नई दिल्ली: 20 साल लंबे क्रिकेट करियर के बाद टीम इंडिया के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया. आशीष नेहरा ने बुधवार को अपने होम ग्राउंड दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में आखिरी मैच खेला. टीम इंडिया ने भी नेहरा के आखिरी मैच को यादगार बनाने के लिए हर संभव कोशिश की. पहले तो मैच में ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 80-80 रन की पारी खेल कर टीम इंडिया की जीत की नींव रखी. उसके बाद बचा-खुचा काम बाकी बल्लेबाजों ने कर दिया. रोहित और धवन ने नेहरा के इस आखिरी मैच में ऐसी बल्लेबाजी की जिससे की टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 में पहली बार जीत हासिल की बल्कि पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी भी की. मैच को 53 रनों से जीतकर टीम इंडिया ने नेहरा को यादगार विदाई दी. भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवरों में तीन विकेट पर 202 रन बनाए जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम आठ विकेट पर 149 रन ही बना सकी. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली. मैच खत्म होने के बाद कप्तान विराट कोहली और अन्य खिलाड़ियों ने भांगड़ा डांस भी किया.
 
दरअसल नेहरा जब ग्राउंड का चक्कर लगाकर दर्शकों का अभिवादन कर रहे थे विराट कोहली और अन्य प्लेयर बीच-बीच में भांगड़ा डांस भी करते नजर आए. खुद आशिष नेहार भी विराट और शिखर धवन को डांस करते देख हंसने लगे. नेहरा कि विदाई को यादगार बनाने के लिए टीम ने कोई कसर नहीं छोड़ी. ग्राउंड पर खुद कप्तान कोहली और शिखर धवन ने आशीष नेहरा को कंधे पर उठाकर स्टेडियम का चक्कर लगाया. 
 
बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने ऐसी शुरुआत की कि न्यूजीलैंड के उम्मीदों पर पानी फेर दिया. रोहित शर्मा और शिखर धवन की विस्फोटक पारी ने भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. रोहित ने 55 गेंद में 80 रन का ताबतोड़ पारी खेली. रोहित ने 55 गेंद में 6 चौके और 4 छक्के जड़ा. दूसरे छोर पर शिखर धवन ने 52 गेंद में ही 10 चौके और 6 छक्कों की मदद से 80 रन की पारी खेली. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पांड्या टीम के लिए रन नहीं बना पाए और शून्य के स्कोर पर चलता बने. कप्तान कोहली और महेंद्र सिंह धोनी क्रमश: 26 और 7 रनों की नावाद पारी खेल कर न्यूजीलैंड को जीत के लिए 203 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. न्यूजीलैंड को 6 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा. जबकि 18 रन पर दूसरा. 54 रन के स्कोर पर टीम के कप्तान केन विलियमसन भी चलता बने. इसके बाद न्यूजीलैंड टीम भारत की शानदार गेंदबाजी और एक के बाद एक विकेट ने उबरने को मौका नहीं दिया. न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 149 रन ही बना सकी.
 
जिस बच्चे को किया था सम्मानित उसी की कप्तानी में संन्यास लिए नेहरा
 
आशीष नेहरा के लिए ये इत्तफाक ही था कि जिस बच्चे को कभी नेहरा ने सम्मानित किया था उसी की कप्तानी में उन्होंने संन्यास लिया. जी हां, हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की जिन्हें 14 साल पहले 2003 में अंडर-16 के एक मैच में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आशीष नेहरा ने सम्मानित किया था. उस समय कोहली मात्र 15 साल के थे. खुद नेहरा को भी ऐसा आभास नहीं रहा होगा कि वे एक दिन विराट की कप्तानी में मैच खेलेंगे. बता दें कि नेहरा ने साल 1999 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. नेहरा ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 17 टेस्ट, 120 वनडे और 27 टी-20 मैच खेलकर रिटायर हुए. 
 
टी-20 में भारत की सबसे बड़ी साझेदारी
 
न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में भारत ने अपना नया रिकॉर्ड भी बना डाला. रोहित और शिखर 11 टी-20 पारियों में 50 से ज्यादा रन को ओपनिंग साझेदारी नहीं कर सके थे लेकिन इस मैच में दोनों के बीच 158 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की. इससे पहले भारत की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी 138 रनों की थी जो कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धर्मशाला में बनाई थी. रोहित और शिखर ने 80-80 रन की पारी खेली. इस टी-20 सीरीज में युवा बल्लेबाज श्रेयर अय्यर भारत के लिए खेलने वाले 17वें टी-20 खिलाड़ी बने. इस सीरीज के लिए टीम में शामिल किए गए युवा बल्लेबाज श्रेयर अय्यर को कोच रवि शास्त्री ने ब्लू कैप सौंपी. 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App