कानपुर. भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारतीय स्पिनर्स का दबदबा देखने को मिला. न्यूजीलैंड के बल्लेबाज आज रविंद्र जडेजा और आर अश्विन की फिरकी से चकमा खा गए. पहली पारी के टीम इंडिया के 318 रनों का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 56 रन पहले ही घुटने टेकने पर मजबूर हो गई. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 215 रनों की लीड बना ली है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
कानपुर मे खेले जा रहे भारतीय इतिहास के 500वें टेस्ट मैच के दूसरे दिन फ्लॉप साबित हुए स्पिनर्स ने तीसरे दिन कमाल कर दिया तो वहीं दूसरी पारी में बल्लेबाजों ने भी सधी हुई शुरुआत कर टीम को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया है. दूसरी पारी में टीम इंडिया ने एक विकेट खोकर 159 रन बना लिए हैं. टीम को लोकेश राहुल के रूप में एक विकेट गंवाना पड़ा. राहुल ने 38 रन बनाए.
 
इससे पहले 152 के स्कोर से आगे खेलने आई न्यूजीलैंड की टीम को पहला झटका टॉम लैथम के रूप में लगा. अश्विन ने लैथम को एलबीडब्ल्यू आउट कर टीम को दिन की पहली सफलता दिलाई. लेकिन जल्द ही जडेजा ने भी टीम को जश्न मनाने का एक और मौका दे दिया. अगले ओवर में ही जडेजा ने रॉस टेलर को अपनी फिरकी के जाल में फंसा कर एलबीडब्ल्यू आउट कर वापस पैवेलियन का रास्ता दिखा दिया. न्यूजीलैंड की टीम में हड़कंप मचाते हुए अश्विन ने कप्तान केन विलियमसन की गिल्लियां बिखेर कर भारत को चौथी सफलता 170 रनों के स्कोर पर ही दिला दी. टीम की ओर से विलियमसन ने ही सबसे ज्यादा 75 रनों का योगदान दिया.
 
 
चार विकेट खोकर न्यूजीलैंड की टीम बैकफुट पर आ गई थी. टीम को संभालते हुए ल्यूक रौंची और सैंटनर ने पांचवें विकेट के लिए 49 रन जोड़े ही थे कि जडेजा ने फिर अपनी फिरकी का कमाल दिखाते हुए रौंची को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. लंच के बाद तो टीम इंडिया इतनी आक्रामक हो गई कि न्यूजीलैंड की टीम को वापसी का मौका ही नहीं दिया और 255 के स्कोर पर अश्विन ने सैंटनर को साहा के हाथों कैच आउट करा दिया. इसके बाद लगातार दो गेंदों में दो विकेट झटक कर जडेजा ने न्यूजीलैंड टीम की कमर ही तोड़ दी. टीम इंडिया के गेंदबाजों ने इतना आक्रामक रवैया अपना रखा था कि न्यूजीलैंड के अंतिम चार विकेट महज 10 गेंदों पर ही झटक लिए. इसके साथ ही टीम इंडिया ने वापसी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम को 262 रनों पर समेट दिया.
 
 
तीसरे दिन के खेल में जडेजा ने 73 रन देकर 5 विकेट लिए तो अश्विन ने 93 रनों पर 4 विकेट अपने नाम किए. हालांकि अपनी दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 215 रनों की बढ़त बना ली है. फिलहाल क्रीज पर मुरली विजय 64 रन और चेतेश्वर पुजारा 50 रनों के साथ बने हुए है.