कानपुर. भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच भारत के इतिहास का 500वां टेस्ट मैच हैं. कानपुर में खेले जा रहे इस मैच में टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. अश्विन ने टेस्ट मैचों में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए हैं. इसी के साथ वह विश्व के दूसरे सबसे तेज गेंदबाज और सबसे तेज भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. 

इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
ग्रीनपार्क स्टेडियम में हो रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच की दूसरी पारी में भारत के स्टार गेंदबाज अश्विन ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज केन विलियमसन को अपना 200वां शिकार बनाया. इसके साथ अश्विन विश्व के दूसरे सबसे तेज टेस्ट गेंदबाज बन गए है जिन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया है. क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर क्लेरी ग्रिमेट के नाम दर्ज है. उन्होंने 36वें टेस्ट में यह कीर्तिमान स्थापित किया था.
 
 
अश्विन ने सबसे कम टेस्ट मैचों में 200 विकेट हासिल करने का भारतीय रिकॉर्ड भी बनाया है. उन्होंने यह उपलब्धि अपने 37वें मैच में हासिल की है. इससे पहले यह भारतीय रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम था. हरभजन ने 46वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी. अश्विन के नाम सबसे तेज 100 विकेट लेने का भारतीय रिकॉर्ड भी है. जो उन्होंने 18 टेस्ट मैच खेल कर कायम किया था.