जकार्ताः Asian Games 2018 Day 12, highlights एशियाई खेलों के 12वें दिन भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर रिले दौड़ में भारत ने स्वर्ण पदक जीता. हिमा दास, पूवम्मा राजू, सरिताबेन गायकवाड़ और विसमाया वेलुवाकोरोथ की जोड़ी ने तीन मिनट 28.72 सेकेंड का समय निकाला. वहीं 1500 मीटर में जिनसन जॉनसन ने भारत को आज के दिन का पहला स्वर्ण पदक दिलवाया. 

एशियाई खेलों के 12वें दिन भारतीय पुरूष हॉकी टीम सेमीफाइनल में मलेशिया से हार गई. 60 मिनट के सेमीफाइनल के दौरान मैच 2-2 की बराबरी पर रहा. अंतिम समय में गोल कर मलेशिया ने स्कोरलाइन को 2-2 की बराबरी पर ला दिया और मैच पेनॉल्टी शूटआउट तक पहुंच गया. इसके बाद पेनॉल्टी शूटआउट से फाइनल में जाने वाली टीम का फैसला हुआ. पेनॉल्टी शूटआउट में मलेशिया ने भारत को 7-6 से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया.भारत का गोल्ड जीतने का सपना टूट गया.

अब तक भारत के एशियाई खेलों में पदकों की सख्या 59 हो गई हैं. भारत ने एशाई गेम्स में अब 13 गोल्ड 21 सिल्वर और 25 बॉन्ज मेडल जीत लिए हैं. भारत पदकों की संख्या की सूची में 8वें स्थान पर पहुंच गया है.

Live Blog

सचिन तेंदुलकर ने जिनसन जॉनसन को गोल्ड मेडल जीतने पर दी बधाई

महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर रिले दौड़ में भारत को गोल्ड

महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर रिले दौड़ में भारत ने स्वर्ण पदक जीता. हिमा दास, पूवम्मा राजू, सरिताबेन गायकवाड़ और विसमाया वेलुवाकोरोथ की जोड़ी ने तीन मिनट 28.72 सेकेंड का समय निकाला.

भारत के गोल्ड मेडल की संख्या हुई 13

वीमंस 4 * 400 रिले दौड़ में भारत को मिला गोल्ड मेडल

वीमंस 4 * 400 रिले रेस में भारतीय टीम ने 3.28.72 का समय लेकर भारत को गोल्ड मेडल दिलवाया है. इसके साथ ही भारत के गोल्ड की संख्या 13 हो गई है.

जिनसन जॉनसन ने भारत को दिलवाया स्वर्ण पदक

जिनसन जॉनसन ने जीता स्वर्ण पदक

जिनसन जॉनसन ने जीता गोल्ड

एथलेटिक्स में भारत के लिए खुशी की खबर है. मैंस 1500 मीटर में जिनसन जॉनसन ने भारत को आज के दिन का पहला स्वर्ण पदक दिलवाया. ये भारत के लिए आज की सबसे बड़ी खबर है

सीमा पूनिया ने जीता बॉन्ज मेडल

एथलेटिक्स में भारत के लिए खुशी की खबर है. सीमा पूनिया ने 62.26 के स्‍कोर के साथ भारत को डिस्‍कस थ्रो में कांस्य पदक दिलवाया.

एथलेटिक्स में चित्रा ने जीता कांस्य पदक

एथलेटिक्स में चित्रा ने जीता बॉन्ज मेडल

एथलेटिक्स में भारत के लिए खुशी की खबर है. वीमंस 1500 मीटर में भारत की चित्रा ने 4.12 . 56 का समय लेकर भारत को कांस्य पदक दिलवाया.

सेपाकटाक्रा में थाईलैंड ने भारत को हराया

सेपाकटाक्रा में भारत के लिए बुरी खबर है. सेपाकटाक्रा में भारतीय महिला टीम को ग्रुप-बी में थाईलैंड से मात झेलनी पड़ी. थाईलैंड ने भारत को 2-0 से हराया.

मेडल की दौड़ में सीमा पूनिया

तीसरी कोशिश में सीमा पूनिया ने अपना प्रदर्शन बेहतर करते हुए 62.26 का स्‍कोर किया. वहीं दूसरी कोशिश में सीमा फेल रहीं. वहीं संदीप कुमारी ने तीसरी कोशिश में 54.61 का स्‍कोर किया .

मेडल की दौड़ में सीमा पूनिया

वरूण ने दिलाई भारत को बढ़त

मलेशिया के बराबरी के गोल के बाद भारतीय टीम ने शानदार काउंटर अटैक किया और पेनॉल्टी कॉर्नर प्राप्त किया. इसके बाद वरूण ने गोलकर भारत को बढ़त दिला दी.

मलेशिया ने की बराबरी

मलेशिया की तरफ से फैजल साजी ने शानदार फील्ड गोल कर स्कोर को बराबरी पर ला दिया.

भारत को बढ़त, हरमनप्रीत ने किया शानदार गोल

भारत को बढ़त मिल गई है. तीसरे क्वॉर्टर की शुरूआत में भारत को पेनॉल्टी कॉर्नर मिला और इस बार हरमनप्रीत ने गेंद को नेट में उलझाने में कोई गलती नहीं की.

दूसरा क्वॉर्टर भी गोलरहित बराबरी पर

हॉफ टाइम तक भी भारत और मलेशिया दोनों एक भी गोल नहीं कर सके हैं. हालांकि भारतीय टीम को इस क्वॉर्टर के अंतिम मिनट में दो मौके मिले थे लेकिन वह इसे गोल में नहीं बदल पाए.

पहला क्वॉर्टर गोलरहित बराबरी पर

भारत और मलेशिया के बीच चल रहा पहला सेमीफाइनल मुकाबले का पहला क्वॉर्टर गोलरहित बराबरी पर समाप्त हुआ. दोनों टीमों को क्रमशः 4 और 3 पेनॉल्टी कॉर्नर मिले लेकिन कोई भी टीम गोल करने में सफल नहीं हो सकी.

भारत-मलेशिया हॉकी मुकाबला शुरू, दोनों टीमें पेनॉल्टी कॉर्नर पर चूकीं

भारत और मलेशिया के बीच बहुप्रतिक्षित हॉकी मुकाबला शुरू हो चुका है. दोनों टीमें एक दूसरे पर आक्रमण करने का कोई मौका नहीं छोड़ रही है. दोनों टीमों को खेल के शुरूआती 5 मिनट में ही पेनॉल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी.

कुरैश में दानिश बाहर

भारत के दानिश 90 किलोग्राम पुरूषों के वर्ग में सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएं और पदक से चूक गए. उन्हें ईरान के हुसैन मिसरी ने 10-0 के बड़े अंतर से हराया.अगर वह जीत जाते तो कुरैश में भारत का एक और पदक पक्का हो जाता.

साइक्लिंग में मंजीत बाहर

भारत के लिए साइक्लिंग में अच्छी खबर नहीं है. भारत के मंजीत पुरूषों के ओमनियम साइक्लिंग स्पर्धा से बाहर हो गए. वह एलिमिनेशन राउंड में बाहर होने वाले पहले साइक्लिस्ट रहे.

अचंत शरत कमल की जीत, प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

भारत के टेबल टेनिस स्टार अचंत शरत कमल ने पाकिस्तान के 52 साल के पैडलर मुहम्मद आसिम कुरैशी को सीधे गेम में 11-4, 11-8, 11-7, 11-5 से आसानी से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. अचंत शरत कमल इस एशियाड में अब तक दो ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं. इस बार का उनका इरादा पदक के रंग को बदलना है.

महिला स्क्वैश में भारत की हार

स्क्वैश के पूल मैच में भारतीय महिलाओं को हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय महिला टीम को हांग-कांग के हाथों 1-2 से हार का सामना करना पड़ा.

कुराश में भारत की एक और हार, दिवेश बाहर

कुराश के प्री-क्वार्टर फाइनल में भारतीय खिलाड़ियों के हारने का सिलसिला जारी है. 90 किलोग्राम पुरूषों के भारवर्ग में भारत के दिवेश उजबेकिस्तान के यखायो इमामोव से हारकर बाहर हो गए.

कुराश में ज्योति टोकस और अमिशा टोकस बाहर, दानिश शर्मा क्वार्टर फाइनल में

भारत की महिला टोकस खिलाड़ी ज्योति टोकस और अमीशा टोकस राउंड 16 का अपना-अपना मुकाबला हार कर बाहर हो चुकी हैं. महिलाओं के 78 किलो भारवर्ग में अमिशा को जहां वियनताम के थी लान ने 5-0 से हराया. वहीं इसी भारवर्ग में ज्योति को तुर्केमेनिस्तान के मारिया के हाथों 10-0 से हार का सामना करना पड़ा. हालांकि पुरूषों के 90 किलो के एक मुकाबले में भारत के दानिश शर्मा ने फिलिस्तीन के मोहनाद को 10-0 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया. वह अब पदक से बस एक जीत दूर हैं.

कुराश में भारत की एक और जीत

ज्योति टोकस की जीत के बाद भारत को कुरास में एक और जीत मिली है. पुरूषों के 90 किलो के एक मुकाबले में भारत के दानिश शर्मा ने इंडोनेशिया के मुहम्मद धीफा को हराकर अंतिम-16 में प्रवेश किया.

कुराश में ज्योति टोकस की जीत

भारत की ज्योति टोकस ने महिलाओं के 78 किलोग्राम भारवर्ग के एक मुकाबले में थाइलैंड की परवानवित मिसरी को हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया.

टेबल टेनिस में मौमा दास बाहर

टेबल टेनिस में महिलाओं के सिंगल्स मुकाबले में भारत की अनुभवी खिलाड़ी मौमा दास बाहर हो गई है. राउंड 32 के एक मुकाबले में उन्हें चाइनीज ताइपे की चेन जूयु के हाथों 11-6, 11-5, 11-6, 11-6 से हार का सामना करना पड़ा. अब भारत की उम्मीदें मनिका बत्रा पर टिकी हैं, जिनका मुकाबला कुछ देर बाद शुरू होगा.

साइक्लिंगः महिलाओं के 3000 मीटर इंडिविडुअल परसुट इवेंट में चाओबा देवी अंतिम स्थान पर

साइक्लिंग रिजल्ट

साइक्लिंग में निराशा

भारत को साइक्लिंग में लगातार निराशा का सामना करना पड़ रहा है. पुरूषों के एक इवेंट में भारत के मंजीत सिंह 18 साइक्लिस्टों में 16वें स्थान पर रहें. इसी तरह महिलाओं के स्प्रिंट इवेंट के राउंड ऑफ 16 इवेंट में भारतीय महिलाओं अलीना रेजी और देबोराह हेरॉल्ड को भी हार का सामना करना पड़ा. दोनों महिला साइक्लिस्टों को हांग-कांग के साइक्लिस्टों के हाथों हार का सामना करना पड़ा. वहीं महिलाओं के 3000 मीटर इंडिविडुअल परसुट इवेंट में भारत की चाओमा देवी अगले राउंड में क्वालीफाई करने से चूक गईं. वह क्वालीफाइंग राउंड में अंतिम स्थान पर रहीं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App