नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आज अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं, भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज के दूसरे मैच के बाद टीम इंडिया ने विराट कोहली के जन्मदिन का जश्न मनाया. विराट कोहली से जुड़े कुछ फैक्ट्स आज हम आपको बताने जा रहे हैं. विराट कोहली का हमेशा से ये मानना रहा है कि सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत और अनुशासन का कोई अन्य विकल्प नहीं है. भारतीय क्रिकेटरों ने कोहली को केक से पोत दिया.  गौरतलब है कि खिलाड़ियों ने विराट कोहली के जन्मदिन सेलिब्रेट करने की राह में हार को सामने नहीं आने दिया और जमकर मस्ती की है.
 
विराट कोहली से जुड़े कुछ फैक्ट्स
 
1) विराट कोहली ने टी20 की 212वीं इनिंग में अपने 7000 रन पूरे किए, आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि वह सबसे तेजी से ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे बैट्समैन हैं. गौरतलब है कि विराट कोहली से पहले क्रिस गेल (192 इनिंग) ने ऐसा किया था.
 
2) विराट कोहली के फैंस के कम फैंस ही शायद इस बात को जानते होंगे कि वह अपने हाथ पर एक काला धागा बांधते हैं. केवल इतना ही नहीं, विराट को टैटू का भी शौक है, उनके शरीर पर कई टैटू बनवाए हुए हैं. 
 
3) विराट कोहली की राशि वृश्चिक है और उनके दांए हाथ पर वृश्चिक का एक टैटू बना है. सिर्फ इतना ही नहीं, दाए हांथ पर विराट कोहली ने चाइनीज शब्द का टैूट बनवाया है, आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि इस चाइनीज शब्द का अर्थ ‘विश्वास’ है.
 
4) टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा हमेशा सुर्खियों में छाए रहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोनों एक दूसरे को आखिर कितने लंबे आरसे से जानते हैं. नहीं, तो हम आज आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि दोनों बचपन से दोस्त हैं. केवल इतना ही नहीं, बचपन में अनुष्का शर्मा विराट कोहली संग क्रिकेट भी खेला करती थीं. 
 
5) गरीब बच्चों के लिए विराट कोहली ने ‘विराट कोहली फाउंडेशन’ नाम की संस्था को भी ओपन किया है, जिससे वो बच्चों के लिए फंड जमा करते हैं.
 
6) विराट कोहली के फैंस को शायद ही ये बात पता होगी कि उन्हें अपनी मां के हाथ की बनी मटन बिरयानी और खीर पसंद है.
 
7) अनुष्का शर्मा के पिता आर्मी ऑफिसर रहे हैं और उस दौरान अनुष्का का भाई कर्णेश क्रिकेट खेलता था. विराट भी उसके साथ खेलते थे. तब से अनुष्का और विराट की दोस्ती है.
 
8) विराट कोहली के फैंस को शायद ही ये बात पता होगी कि उन्हें अपनी मां के हाथ की बनी मटन बिरयानी और खीर पसंद है.
 
9) विराट कोहली टी 20 आई में दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी हैं, केवल ब्रैंडन मैक्कुलम (2140) ने विराट कोहली से ज्यादा रन बनाए हैं. 
 
10) विराट कोहली टी -20 में 7000 रन बनाने वाले आठवें बल्लेबाज बने, बता दें कि इस लिस्ट में पहले से क्रिस गेल, ब्रैंडन मैक्कुलम, किरॉन पोलार्ड, डेविड वॉर्नर, ब्रैड हॉज, ड्वेन स्मिथ और शोएब मलिक शामिल हैं.
 
11) विराट कोहली 50 या उससे अधिक टी 20आई पारी में बल्लेबाजी करने वाले 36वें बल्लेबाज बने. विराट कोहली सैकेंड सबसे ज्यादा रन लेने वाले खिलाड़ी हैं.
 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App