July 17, 2024
  • होम
  • T20 World Cup 2024, AFG vs BAN: अफगानिस्तान सेमीफाइनल की अपनी संभावनाओं को बरकरार रखने के लिए खेलेगा

T20 World Cup 2024, AFG vs BAN: अफगानिस्तान सेमीफाइनल की अपनी संभावनाओं को बरकरार रखने के लिए खेलेगा

  • WRITTEN BY: Aprajita Anand
  • LAST UPDATED : June 25, 2024, 9:25 am IST

नई दिल्ली: सेंट विंसेंट, 24 जून। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 के फाइनल मैच में सेमीफाइनल की दौड़ में अफगानिस्तान का मुकाबला बांग्लादेश से होगा। यह मैच मंगलवार को भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे किंग्सटाउन के सेंट विंसेंट ग्राउंड में होगा.

जहां ग्रुप 2 के दो सेमीफाइनलिस्ट पक्के हो गए हैं, वहीं अफगानिस्तान की ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद ग्रुप 1 का समीकरण भी रोमांचक हो गया है. ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम को हराने के बाद अफगानी टीम का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है और वह भी बांग्लादेश को हराकर पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचने की कोशिश करेगी. वहीं, बांग्लादेश की टीम इस मैच को बड़े अंतर से जीतकर अपनी बची हुई संभावनाएं बरकरार रखना चाहेगी।

बांग्लादेश ने पांच मैच जीते

दोनों टीमों के बीच अब तक 11 टी20 मैच हुए हैं, जिसमें अफगानिस्तान ने छह जबकि बांग्लादेश ने पांच मैच जीते हैं. वहीं टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें सिर्फ एक बार ही भिड़ी हैं, जिसमें बांग्लादेश ने जीत हासिल की थी.

अफगानिस्तान ने चार ग्रुप मैचों में से तीन में जीत हासिल की थी, जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ एक बड़ी जीत भी शामिल थी. इसके बाद सुपर-8 में वे भारत से हार गए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया को हराकर उन्होंने सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी संभावनाएं बरकरार रखी हैं. बांग्लादेश ने सभी तीन ग्रुप मैच भी जीते थे, जिसमें चिर प्रतिद्वंद्वी श्रीलंका के खिलाफ जीत भी शामिल थी. हालांकि, सुपर-8 में उन्हें भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों से हार मिली थी और वे इस मैच को बड़े अंतर से जीतने के साथ-साथ यह भी चाहेंगे कि ऑस्ट्रेलिया भारत को बड़े अंतर से हराए.

सेंट विंसेंट के इस मैदान पर बांग्लादेश ने दो मैच खेले हैं, जिसमें दोनों में उसे जीत मिली है, जबकि अफगानिस्तान ने यहां सिर्फ एक मैच खेला है, जिसमें उसने पिछले मैच में ही ऑस्ट्रेलिया को बड़े अंतर से हराकर बड़ी जीत दर्ज की थी.

गुरबाज और रिशद पर नजरें

रहमानुल्लाह गुरबाज़ इस टूर्नामेंट में छह पारियों में 40 की औसत और 142 की स्ट्राइक रेट से 238 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने इस विश्व कप में तीन अर्धशतक बनाए हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 60 रनों की महत्वपूर्ण पारी भी शामिल है। . उन्होंने इस विश्व कप में अपने साथी सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान के साथ तीन शतकीय साझेदारियां भी की हैं, जो अब एक विश्व रिकॉर्ड है। कुल मिलाकर, अफगानिस्तान का भाग्य गुरबाज़ और सलामी साझेदारी पर निर्भर करेगा।

वहीं बांग्लादेश के लिए उनके लेग स्पिन ऑलराउंडर रिशाद हुसैन एक बड़ा नाम बनकर उभरे हैं. इस विश्व कप में उनके नाम 14.6 की औसत और 11.4 की स्ट्राइक रेट से 11 विकेट हैं। वह गेंदों को टर्न कराने के लिए जाने जाते हैं और गुगली पर बहुत कम भरोसा करते हैं। उनकी गेंद औसतन 4.46 डिग्री घूमती है, जो इस विश्व कप में किसी भी स्पिनर के लिए सबसे ज्यादा है. सेंट विंसेंट की इस पिच पर वह अफगानी बल्लेबाजों को चौंका सकते हैं.

टीमें

अफगानिस्तान: राशिद खान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, मोहम्मद इशाक, अजमतुल्लाह उमरजई, करीम जनत, गुलबदीन नाइब, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, नवीन उल हक, नांगेलिया खारोटे, नूर अहमद, फजलहक फारूकी, फरीद अहमद . , मुजीब उर रहमान.

बांग्लादेश: नजमुल शान्तो (कप्तान), तस्कीन अहमद (उप-कप्तान), जकर अली, तनजीद हसन, तनजीम हसन शाकिब, तनवीर इस्लाम, महमुदुल्लाह, महेदी हसन, मुस्तफिजुर रहमान, रिशाद हुसैन, लिटन कुमार दास, शाकिब अल हसन, शरीफुल इस्लाम , सौम्या. सरकार, मो. तौहीद हृदयोय.

Also read…

लखनऊ में धर्म छिपाकर हिंदू लड़की से की शादी, पिता और भाई ने भी किया रेप

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन