नागपुर. भारतीय क्रिकेट टीम ने तीसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 215 रन बनाए और दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में 11 रनों पर 2 विकेट झटक लिए. अफ्रीका की टीम ने स्टीयान वान जिल (0) और नाइटवॉचमैन इमरान ताहिर (4) का विकेट गंवाया है. दिन का खेल खत्म होने तक डीन एल्गर सात और हाशिम अमला खाता खोले बगैर नाबाद लौटे. 
 
जिल का विकेट रविचंद्रन अश्विन के खाते में गया जबकि ताहिर को रवींद्र जडेजा ने आउट किया. अफ्रीकी टीम पहली पारी की तुलना में 204 रन पीछे है. इससे पहले, साइमन हार्मर (78-4) और मोर्ने मोर्कल (35-3) ने उम्दा गेंदबाजी करते हुए भारत की पहली पारी 215 रनों पर समेट दी. भारतीय टीम ने 78.2 ओवरों का सामना किया.
 
भारत की ओर से मुरली विजय ने सबसे अधिक 40 रन बनाए जबकि रवींद्र जडेजा ने 34 तथा रिद्धिमान साहा ने 32 रन जोड़े. दक्षिण अफ्रीका की ओर से कागिसू राबाडा, डीन एल्गर और इमरान ताहिर ने एक-एक सफलता हासिल की. भारत का पहला विकेट 50 के कुल योग पर गिरा. शिखर धवन 12 रन बनाकर डीन एल्गर क गेंद पर उन्हीं के हाथों लपके गए.
 
इसके बाद विजय और चेतेश्वर पुजारा (21) ने दूसरे विकेट के लिए 19 रन जोड़े. विजय को मोर्ने मोर्कल ने एक बेहतरीन गेंद पर आउट किया. विजय ने 84 गेंदों का सामना कर 40 रन बनाए. उनकी पारी में तीन चौके और एक छक्का शामिल है. पहले सत्र में भारत ने 78 रनों पर दो विकेट गंवाए थे. दूसरे सत्र में भारत ने सबसे पहले पुजारा को खोया. पुजारा ने 43 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए. उन्हें 94 के कुल योग पर साइमन हार्मर ने अपनी ही गेंद पर लपका.
 
इसके बाद 115 के कुल योग पर अजिंक्य रहाणे (13) तथा 116 के कुल योग पर कप्तान विराट कोहली (22) आउट हुए. कोहली ने 55 गेदों पर दो चौके लगाए. रहाणे और कोहली को मोर्कल ने आउट किया. रोहित शर्मा का विकेट 125 के कुल योग पर गिरा. रोहित हार्मर की गेंद पर अब्राहम डिविलियर्स के हाथों लपके गए. रोहित ने दो रन बनाए. रोहित की विदाई के बाद रिद्धिमान साहा और जडेजा ने सातवें विकेट के लिए 48 रन जोड़े.
 
जडेजा 173 के कुल योग पर आउट हुए.  जडेजा ने 54 गेंदों का सामना कर छह चौके लगाए. इसके बाद साहा ने अश्विन (15) के साथ 28 रनों की साझेदारी की. अश्विन और साहा ने नौ ओवर बल्लेबाजी की. साहा 201 के कुल योग पर आउट हुए जबकि अश्विन का विकेट 215 के कुल योग पर गिरा. साहा ने 106 गेंदों का सामना कर चार चौके लगाए. 
 
चार मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से आगे चल रहा है. उसने मोहाली में खेला गया पहला टेस्ट 108 रनों से जीता था. बेंगलुरू में खेला गया दूसरा टेस्ट बारिश में धुल गया था.
 
IANS

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App