलिंग पोजीशन (घुटने के बल) पर निशाना साधा जा रहा है.

– भारतीय महिला कबड्डी टीम इंडोनेशिया को 54-22 से हरा दिया.

– तीरंदाजी से भारत के लिए अच्छी खबर नहीं है. पदकों की प्रबल दावेदार मानी जा रही तीरंदाज दीपिका कुमारी की व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में खराब शुरूआत हुई है. वह दो हॉफ की समाप्ति के बाद 17वें पायदान पर रहीं. उन्होंने पहले हॉफ में 330 अंक के साथ 12वें और दूसरे हाफ में 319 अंक के साथ 22वें स्‍थान पर रहीं. उनके फिलहाल कुल 649 अंक हैं और वह 17वें पायदान पर हैं.

– महिला कबड्डी में भारत का मुकाबला मेजबान इंडोनेशिया से हो रहा है. फिलहाल भारत 47-20 से आगे है.

– टेनिस में भारत के लिए अच्छी खबर है. भारत की अंकिता रैना ने जापान की होजुमी को 6-1, 6-2 से हराकर वीमंस सिंगल इवेंट के क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

– सौरभ चौधरी को बधाईयों का तांता मिलना शुरू हो गया है. खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने उन्हें बधाई दी है. वहीं अभिनव बिन्द्रा ने सौरभ को बधाई देते हुए कहा कि ऐसे युवा एथलीटों को सपोर्ट मिलना चाहिए ताकि वे विश्व स्तर के लिए तैयार हो पाएं.

सौरभ चौधरी ने गोल्ड मेडल जीत लिया है. 16 साल के इस लड़के ने जापान के दो बार के ओलंपियन मातसुदा को हराकर गोल्ड मेडल जीता है. यह भारत के लिए बड़ी और दोहरी सफलता है. अभिषेक वर्मा ने कांस्य पदक इसी इवेंट में जीता है. 16 साल के सौरभ चौधरी ने बड़ा इतिहास रचा है. वह एशियन खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी और सबसे युवा निशानेबाज बन गए हैं. सौरभ की सफलता की यह अहम बात है कि उन्होंने गेम रिकॉर्ड सेट करते हुए गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने फाइनल्स में 240.7 का स्कोर बनाया जो कि गेम रिकॉर्ड है.

– अभिषेक वर्मा ने कांस्य पदक जीत लिया है. फिलहाल सौरभ चौधरी गोल्ड मेडल के लिए लड़ रहे हैं और गोल्ड के करीब हैं.

– पुरूषों के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट का फाइनल शुरू हो गया है. भारत के सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा इसमें प्रतिभाग कर रहे हैं. फिलहाल दोनों टॉप 3 में बने हुए हैं. भारत को इन दोनों शूटरों से पदक की उम्मीद है.

– शूटिंग में मिक्स्ड टीम ट्रैप इवेंट का मुकाबला शुरू हो चुका है. भारत की तरफ से कल इंडिविडुअल राउंड में रजत पदक जीतने वाले लक्ष्य और सीमा तोमर की जोड़ी रेंज उतर रही है. अभी क्वालीफाइंग राउंड चल रहा है.

– ताइक्वांडो में भारत की कशिश मलिक का पदक जीतने का सपना टूट गया है. वह क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ सकीं. उन्हें 57 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया की ली ने 17-8 से हराया. ताइक्वांडो के पुरूषों के +80 किलोग्राम के मुकाबले में अक्षय कुमार ने श्रीलंका के फर्नांडो को 13-8 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया.

– भारत की महिला वॉलीबाल टीम वियतनाम से मैच हार गई है. यह भारतीय टीम की लगातार दूसरी हार है. भारत को वियतनाम ने सीधे सेटों में आसानी से 25-18, 25-22 और 25-13 से हराया.

– भारत की नौकायान पुरूषों की टीम लाइटवेट कैटेगरी के फाइनल में पहुंच गई है.

– ताइक्वांडो में भारत की कशिश मलिक क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं. 57 किलोग्राम भारवर्ग में उन्होंने मलेशिया की रोसलान को 28-10 से हराया.

– पुरूषों के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारत के सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा फाइनल में पहुंच गए हैं. अब उनसे पदकों की उम्मीद है. सौरभ चौधरी ने क्वालीफाइंग राउंड में टॉप किया जबकि अभिषेक वर्मा छठे स्थान पर रहें.

– पुरूषों का 10 मीटर एयर पिस्टल मुकाबले का क्वालीफाइंग राउंड शुरू हो चुका है. इसमें भारत के सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा भाग ले रहे हैं. दोनों निशानेबाज अभी टॉप-10 में हैं.

– भारत के वीरधावल खाड़े 50 मीटर फ्रीस्टाइल के फाइनल में पहुंच गए हैं. उन्होंने 22.43 के समय के साथ ओवरऑल तीसरे नंबर पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. उनसे ऊपर सिर्फ दो तैराक रहें. इसलिए खाड़े से अब पदकों की उम्मीद भी की जा सकती है. खाड़े ने जो क्वालीफाइंग समय निकाला है, वो राष्ट्रीय रिकॉर्ड है. वहीं एक अन्य तैराक अंशुल कोठारी अपने हीट में टॉप करने के बावजूद भी खराब समय के कारण फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकें.

– भारतीय महिला कबड्डी टीम ने तीनों मैचों में जीत दर्ज कर अगले राउंड के लिए क्वालीफाई किया. भारतीय महिलाओं ने श्रीलंका को 38-12 के बड़े अंतर से मात दी.

– पुरूषों के 50 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी में भारत के वीरधवल खाड़े ने 22.52 का समय निकालकर अपने हीट में टॉप किया. वह लगता है कि फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे.

– निशानेबाजी में 50 मीटर राइफल-3 पोजिशन के क्वालीफिकेशन राउंड का मुकाबला शुरू हो चुका है. इसमें भारत के संजीव राजपूत और अखिल शोरोन इसमें भाग ले रहे हैं. संजीव पहले दो शॉट के बाद शीर्ष पर हैं.

– नौकायान में पुरूषों के स्कल स्पर्धा में भारत के दत्तू भोकनाल ने अपने हीट में टॉप करके फाइनल के लिए क्वालीफाई किया.

– पुरूषों के 50 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी में भारत के अंशुल कोठारी ने अपने हीट में टॉप किया. उन्होंने 23.83 का समय लेते हुए टॉप किया. हालांकि अभी देखना होगा कि वह इस समय के साथ क्या फाइनल्स में पहुंच पाएंगे.

– महिला कबड्डी का मुकाबला शुरू हो चुका है. भारतीय महिलाएं, श्रीलंका से भिड़ रही हैं. फिलहाल भारत 21-4 की बड़ी बढ़त बनाए हुए हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App