नई दिल्ली: इस साल होने वाले एशिया कप मैच शेड्यूल की घोषणा हो गई है. टूर्नामेंट 6 सितंबर से शुरू होगा और 28 सिंतबर को दुबई में फाइनल मुकाबल खेला जाएगा. टूर्नामेंट का पहला मैच 15 सितंबर को बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा. Asia Cup 2018 में कुल छह टीमें हिस्सा ले रही हैं जिसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, और बांग्लादेश की टीम को सीधे प्रवेश मिल गया है जबकि छठवें स्थान के लिए छह टीमों में भिड़ंत होगी उसमें से जीतने वाली टीम को एशिया कप का टिकट मिलेगा.

इन छह टीमों में हांगकांग, मलेशिया, नेपाल, ओमान, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमिरात की टीम शामिल है. इस बार के एशिया कप में टीमों को दो ग्रुप (A,B) में बांटा गया है. ग्रुप में में भारत, पाकिस्तान और क्वालीफायर मुकाबले की टीम को शामिल किया जाएगा. जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीम को शामिल किया है. एशिया कप में भारत अपना पहला मुकाबला क्वालीफायर मुकाबला जीतकर आने वाली टीम से खेलेगा.

Asia Cup 2018 में भारत और पाकिस्तान का सामना
इस बार के एशिया कप में सबसे ज्यादा चर्चा दो टीमों को लेकर है जिसमें भारत और पाकिस्तान का नाम शामिल है. टूर्नामेंट के 19 सितंबर को भारत का सामना पाकिस्तान से होगा. यह मुकाबला दुबई के स्टेडियम में खेला जाएगा. बात दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच फिलहाल द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेला जा रही है. भारत इस बार गत विजेता के रूप में इस टूर्नामेंट में खेलने उतरेगा. इससे पहले चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और पाकिस्तान का सामना हुआ था जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था.

दो दिन में दो मैच खेलेगा भारत
एशिया कप की लिए जारी शेड्यूल में भारत के लिए सबसे बड़ी मुश्किल दो दिन में दो मैच खेलने को लेकर के हैं. क्योंकि भारत अपना पहला मुकाबला 18 सितंबर को क्वालीफायर जीत कर आने वाली टीम से खेलेगा. इसके बाद 19 सितंबर को भारत का सामना पाकिस्तान से होगा. इस मुकाबले के बीच में भारत को एक भी दिन का अंतराल नहीं दिया गया है.

Asia Cup 2018 ग्रुप स्टेज के मुकाबले इस प्रकार हैं
15 सितंबर- बांग्लादेश बनाम श्रीलंका (दुबई)
16 सितंबर- पाकिस्तान बनाम क्वालीफायर (दुबई)
17 सितंबर- श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान (अबु धाबी)
18 सितंबर- भारत बनाम क्वालीफायर (दुबई)
19 सितंबर- भारत बनाम पाकिस्तान (दुबई)
20 सितंबर- बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान (अबू धाबी)

Asia Cup 2018 सुपर फोर मुकाबले
21 सितंबर- ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप बी रनरअप (दुबई)
21 सितंबर- ग्रुप बी विजेता बनाम ग्रुप ए रनरअप (अबू धाबी)
23 सितंबर- ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप ए रनरअप (दुबई)
23 सितंबर- ग्रुप बी विजेता बनाम ग्रुप बी रनरअप (अबू धाबी)
25 सितंबर- ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप बी विजेता (दुबई)
26 सितंबर- ग्रुप ए रनरअप बनाम ग्रुप रनरअप (अबू धाबी)

28 सितंबर- फाइनल 

ICC World Cup 2019 Fixtures: आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का शेड्यूल जारी, 16 जून को पाकिस्तान से भारत का विश्व कप में पहला मैच

VIDEO: पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद को महंगा पड़ा महेंद्र सिंह धोनी को कॉपी करना