जकार्ताः जकार्ता एशियन खेलों के दसवें दिन भारतीय खेल प्रेमियों की निगाहें पीवी सिंधु पर थी. सिंधु महिला सिंगल्स बैडमिंटन के फाइनल में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी चीनी ताइपे की ताई जु यिंग से टकरायी, जहां ताई जु यिंग ने सिंधु को 21-16, 21-13 से हरा दिया. वहीं महिला कंपाउंड तीरंदाजी में मधुमिता, मुस्कान और सुलेखा की भारतीय टीम को सिल्वर मेडल मिला है. जबकि पुरूषों के फाइनल में अभिषेक वर्मा, अमन सैनी और रजत चौहान की भारतीय टीम को विश्व चैंपियन कोरिया से हारकर सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा. जबकि पुरूषों के टेबल टेनिस सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को दक्षिण कोरिया के हाथों 3-0 से हार का सामना करना पड़ा. भारत को अब कांस्य पदक से ही संतोष करना होगा.

सिंधु के अलावा आज कई अन्य भारतीय खिलाड़ी एक्शन में हैं. 100 मीटर और 400 मीटर में सिल्वर मेडल जीतने वाली दुती चंद और हिमा दास आज 200 मीटर दौड़ के लिए एक्शन में हैं. आज उनसे फिर से पदकों की उम्मीद है. वहीं आज भारतीय हॉकी टीम और भारतीय टेबल टेनिस टीम भी एक्शन में है..

Asian Games 2018 Day 10 Live Updates:

-कुराश के 52 किग्रा भार वर्ग में भारत की पिंकी बलहारा हार गई हैं उन्हों उज्बेकिस्तान की गुलनोर ने 10-0 से हराया इसकी साथ उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष  करना पड़ेगा.

-भारत को 52 किग्रा भार वर्ग में माला प्रभा यादव ने ब्रांन्ज मेडल दिलाया है. उनको उज्बेकिस्तान की गुलनोर ने 10-0 से हराया.

भारत के मनजीत सिंह ने 800 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीत लिया है जबकि सिल्वर मेडल भी भारत के जिनसन जॉनसन को मिला.

-उधर महिलाओं की भाला फेंक स्पर्धा जारी है भारत की अन्नू रानी ने अपने पहले  प्रयास में 51.3 मीटर का थ्रो किया. वह पांचवे स्थान पर हैं. 

-इसी बीच मैन्स 800 मीटर का फाइनल शुरू हो गया है और भारत के मंजीत सिंह और जिनसन  जॉनसन ट्रैक पर हैं .

वहीं कुराश में महिलाओं के 52 किग्रा भार वर्ग के दूसरे सेेमीफाइनल में मालाप्रभा जाधव को उज्बेकिस्तान की सुलायमानोवा ने 10-0 से हराया. इसके साथ ही उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ेगा.

-कुराश में भारत की पिंकी बालहारा ने उज्बेकिस्तान की ओलीसुलवु को 1-0 से हराकर फाइनल में जगह बना ली है. इसके साथ ही भारत का एक और सिल्वर मेडल पक्का हो गया है. 19 साल की पिंकी पहले जूडो की प्लेयर हुआ करती थीं. 

-हेप्टाथलान की शॉट पुट इवेंट में भारत की स्वपना बर्मन दूसरे स्थान पर रहीं जबकि पूर्णिमा हेम्ब्रम चौथे स्थान पर रहीं.

-दुती चंद के बाद 200 मीटर सेमीफाइल में सबकी उम्मीद हिमा दास से थी लेकिन वह हिमादास से फाउल हो गया और उन्हें बाहर कर दिया गया. हिमा गन की आवाज से  कुछ सेकेंड पहली ही अपनी लेन से बाहर निकली थी. वहीं दुती चंद ने फाइनल के लिए क्वालीफाई  कर लिया.

-भारत की पुरुष टीम स्क्वैश टीम ने पूल में हुए के मैच में कतर को 2-1 से हरा दिया.

16:25 IST: SQUASH: India beat Qatar 2-1 in Men’s Team Pool B match

– भारत ने पुरूष हॉकी में श्रीलंका पर 20-0 की बड़ी जीत हासिल की है. इस मुकाबले में श्रीलंका कहीं भी नजर नहीं आया और अंतिम के कुछ मिनटों में भारतीय गोलकीपर ने भी आगे आकर हॉकी खेला.

– भारतीय टीम की बढ़त 10-0 हो गई है. अभी तीसरा क्वार्टर चल रहा है.

– दूसरे क्वार्टर की समाप्ति के बाद भारत ने 7-0 की बढ़त ले ली है. भारतीय अटैकर्स लगातार दबाव बनाते हुए गोल कर रहे हैं. हालांकि पेनॉल्टी कॉर्नर कनवर्जन रेट अभी भी चिंता का विषय बना हुआ है.

– आकाशदीप ने हैट ट्रिक बना लिया है. उन्होंने एक और शानदार फील्ड गोल कर अपना हैट ट्रिक बनाया. 

– भारत ने शुरूआती बढ़त ले ली है. पेनॉल्टी स्ट्रोक पर रूपिंदर पाल सिंह ने शानदार गोल किया. इसके बाद पेनॉल्टी कॉर्नर पर हरमनप्रीत ने गोल कर बढ़त को दोगुना कर दिया. इसके बाद आकाशदीप ने शानदार फील्ड गोल कर स्कोर को 3-0 कर दिया. आकाशदीप ने इसके बाद फिर से फील्ड गोल कर बढ़त को 4 गुना कर दिया.

– पुरूष हॉकी में भारत का मुकाबला श्रीलंका से हो रहा है. भारत का इस टूर्नामेंट में अब तक शानदार प्रदर्शन रहा है और इस मुकाबले में भी भारत एक बड़ी जीत की उम्मीद कर रहा है.

– भारत की पवित्रा भी मुक्केबाजी के सेमीफाइनल में पहुंचने में नाकाम रही. उन्हें इंडोनेशिया की हरसाना ने एक कड़े मुकाबले में 3-2 से हराया. 

– महिला मुक्केबाजी से भी भारत के लिए निराशाजनक खबर आ रही है. भारत के सोनिया लाठेर को 57 किलोग्राम के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उत्तर कोरिया की सोन ह्वा जो से 0-5 से हार का सामना करना पड़ा. फिलहाल एक अन्य मुकाबले में भारत की पवित्रा इंडोनेशिया की स्थानीय खिलाड़ी हरसाना से भिड़ रही हैं.

– टेबल टेनिस से भारत के लिए निराशाजनक खबर आ रही है. सेमीफाइनल में भारतीय पुरुष टीम दक्षिण कोरिया से 0-3 से हारकर टीम इवेंट से बाहर हो गई. साथियान और अचंत शरत कमल के हार के बाद भारत के एंथोनी अमलराज को वूजिन जैंग ने 5-11, 7-11, 11-4, 7-11 से हराया. हालांकि भारत को कांस्य पदक मिलेगा, जो कि ऐतिहासिक है.

– वॉलीबॉल से भी भारत के लिए बुरी खबर आ रही है. भारत को पाकिस्तान के हाथों क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम को बढ़त के बाद हार का सामना करना पड़ा.

– पी वी सिंधु को विश्व नंबर एक ताई जु यिंग ने 21-16, 21-13 से हरा दिया है. सिंधु को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना होगा. सिंधु आज इस मुकाबले में कहीं भी नजर नहीं आईं और आसानी से मुकाबला हार गईं. हालांकि पोडियम पर दो भारतीयों को एक साथ देखना अपने आप में सुखद है.

– टेबल टेनिस से भी भारत के लिए अच्छी खबर नहीं है. यहां पर भी भारत को कोरिया ही मात दे रहा है. पुरूषों के टीम इवेंट के सेमीफाइनल के दूसरे मैच में भारत के अचंत शरथ कमल को पांच सेट तक चले मुकाबले में 11-9, 11-9, 6-11, 7-11, 11-8 से हार का सामना करना पड़ा.इस तरह भारत दक्षिण कोरिया से 0-2 से पिछड़ गया है. अब कोई चमत्कार ही भारत को फाइनल तक पहुंचा सकता है.

– बैडमिंटन में महिलाओं के सिंगल्स फाइनल में भारत की पीवी सिंधु लगातार फिसल रही हैं. पहले गेम में हार के बाद दूसरे गेम में भी वह 11-7 से पीछे हैं. तीरंदाजी की तरह लगता है भारत को यहां भी सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ेगा. फिलहाल सिंधु ने हार नहीं मानी है और वापसी की लगातार कोशिश कर रही हैं.

– भारतीय पुरूष टीम ने कंपाउंड तीरंदाजी में सिल्वर मेडल जीता है. यह एक नाटकीय फाइनल रहा. अंतिम समय में मुकाबला बराबरी पर होने के बाद मुकाबला शूट आउट में चला गया. यहां पर भारतीय टीम महिला टीम की तरह दबाव में बिखर गई और भारत के हाथ से सोना फिसल गया.

– पुरूष तीरंदाजी के फाइनल में भारत को अभी तक दो अंकों की बढ़त मिली हुई है. भारत को अंतिम समय तक यह बढ़त बनाए रखने की जरूरत है. महिला टीम अंतिम समय तक लय बरकरार नहीं रख पायी थी और गोल्ड मेडल से चूक गई.

– वहीं बैडमिंटन में महिलाओं के सिंगल्स फाइनल में भारत की पीवी सिंधु का मुकाबला चीनी ताइपे की ताई जु यिंग से हो रहा है. भारत को सिंधु से विश्व नंबर एक के खिलाफ चमत्कार की उम्मीद है. फिलहाल पहले गेम में वह 0-5 से पीछे हैं.

– तीरंदाजी कंपाउंड इवेंट में महिलाओं के फाइनल के बाद पुरूषों का फाइनल शुरू होने जा रहा है. 2014 के एशियाई खेलों में भारत ने कोरिया को फाइनल में हराकर बड़ा उलेटफेर किया था. देखना होगा कि अभिषेक वर्मा, अमन सैनी और रजत चौहान की भारतीय पुरूष टीम इस बार भी यह कारनामा दोहरा पाती है या नहीं. फिलहाल भारतीय टीम ने बढ़त बनाई हुई है.

– टेबल टेनिस से भी भारत के लिए अच्छी खबर नहीं आ रही है. वहां भी भारत का मुकाबला दक्षिण कोरिया से है. पुरूषों के टीम इवेंट के सेमीफाइनल के पहले मुकाबले में भारत के साथियान को मात मिली है. उन्हें 11-9,9-11,3-11,3-11 से हार का सामना करना पड़ा. अब भारत का सारा दारोमदार अनुभवी अचंता शरत कमल पर है. हालांकि उन्हें भी 9-11 से पहले गेम में हार का सामना करना पड़ा.

– भारत को तीरंदाजी में सिल्वर मेडल मिला है. भारत की युवा तीरंदाज कोरिया के अनुभवी खिलाड़ियों से अंतिम दौर में पार नहीं पा सकीं और उन्हें सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा. भारत की मधुमिता अंतिम राउंड के पहले शॉट में सिर्फ 8 का ही निशाना लगा सकीं और इसके साथ ही भारत का गोल्ड मेडल जीतने का सपना चूर हो गया.

– 6 राउंड यानी 18 शॉट के बाद भारतीय और कोरिया की महिला टीमें बराबरी पर चल रही हैं. दोनों टीमें 173-173 अंकों के साथ बराबरी पर हैं. अब अंतिम दौर की निशानेबाजी चलेगी.

– तीरंदाजी में भारत और कोरिया के बीच एक कड़ा फाइनल चल रहा है. 5 राउंड के बाद दोनों टीमें 144-144 अंकों पर बराबरी पर चल रही हैं. शुरूआती दौर में पिछड़ने के बाद कोरियाई टीम ने शानदार वापसी की है और अब दबाव भारत पर है.

– टेबल टेनिस में भारत के जी साथियान ने पहला गेम 11-9 से जीत लिया है.

– दो राउंड की समाप्ति के बाद भारतीय टीम आगे है. भारत की गोल्ड मेडल की संभावना बढ़ती जा रही है. 

– तीरंदाजी में भारत की महिला कंपाउड टीम का मुकाबला फाइनल में दक्षिण कोरिया से चल रहा है. फिलहाल पहले राउंड में मधुमिता, मुस्कान और सुलेखा की भारतीय टीम लगातार तीन परफेक्ट टेन का स्कोर बनाकर आगे हो गई है.

– भारत और पाकिस्तान के बीच वॉलीबॉल का मुकाबला चल रहा है, जिसमें पहले सेट में भारत 6-5 से आगे है.

– टेबल टेनिस में पुरूषों का टीम सेमीफाइनल मुकाबला शुरू हो चुका है. भारत की जी. पहले मैच में साथियान की भिड़ंत कोरिया के ली सांगसू का मुकाबला चल रहा है. साथियान ने पहले सेट में बढ़त ली थी लेकिन सांगसू ने वापसी करते हुए मुकाबला 8-8 से बराबर कर लिया है.

– हैप्टेथलॉन से भारत के लिए अच्छी खबर है. जहां पहले राउंड की समाप्ति के बाद भारत की हेमब्रम पूर्णिमा सबसे आगे चल रही थी, वहीं दूसरे राउंड की समाप्ति के बाद भारत की ही स्वप्ना बर्मन आगे हो गई हैं. वहीं पूर्णिमा अब तीसरे स्थान पर आ गई हैं.

– महिलाओं की हैप्टेथलॉन में भारत की हेमब्रम पूर्णिमा अभी तक सबसे आगे चल रही है.

– भारत की महिला टेबल स्क्वैश टीम ने थाइलैंड को 3-0 से हरा दिया. अब भारत का सामना आज ही मेजबान इंडोनेशिया से होगा. इसके बाद कल से सेमीफाइनल राउंड शुरू होंगे.

क्रमशः 400 मीटर और 100 मीटर में कमाल दिखाने वाली हिमा दास और दुती चंद 200 मीटर के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. हिमा दास 23.47 सेकंड के समय के साथ अपने हीट में चौथे स्थान पर रहीं, जबकि दुती चंद ने 23.37 का समय निकालकर अपने हीट में टॉप किया. दोनों क्वालीफाइंग राउंड में क्रमशः दूसरे और सातवें स्थान पर रहीं.