जकार्ताः जकार्ता-पालेमबांग एशियन गेम्स के पहले दिन भारतीय दल के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. 18वें एशियाई खेलों में पहलवान बजरंग पुनिया ने भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलवाया. रविवार को गेम्स के पहले दिन पहलवान बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम के फाइनल मुकाबले में जापान के ताकातानी को 11-8 के अंतर से मात देकर गोल्ड पर कब्जा जमाया. 

बजरंग ने शुरुआत काफी आक्रामक की थी और उन्होंने आते ही 6-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन जापानी खिलाड़ी ने वापसी करते हुए एक समय स्‍कोर 6-6 से बराबर कर दिया था और इसके बाद दोनों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली. लेकिन बजरंग पूनिया ने मैच में वापसी करते हुए जापान के पहलवान को मात देकर गोल्ड पर कब्जा जमाया. सेमीफाइनल में बजरंग ने मंगोलिया के बाटमगनाई बैटचुलुन को 10-0 से हरा फाइनल में प्रवेश किया था. बजरंग पूनिया ने इंचियोन-2014 में खेले गए एशियाई खेलों में रजत पदक जीता था. इस बार वह अपने पदक का रंग बदलने में कामयाब रहे.

इससे पहले एशियन खेलों में 2018 में भारत ने पहले दिन अपना पहला पदक शूटिंग में हासिल किया. 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत की अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था. फाइनल मुकाबले में भारतीय जोड़ी ने 429.9 का स्कोर बनाया था.  साथ ही एशियाई खेलों में भारतीय महिला हॉकी टीम ने मेजबान इंडोनेशिया को 8-0 से मात देते हुए जीत के साथ आगाज किया.

highlights-

-पहलवान बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम के फाइनल मुकाबले में जापान के ताकातानी को 11-8 के अंतर से मात देकर गोल्ड पर कब्जा जमाया. बजरंग ने शुरुआत काफी आक्रामक की थी और उन्होंने आते ही 6-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन जापानी खिलाड़ी ने वापसी करते हुए एक समय स्‍कोर 6-6 से बराबर कर दिया था और इसके बाद दोनों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली. लेकिन बजरंग पूनिया ने मैच में वापसी करते हुए जापान के पहलवान को मात देकर गोल्ड पर कब्जा जमाया.

-65 किग्रा का गोल्‍ड मेडल का मुकाबला शुरू हो गया है. यहां भारत का एक पदक पक्‍का है. बजरंग पूनिया भारत की झोली में कौन से रंग का पदक डालते हैं, ये देखना दिलचस्प होगा.

-पुरुष 200 मी बटरफ्लाई के फाइनल में भारत के साजन प्रकाश ने 1.57.75 का समय लेकर पांचवां स्‍थान हासिल किया. भारतीय खिलाड़ी की तरफ से यह शानदार कोशिश है.

-भारतीय पुरुष कबड्डी टीम ने श्रीलंका को 44-28 के बड़े अंतर से मात दी. पहले हाफ तक दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली. लेकिन दूसरे हाफ में भारतीय टीम ने मैच एक तरफा बना दिया और मुकाबला जीत लिया. 

-श्रीहरि नटराज ने पुरुष 100मी बैकस्‍ट्रोक के फाइनल्‍स में 56.19 सेकंड के साथ 8वें पायदान पर रहे हैं. इसी के साथ यहां पर भारत की मेडल की उम्‍मीद भी समाप्त हो गई है. ये भारतीय टीम के लिए बड़ा झटका है.

-भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम को एशियाई गेम्स के ग्रुप बी के अपने पहले मैच में दक्षिण कोरिया के खिलाफ 0-3 की मात झेलनी पड़ी है. दक्षिण कोरिया ने 63 मिनट तक चले इस मैच में भारत को सीधे गेम में शिकस्त दी.

-भारत की पुरूष कबड्डी टीम का मुकाबला प्रिलिमनेरी राउंड में श्रीलंका के खिलाफ मैच जारी है. मैच में दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है.

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गए हैं. सेमीफाइनल के एक अहम मुकाबले में बजंरग पूनिया ने मंगोलिया के पहलवान बाटमगनाई बैटचुलुन को 10-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया है. इसके साथ ही पूनिया ने सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है. 

– भारत के पवन कुमार ईरानी विश्व चैंपियन से आसानी से हार गए. उन्होंने तकनीक श्रेष्ठता के आधार पर यह मुकाबला जीता. इस तरह कुश्ती में भारत को एक और निराशा हाथ लगी.

– अब 87 किलोग्राम के एक मुकाबले में भारत के पवन कुमार का मुकाबला ईरानी पहलवान हसन से होगा. ईरान के पहलवान हसन इस भारवर्ग में ओलंपिक और विश्व चैंपियन हैं.

– कुश्ती में भारत को एक और निराशा हाथ लगी है. मौसम खत्री 97 किलोग्राम हैवीवेट मुकाबले में हार गए हैं. उन्हें उजबेकिस्तान के पहलवान इब्रागिमोव ने 8-0 से हराया. इससे पहले सुशील कुमार और संदीप तोमर को भी हार का सामना करना पड़ा था.

– भारत के मौसम खत्री 97 किलोग्राम भारवर्ग में उजबेकिस्तान के पहलवान इब्रागिमोव से हो रहा है. मैसम खत्री ने 2018 के गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ खेलों में सिल्वर मेडल जीता था. भारत को उनसे यहां भी पदक की उम्मीद है. फिलहाल वह पहले राउंड में 0-2 से पीछे हैं.

– बजरंग पूनिया सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. उन्होंने 10 अंकों की बढ़त के साथ तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर तजाकिस्तानी पहलवान फेजेव को 12-2 से हराया.

– वहीं कुश्ती में ही 86 किलोग्राम भारवर्ग में भारत के पवन कुमार ने कंबोडिया के पैंग को 8-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.

– पुरूषों के 65 किग्रा फ्रीस्टाइल मुकाबले में भारत के बजरंग पूनिया का मुकाबला तजाकिस्तानी पहलवान फेजेव से हो रहा है. सुशील कुमार और संदीप तोमर की हार के बाद वह भारत के एकमात्र उम्मीद बचे हैं. फिलहाल अपने प्रतिद्वंदी तजाकिस्तानी पहलवान पर वह 9-0 की बढ़त बना लिए हैं.

– संदीप तोमर ने वापसी करने की कोशिश की लेकिन वह ईरानी पहलवान रजा से पार नहीं पा सकें और 9-13 से हार गए. इस तरह सुशील कुमार के बाद भारत को कुश्ती में दूसरा झटका लगा है. हालांकि सुशील की तरह तोमर भी अब भी पदक जीत सकते हैं.

– संदीप तोमर ने वापसी कर ली है और ईरानी पहलवान को लगातार पीछे करते हुए उन्होंने 6 अंक बनाए और स्कोर को 6-6 के बराबरी पर ला दिया.

– पहलवान संदीप तोमर का क्वार्टर फाइनल मुकाबला शुरू हो चुका है. 57 किग्रा के मैन्‍स फ्री स्‍टाइल के क्‍वार्टरफाइनल में संदीप तोमर के सामने ईरान के रजा हैंहालांकि वह अपने प्रतिद्वंदी ईरानी पहलवान से 0-6 से पीछे हैं.

– टेनिस और बैडमिंटन दोनों कोर्ट से भारत के लिए अच्छी खबर आ रही है. टेनिस में मिक्स्ड डबल्स के मुकाबले में भारत के दिविज शरण और करमन कौर थांडी की जोड़ी ने मिक्स्ड डबल्स के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचगई है. उन्होंने फिलीपिंस के कैपाडोसिया और लिम की जोड़ी को 6-4, 6-4 से हराया. वहीं बैडमिंटन में भारत की पुरूष टीम ने मालदीव पर 3-0 की बढ़त बना ली है. भारत के शीर्ष खिलाड़ियों किदांबी श्रीकांत, एच एस प्रणय और साईं प्रणीत ने जीत दर्ज की और टीम को क्वार्टर फाइनल में पहुंचाया.

– एशियन गेम्स 2018 में भारत के पहले पदक विजेता जोड़ी रवि कुमार और अपूर्वी चंदेला को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है.

– निशानेबाजी में भारत के लिए अच्छी खबर आ रही है. पुरूषों के ट्रैप इवेंट में भारत के मानवजीत सिंह संधू 72 के स्कोर के साथ शीर्ष पर रहते हुए अगले राउंड के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं. वहीं लक्ष्य कुमार 71 अंकों के साथ 5वें स्थान पर रहें. जबकि महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा में श्रेयसी सिंह ने 71 अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि सीमा तोमर भी 71 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहीं. अब इस स्पर्धा के अगले राउंड कल खेले जाएंगे.

– बैडमिंटन में भारतीय पुरूषों ने मालदीव पर 2-0 की बढ़त बना ली है.

– बजरंग पुनिया ने वर्चस्व के साथ जीत हासिल करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. उन्होंने 13-3 से जीत हासिल की. 10 अंक के बढ़त के साथ उन्होंने उज्बेकी पहलवान खासानोव से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर जीत हासिल की.

– बजरंग पूनिया लगातार उज्बेकी पहलवान पर भारी पड़ रहे हैं. दूसरे राउंड की शुरूआत में ही उन्होंने दो अंक बनाते हुए स्कोर को 8-3 कर लिया है.

– महिला कबड्डी के बाद भारत के पुरूष कबड्डी टीम ने भी बांग्लादेश को हरा दिया. भारत ने दबदबा बनाते हुए 50-21 से यह जीत हासिल की.

– बजरंग पूनिया ने वापसी कर ली है और पहले राउंड के अंत तक वह 6-3 से आगे हो गए हैं. उन्होंने लगातार तीन 2-2 अंक बनाए और बढ़त बना ली है.

– भारत के बजरंग पूनिया का मुकाबला शुरू हो चुका है. 65 किग्रा भारवर्ग में उनका मुकाबला उजबेकिस्तान के पहलवान खासानोव से है. भारत को उनसे आज पदक की उम्मीदें हैं लेकिन फिलहाल पहले राउंड में वह 0-2 से पीछे चल रहे हैं.

– भारतीय पुरूष कबड्डी टीम ने बांग्लादेश पर दबदबा बनाए रखा है और 46-17 की बढ़त बना ली है. उधर बैडमिंटन के मुकाबले शुरू हो चुके हैं. भारत की पुरूष टीम ने मालदीव पर 1-0 की बढ़त बना ली है.

– कबड्डी में पहले हाफ में भारत की पुरूष टीम ने अच्छी शुरूआत की है और बांग्‍लादेश पर 20-12 की बढ़त बना ली है. भारतीय टीम ने बांग्लादेशी टीम पर दबाव बनाए रखा है. हालांकि बांग्लादेश ने भी अंक जीतने के कई मौके बनाए हैं.

– कुश्ती के एक अन्य मुकाबले में 57 किग्रा के फ्रीस्टाइल में संदीप कुमार ने अगले राउंड में जगह बना ली है. संदीप ने तुर्केमिस्तान के रूस्तेम नजरोव को 12-8 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

– कुश्ती से भारत के लिए निराशाजनक खबर है. भारत के पदकों के सबसे बड़े दावेदार सुशील कुमार बहरीन के रेसलर एडम बैतिरोव से मुकाबला हार गए हैं. 75 किलोग्राम के फ्रीस्टाइल के इस मुकाबले में 3-5 से हार गए. अब वह किस्मत के सहारे रेपचेज मुकाबले में पहुंचते हैं तो वह कांस्य पदक जीत सकते हैं.

– कुश्ती के भी मुकाबले शुरू हो चुके हैं. भारत के पदकों के सबसे बड़े दावेदार सुशील कुमार बहरीन के रेसलर एडम बैतिरोव से हो रहा है. भारत को डबल ओलंपिक मेडलिस्ट से गोल्ड की उम्मीद है.

– कबड्डी के मुकाबले शुरू हो गए हैं. पुरूषों के कबड्डी के एक मुकाबले में विश्व चैंपियन भारत का सामना बांग्लादेश से हो रहा है. भारत ने पहले हॉफ में ही दबदबा बनाते हुए बांग्लादेश को आलआउट कर दिया है और 10-1 की बढ़त बना ली है.

– जकार्ता जकार्ता एशियन खेलों में भारत ने पहला पदक जीत लिया है. निशानेबाजी में 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा के फाइनल में अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की भारतीय जोड़ी ने कांस्य पदक जीता. शुरूआत में यह जोड़ी दूसरे स्थान पर थी. अंतिम दौर में यह जोड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और उन्हें तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा. खेल मंत्री ने भारतीय जोड़ी को बधाई दी है.

– जकार्ता एशियन खेलों में भारत का एक पदक पक्का हो गया है. निशानेबाजी में 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा के फाइनल में अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की भारतीय जोड़ी ने टॉप 3 में जगह बनाकर यह स्थान पक्का किया है. हालांकि अभी पदक का रंग क्या होगा यह भारतीय टीम के अंतिम दौर में प्रदर्शन पर निर्भर करेगा.

– निशानेबाजी में 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा के फाइनल में अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की भारतीय जोड़ी तीसरे नंबर पर चल रही है. भारतीयटीम के 349 अंक हैं जबकि पहले नंबर पर मौजूद चाइनीज ताइपे की जोड़ी के 350.8 अंक हैं. वहीं कोरियाई जोड़ी ने 349.2 के साथ दूसरा स्थान बनाए रखा है.

– निशानेबाजी में 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा का फाइनल मुकाबला शुरू हो चुका है. भारत के अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी फाइनल में प्रतिभाग कर रही हैं. इन दोनों ने 835.3 का स्कोर बनाकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. फिलहाल भारतीय जोड़ी कोरियाई जोड़ी के बाद दूसरे स्थान पर है.

– निशानेबाजी में पुरूषों के ट्रैप इवेंट के क्‍वालिफिकेशन राउंड में मानवजीत सिंह‍ संधू शुरुआती दो राउंड के बाद तीसरे स्‍थान पर हैं. वहीं लक्ष्‍य कुमार पांचवें पायदान पर हैं.

– निशानेबाजी से भारत के लिए एक निराशाजनक खबर है. 10 मीटर एयर पिस्‍टल मिक्‍सड टीम इवेंट में भारत की मनु भाकर और अभिषेक वर्मा की जोड़ी फाइनल्‍स में नहीं पहुंच पाई. 759 अंक साथ भारतीय जोड़ी छठें पायदान पर रही. इस इवेंट में शीर्ष 5 जोड़ियों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया.

– साजन प्रकाश 200 मीटर की बटरफ्लाई स्पर्धा में भारत के साजन प्रकाश 1.58.12 मिनट के समय के साथ फाइनल में पहुंच गए हैं. वह अपने हीट में दो कोरियाई तैराकों के बाद तीसरे स्थान पर रहें.

बजरंग पूनियां का सेमीफाइनल मुकाबला बस शुरू होने वाला है, उनके सामने मंगोलियाई पहलवान बैटेचुलुन होंगे. 

-बजरंग ने मंगोलियन खिलाड़ी पर शानदार दाव खेलते हुए पहले 2-0 की बढ़त हासिल कर ली, इसके बाद विपक्षी खिलाड़ी पर अपना दबाव बनाया और इस समय वे 8-0 से आगे चल रहे हैं

-बजरंग पूनिया ने टेक्निकल सुपीरीयोरिटी के आधार पर 10-0 से मंगोलियाई पहलवान को चित  कर खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया.

– कुश्ती में भारत का सिल्वर मेडल पक्का हो गया है. अब देखना ये होगा कि बजरंग पूनिया भारत को स्वर्ण पदक दिला पाएंगे या नहीं.

-भारतीय पुरुष कबड्डी टीम भारतीय समयानुसार शाम साढ़े पांच बजे प्रिलिमनेरी राउंड में श्रीलंका के खिलाफ उतरेगी.

 

– बास्केटबॉल में चीनी ताइपे ने भारतीय महिलाओं पर 84-61 से जीत हासिल कर ली. भारतीय महिला टीम ने पहले दो क्वार्टर में चीनी ताइपे को कड़ी टक्कर दी थी लेकिन अंतिम दो क्वार्टर में वह लगातार पिछड़ती गई और उसे 61-84 से हार का सामना करना पड़ा.

– बास्केटबॉल में चौथे क्वार्टर का खेल शुरू हो चुका है और भारतीय महिलाएं अभी 47-68 से पीछे हैं.

– वुशु के चैंगकुआन इवेंट में 26 साल के नामदेव अंजुल ने 5वां स्थान हासिल किया. उन्होंने 9.66 का स्कोर बनाया. जबकि पदक के लिए उन्हें 9.70 के स्कोर की जरूरत थी.

– तीसरे क्वार्टर में भारतीय महिलाएं रंग में नहीं दिख रही हैं और चीनी ताइपे ने 56-45 की लगभग अजेय बढ़त बना ली है. अब इस क्वार्टर में सिर्फ दो मिनट का समय बाकी है. इसलिए लगता नहीं कि भारतीय टीम वापसी कर पाएगी.

– महिला बास्केटबॉल में तीसरे क्वार्टर का खेल शुरू हो चुका है. भारतीय महिलाओं ने तीसरे क्वार्टर में अच्छी शुरूआत की है. हालांकि अभी भी वह चीनी ताइपे से 35-37 से पीछे हैं.

– रोइंग यानी की नौकायान के डबल स्कल स्पर्धा में भारत के स्वर्ण सिंह और ओम प्रकाश की जोड़ी फाइनल राउंड में पहुंच गई है. वहीं सिंगल स्कल स्पर्धा में भारत के दत्तू भोकनाल क्वालीफाइंग राउंड में दूसरे स्थान पर रहें. हालांकि वह अब भी रेपचेज के जरिए फाइनल में पहुंच सकते हैं.

– बास्केटबॉल में दूसरे क्वॉर्टर की समाप्ति के बाद भारतीय महिलाएं चीनी ताइपे से 28-33 से पीछे हैं. वे चीनी ताइपे को कड़ी टक्कर दे रही हैं लेकिन बढ़त बनाने में कामयाब नहीं हो पा रही है.

– भारत के तैराक श्राहरि नटराज पुरुषों के 100 मीटर बैकस्ट्रोक्स इवेंट के फाइनल में पहुंच गए हैं. वह अपनी हीट में 55.86 सेकेंड का वक्त निकाल कर पहले स्थान पर रहें.

– बास्केटबॉल में भारतीय महिलाओं ने चीनी ताइपे को कड़ी टक्कर देते हुए एक अंक की बढ़त बना लिया है. फिलहाल दूसरे क्वार्टर में चीनी ताइपे 24-23 से आगे है.

– महिला बास्केटबॉल में भारतीय महिलाएं चीनी ताइपे को कड़ी टक्कर दे रही हैं. हालांकि चीनी ताइपे पहले राउंड में 10-8 के स्कोर के साथ आगे चल रही है.

– शूटिंग में 10 मीटर एयर रायफल की टीम इवेंट में अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने पहले राउंड की समाप्ति पर 835.3 का स्कोर बनाकर दूसरे स्थान पर रही. अपूर्वी ने 415.3 तो रवि ने 420 का स्कोर बनाया. यह जोड़ी कोरियाई जोड़ी के बाद दूसरे स्थान पर रही.इस इवेंट का फाइनल भारतीय समयानुसार दोपहर 12 बजे खेला जाएगा.

– महिला बास्केटबॉल का मैच शुरू हो गया है और भारत का सामना चीनी ताइपे से है. यहां से भी भारत को जीत की उम्मीद है.

– तैराकी में 200 मीटर की फ्रीस्टाइल स्पर्धा के पहले दौर में सौरभ सांगवेकर ने 1.54.87 का समय निकालकर दूसरा स्थान हासिल किया.

– शूटिंग में महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा में सीमा तोमर ने 25 में से 24 का स्कोर बनाकर शानदार शुरूआत की है. वह पहले राउंड की समाप्ति के बाद संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान पर हैं.

– कबड्डी में भारतीय टीम की शानदार शुरूआत हुई है और भारतीय महिलाओं ने जापान को 43-12 से हरा दिया है.

– शूटिंग में 10 मीटर एयर रायफल की टीम इवेंट में अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने पहले राउंड में 793 का स्कोर बनाकर दूसरे स्थान पर हैं.

– भारतीय महिला टीम ने इस मैच में तीसरा आलआउट कर लिया है. इससे भारत की बढ़त 37-10 की हो गई है.

– कबड्डी में भारतीय महिलाओं का शानदार प्रदर्शन जारी है. पायल चौधरी ने सुपर रेड कर स्कोर को 31-10 कर लिया है.

– शूटिंग की ट्रैप स्पर्धा में मानवजीत सिंह संधू ने क्वालीफाइंग रॉउंड में 25 में 25 का परफेक्ट स्कोर बना कर जबरदस्त शुरूआत की है और वह संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं.

– दूसरे हॉफ का खेल शुरू हो चुका है और पहले दो मिनट में ही भारतीय महिलाओं ने जापान को दोबारा आलआउट कर बढ़त को 25-8 कर लिया.

– पहले हॉफ की समाप्ति के बाद भारतीय महिलाएं 19-8 से आगे हो गई हैं. महिला कबड्डी टीम की जीत लगभग पक्की मानी जा रही है.

– कबड्डी में भारतीय महिलाओं की बढ़त बढ़ती ही जा रही है. उन्होंने अभी एक आलआउट भी किया है और 12 मिनट की समाप्ति के बाद वे 16-7 से आगे हैं.

– भारत और जापान की महिला टीमों के बीच कबड्डी का मुकाबला शुरू हो चुका है.फिलहाल पहले हॉफ के आधे दौर के बाद भारत 8-6 से आगे है.

– शूटिंग में महिला डबल ट्रैप क्वालिफिकेशन रॉउंड शुरू हो चुका है. भारत की सीमा तोमर 25 में से 24 अंकों के साथ तीसरे और श्रेयसी सिंह 22 पॉइंट्स के साथ 8वें स्थान पर हैं.

– भारत को रेसलिंग में लगातार निराशा मिल रही है. पहलवान योगेश खत्री भी हार गए हैं.

-86 किग्रा की कैटेगरी मे ंभारत के पवन कुमार ईरान के हसन से हारकर सेमीफाइनल में पहुंचने में पहुंचने से चूक गए. पवन को 0-11 से हार का सामना करना पड़ा.

-वीमंस हैंडबॉल में ग्रुप ए मुकाबलों में भारत को चीन ने 36-21 के अंतर से हरा दिया. भारत की ओर से मनिनेंद्र कौर ने 10 गोल किए. कौर के अलावा बाकी खिलाड़ियों ने निराश किया.

बजरंग पुनिया  ने मंगोलियन खिलाड़ी पर शानदार दाव खेलते हुए पहले 2-0 की बढ़त हासिल कर ली, इसके बाद विपक्षी खिलाड़ी पर अपना दबाव बनाया और इस समय वे 8-0 से आगे चल रहे हैं

-बजरंग पुनिया ने मंगोलियाई पहलवान को टेक्निकल सुपीरीयोरिटी के आधार पर 10-0 से सेमीफाइनल जीतकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया.

-बजरंग पुनिया के फाइनल में पहुंचते ही भारत का सिल्वर मेडल पक्का हो गया है.

-भारतीय पुरुष कबड्डी टीम भारतीय समयानुसार शाम साढ़े पांच बजे प्रिलिमनेरी राउंड में श्रीलंका के खिलाफ उतरेगी.

एशियन गेम्स 2018: जानिए कौन हैं एशियाड में भारत को पहला मेडल दिलाने वाले रवि कुमार

एशियन गेम्स 2018: जानिए कौन हैं एशियाड में भारत को पहला मेडल दिलाने वाली अपूर्वी चंदेला

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App