नई दिल्ली. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और दिग्गज सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की. वह भारत के खिलाफ होने वाले आखिरी टेस्ट मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. इंग्लैंड के दिग्गज सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक के संन्यास के ऐलान के बाद सोशल मीडिया पर उनके फैन्स अपनी प्रतिक्रियांए दे रहे हैं.

बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच साउथैम्पटन में हुए चौथे टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को 60 रन से मात दी. इसी जीत के साथ इंग्लैंड ने इस पूरी टेस्ट श्रृंखला में 3 -1 से जीत हासिल कर ली.  एलिस्टर कुक भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में खेलेंगे जो 7 सितंबर से किंग्स्टन ओवल लंदन में खेला जाएगा.

माइकल वॉन, वीवीएस लक्ष्मण, मोहम्मद कैफ समेत सभी क्रिकेटर ने एलिस्टर कुक को उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी. और उनकी बल्लेबाजी को याद करते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी.

 एलिस्टर कुक ने एक बयान जारी कर कहा है कि पिछले कुछ महीनों में काफी सोचने के बाद मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. कुक ने कहा कि यह एक दुखभरा दिन है लेकिन मैं अपने चेहरे पर खुशी के साथ यह बात कह सकता हूं क्योंकि मैं जानता हूं कि मैंने अपना सब कुछ दे दिया है. उन्होंने आगे कहा कि अब मेरे पास अब देने के लिए कुछ नहीं बचा है.

कुक ने 160 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 46.89 की औसत से 12254 रन बनाए हैं. जिसमें उनके 32 शतक और 56 अर्धशतक शामिल रहे. वहीं 92 वनडे मैचों में उन्होंने 36.40 औसत से 3204 रन बनाए हैं. जिसमे उनके 5 शतक और 19 अर्धशतक शामिल हैं. हालांकि उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर करियर में केवल 4 टी-20 मैच खेले.

जब रवि शास्त्री को हुआ था सैफ अली खान की पहली पत्नी अमृता सिंह से प्यार

India vs England: इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास, भारत के खिलाफ खेलेंगे आखिरी टेस्ट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App