नई दिल्ली. मेरठ के रहले वाले शूटर रवि कुमार ने इंडोनेशिया में चले रहे 18वें एशियाई खेलों में अपनी जोड़ीदार अपूर्वी चंदेला के साथ मिलकर भारत को कांस्य पदक दिलाकर देश का मान बढ़ाया है. रवि कुमार और अपूर्वी चंदेला की युगल जोड़ी ने 10 मीटर एयर रायफल शूटिंग ने ये पदक जीता. रवि कुमार की इस उपलब्धि पर मेरठ सहित पूरे देश को गर्व है.

फाइनल में भारतीय जोड़ी ने 429.3 का स्कोर बनाया. वहीं चीनी ताइपे की जोड़ी ने 432.4 के स्कोर के साथ गोल्ड और चीन की जोड़ी ने 431.3 के स्कोर के साथ सिल्वर मेडल अपने नाम किया. इससे पहले इस जोड़ी ने क्वालीफाइंग राउंड में 835.3 का स्कोर बनाकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. क्वालीफाइंग राउंड में रवि कुमार ने 420.0 और अपूर्वी ने 415.3 अंक हासिल किए थे और कोरियाई जोड़ी के बाद दूसरे स्थान पर रही थी.

रवि कुमार मेरठ के मवाना तहसील के भैंसा गांव के रहने वाले हैं. इस समय उनके गांव में जश्न का महौल है. 28 वर्षीय रवि कुमार ने 2014 इंचियोन एशियाई खेलों में भी देश के लिए कांस्य पदक जीता था. साल 2018 में इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन विश्व कप में भी रवि कुमार 10 मीटर एयर रायफल इवेंट कांस्य पदक जीतने में सफल रहे. ये उनका पहला विश्व कप में जीता गया पदक था.

रवि कुमार की सफलता का कारवां यहीं नहीं रुका उन्होंने 2018 ऑस्ट्रेलिया गोल्ड कोस्ट में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था. रवि कुमार अब तक कई प्रतियोगिताओं में देश को कांस्य पदक दिलाया है लेकिन वह अभी तक इन स्पर्धाओं में रजत या स्वर्ण पदक नहीं जीत पाए हैं.

एशियन गेम्स 2018: कुश्ती में भारत को लगा तगड़ा झटका, पहलवान सुशील कुमार हारे

एशियन गेम्स 2018: जानिए कौन हैं एशियाड में भारत को पहला मेडल दिलाने वाली अपूर्वी चंदेला

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App