नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर डाली पोस्ट की वजह से सुर्खियों में बने हुए हैं। दरअसल कोहली को एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसिल आफ इंडिया(ASCI) ने नोटिस भेजा था, जिसके बाद अब कोहली ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट एडिट कर ली है।

। आपको बता दें कि विराट कोहली ने 27 जुलाई को इंस्ट्रग्राम पर 3 फोटो के साथ एक पोस्ट डाली थी। इसमें एक यूनिवर्सिटी का जिक्र था, जिसके छात्र टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। पोस्ट के एक फोटो में विराट ने लिखा था कि ओलिंपिक में भारत की ओर से भेजे गए कुल खिलाड़ियों में से 10% इसी यूनिवर्सिटी से हैं। यह पोस्ट इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग में आती थी, जिसकी गाइडलान के मुताबिक एडवरटाइजिंग का टैग देना जरूरी होता है।

एएससीआई (ASCI) का नोटिस मिलने के बाद कोहली ने अपनी इंस्टा पोस्ट एडिट कर दी थी। सोशल मीडिया साइट पर जिन सेलिब्रिटी के बहुत से फ़ॉलोवर होते हैं, वह अपने चाहने वालों को प्रभावित करने के लिए पोस्ट डालते हैं, इसे इनफ्लुएंसर मार्केटिंग कहते हैं। अपने प्रशंसकों तक इस तरह का पोस्ट पहुंचाने के लिए इनफ्लुएंसर मार्केटिंग के रूप में विराट कोहली को एक इंस्टा पोस्ट के लिए करीब पांच करोड़ रुपये मिलते हैं।

ASCI का नोटिस

अगली दो फोटो में यूनिवर्सिटी का पोस्टर था। इनमें उन 11 खिलाड़ियों के नाम थे जो तोक्यो ओलंपिक में भारतीय दल का हिस्सा थे। कोहली ने इस इंस्टा पोस्ट में यूनिवर्सिटी का नाम भी मेंशन किया। यह वास्तव में पेड पोस्ट है और इसे ही इनफ्लुएंसर मार्केटिंग कहा जाता है। इसका मतलब यह है कि क्रिकेटर विराट कोहली ने इंस्टाग्राम पर इस पोस्ट को डालने के लिए यूनिवर्सिटी से पैसे लिए हैं। इसके बाद कोहली को ASCI ने नोटिस भेज दिया

ASCI की गाइडलाइन्स के मुताबिक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ने अगर को पेड पोस्ट डाला है, तो उन्हें अपने फ़ॉलोवर को यह बताना होगा कि यह पोस्ट विज्ञापन कैंपेन का हिस्सा है। विराट कोहली ने यूनिवर्सिटी वाली पोस्ट में कहीं भी इस बात का जिक्र नहीं किया था। इसी वजह से कोहली को ASCI का नोटिस भेजा गया। ASCI के नोटिस के बाद कोहली ने इंस्टा पोस्ट को एडिट कर उसमें पार्टनरशिप का टैग लगा दिया।

Priyanka on Cylinder Price Hike: सिलेंडर और तेल की बढ़ती कीमतों पर प्रियंका गांधी ने सरकार को घेरा, कहा- हर महीने गैस के दाम बढ़ रहे, गन्ने की कीमत क्यों नहीं बढ़ाई

Jammu Kashmir: कश्मीर के अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का निधन, घाटी में बंद किया गया इंटरनेट

दिल्ली सरकार लगाएगी आक्सीजन उत्पादन संयंत्र