नई दिल्ली. Arjuna Award 2019 Winner Ravindra Jadeja, Poonam Yadav: टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंड और वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले रवींद्र जडेजा और महिला क्रिकेटर पूनम यादव को इस साल के अर्जुन पुरस्कारों के लिए चुना गया है. 

अगर बैटिंग की बात की जाए तो 20 वर्षीय रवींद्र जडेजा ने भारतीय टीम की ओर से 41 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1 शतक के साथ 1485 रन बनाए हैं. वहीं उन्होंने टीम इंडिया के लिए 156 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 11 अर्धशत की मदद से 2128 रन बनाए है. वहीं उन्होंने भारतीय टीम की ओर से 42 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 135 रन बनाए है.

वहीं गेंदबाजी की बात की जाए तो रवींद्र जडेजा ने भारत के लिए 41 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 192 विकेट चटकाए हैं. वहीं उन्होंने 156 वनेड मैचों में 178 विकेट चटकाए हैं. वहीं टी-20 की बात की जाए तो उन्होंने 42 मैचों में 32 विकेट चटकाए हैं.

पिछले साल, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और भारोत्तोलक मीराबाई चानू को खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने तेज गेंदबाजों मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और महिला टीम की लेग स्पिनर पूनम यादव को अर्जुन पुरस्कार दिए जाने के लिए सिफारिश की थी.

समिति ने 19 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित करने का फैसला किया है. जिसमें ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और महिल क्रिकेटर पूनम यादव, ट्रैक एवं फील्ड के एथलीट तेंजिंदर पाल सिंह तूर, मोहम्मद अनस और स्वप्ना बर्मन, फुटबॉलर गुरप्रीत सिंह संधू, हॉकी खिलाड़ी चिंगलेनसना सिंह कांगुजाम और निशानेबाज अंजुम मुदगिल जबकि बॉडी बिल्डिंग से एस. भास्करन, मुक्केबाजी से सोनिया लाथर, हॉ‌की से चिंगलेनसाना सिंह कंगुजम, पैरा स्पोर्ट्स से बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत, कबड्डी से अजय ठाकुर, मोटर स्पोर्ट्स से गौरव सिंह गिल, रेसलिंग से पूजा ढांढा, घुड़सवसारी से फवाद मिर्जा, पैरा स्पोर्टस से सुंदर स‌िंह गुर्जर, बैडमिंटन से भामिदिपति साई प्रणीत और पोलो से सिमरन सिंह शेरगिल को सम्मानित किया जाएगा.

BCCI Announce Indian Cricket team Head Coach Ravi Shastri Continue: कपिल देव ने किया ऐलान, रवि शास्‍त्री बने रहेंगे भारतीय टीम के हेड कोच

IOCL Recruitment 2019: इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड आईओसीएल में अपरेंटिस पद पर बंपर भर्ती, iocl.com पर 18 अगस्त को आवदेन की लास्ट डेट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App