नई दिल्ली. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आज 5 नवंबर को अपना 31वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. कोहली ने अपने प्रदर्शन से टीम इंडिया को कई बड़े मैच जिताए हैं और उनका नाम विश्व भर में छाया हुआ है. हालांकि आज 5 नवंबर को दो ऐसे क्रिकेटरों का भी बर्थडे है जो टीम इंडिया में अभी तक जगह नहीं बना सके और वह गुमनामी के अंधेरे में रह गए. हालांकि इनमें एक खिलाड़ी तो ऐसा है जो विराट कोहली के साथ भी खेल चुका है.

हम बात कर रहे हैं भारतीय क्रिकेट प्रदीप सांगवान की जो कोहली के साथ U19 वर्ल्ड कप 2008 में टीम का हिस्सा थे. इसके साथ ही एक खिलाड़ी हैं अबु नेचिम जिनका बर्थडे भी 5 नवबंर को आता है. अबु नेचिम U19 वर्ल्ड कप 2006 में टीम का हिस्सा थे, इस टीम में रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा जैसे दिग्गज क्रिकेटरों थे. हालांकि अबु नेचिम को U19 वर्ल्ड कप 2006 के मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था.

प्रदीप सांगवान दिल्ली की टीम को फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रिप्रजेंट करते हैं, हालांकि यह मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले हैं. सांगवान बाएं हाथ के गेंदबाज हैं. सांगवान 2005 में दिल्ली अंडर -15 टीम के सदस्य थे और उन्होंने 6 मैचों में 31 विकेट लिए और कोलकाता में फाइनल में अंतिम विकेट के लिए 150 रन की साझेदारी में 63 रन बनाए. सांगवान को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2018 के लिए दिल्ली टी20 टीम के कप्तान के रूप में नामित किया गया है और उन्होंने कप्तान के रूप में ऋषभ पंत को रिप्लेसमेंट किया था.

View this post on Instagram

Believe come from this man @virat.kohli 😎

A post shared by Pradeep Sangwan (ps) (@pradeep_sangwan_official) on

View this post on Instagram

What I found Memories

A post shared by Pradeep Sangwan (ps) (@pradeep_sangwan_official) on

अंडर-19 वर्ल्ड 2008 के बाद आईपीएल की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल्स) ने उन्हें खरीदा. साल 2011 में यह कोलकाता के लिए आईपीएल खेले और फिर साल 2018 में यह मुंबई इंडियन्स की टीम में शामिल हुए थे. अगर इनके करियर की बात करें तो सांगवान ने 7 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं जिनमें उनका स्कोर 122 रन है. इसके साथ ही गेंदबाजी से कमाल करते हुए इन्होंने 33 विकेट चटकाए और एक पारी में 5 विकेट दो बार लिए हैं. इनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 46 रन देकर 5 विकेट का है. वहीं लिस्ट ए क्रिकेट में इनके नाम 6 मैच हैं जिसमें इनके बल्ले से 95 रन निकले और 13 विकेट चटकाए, इसके साथ ही टी20 के 5 मैच खेलते हुए यह 28 विकेट ले चुके हैं.

वहीं अबु निचेम घरेलू क्रिकेट में असम के लिए खेलते हैं और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके हैं. अबु निचेम रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में असम क्रिकेट टीम की कप्तानी कर चुके हैं. 36 फर्स्ट क्लास मैचो में इनके नाम 544 रन हैं और 104 विकेट हैं. वहीं लिस्ट ए में 24 मैचों में यह 142 रन बनाते हुए 24 विकेट ले चुके हैं. टी20 क्रिकेट में यह 31 मैच खेल चुके हैं जिनमें इनके नाम 78 रन और 25 विकेट हैं.

ये भी पढ़ें

Happy Birthday Virat Kohli: क्रिकेट किंग विराट आज सेलिब्रेट कर रहे हैं अपना बर्थडे, जन्मदिन पर कोहली ने लिखा इमोशनल लेटर जो हर शख्स को पढ़ना चाहिए

Happy Birthday Virat Kohli: बर्थडे ब्वॉय विराट कोहली के अलावा इन क्रिकेटर्स ने की बॉलीवुड एक्ट्रेस के साथ शादी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App