लंदन. वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लैम विंबलडन के फाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने लगातार दूसरे साल फाइनल में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को मात दी. टेनिस के इतिहास में सर्वाधिक 17 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीत चुके फेडरर को जोकोविक ने 7-6, 6-7, 6-4, 6-3 से हराया. लगातार तीसरे वर्ष विंबलडन के फाइनल में पहुंचे जोकोविक यहां अब तक तीन और कुल नौ ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं.

आपको बता दें कि पिछले पांच वर्षो में ऐसा कोई वर्ष नहीं गया जिसमें जोकोविक ने कोई खिताब न जीता हो. इस वर्ष वह आस्ट्रेलियन ओपन में खिताबी जीत हासिल कर चुके हैं. दूसरी ओर फेडरर पिछले पांच वर्ष में सिर्फ तीन बार ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिताओं के फाइनल में पहुंचने में सफल रहे हैं, जिसमें से उन्होंने सिर्फ एक, 2012 में विंबलडन में खिताबी जीत हासिल की है.

दोनों दिग्गजों के बीच अब तक कुल 40 मैच हुए है. एकदूसरे के खिलाफ फेडरर-जोकोविक ने 20-20 जीत हासिल की है. ग्रैंड स्लैम की बात करें तो दोनों खिलाड़ी अब तक 13 बार एकदूसरे से भिड़ चुके हैं, जिसमें जोकोविक ने 7 और फेडरर ने छह बार जीत दर्ज की है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App