नई दिल्ली: आईसीसी ने क्रिकेट विश्व कप 2019 का मैच शेड्यूल जारी कर दिया है. 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेले जाने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप के मुकाबले में दुनिया भर की 10 चुनिंदा टीमें हिस्सा लेंगी. विश्व कप टूर्नामेंट का पहला मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. वहीं भारत टूर्नामेंट का अपना पहला मुकाबला 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा जबकि पाकिस्तान से टीम इंडिया की पहली भिड़ंत 16 जून को होगी. यह पांचवां मौका है जब क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन इंग्लैंड में हो रहा है.

2019 विश्व कप के सारे मैच इंग्लैंड के अलग-अलग 11 शहरों में खेले जाएंगे. इनमें ओवल, एजबेस्टन, ट्रेंट ब्रिज, टॉन्टन, कार्डिफ और चेस्टर ली स्ट्रीट, हैडिंग्ले, ओल्ड ट्रैफोर्ड, ब्रिस्टल, साउथैम्पटन, के मैदान शामिल हैं. इस पूरे टूर्नामेंट में अधिकतर मैच दिन में ही खेले जाएंगे, केवल 7 मैच ऐसे हैं जो डे-नाइट होंगे. टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा.

आईसीसी ने फाइनल के लिए 15 जुलाई की तारीख को रिजर्व रखा है. इस बार के विश्व कप में अफगानिस्तान टीम भी खेलती नजर आएगी. ऑस्ट्रेलिया का पहला मुकाबला एक जून को अफगानिस्तान के खिलाफ होगा. आइए जान लेते हैं विश्व कप 2018 में भारत का किस दिन, किस टीम से किस मैदान पर मैच है.

16 जून को पाकिस्तान से होगा भारत का मुकाबला

आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2019 में खेले जाने वाले मुकाबले में 16 जून को भारत का सामना चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा. फिलहाल भारत और पाकिस्तान के बीच कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेला जा रही है. ऐसे में यह मुकाबला काफी रोमांचक होगा क्योंकि अभी तक आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच जितने भी मुकाबले खेले गए हैं काफी करीबी रहे हैं.

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में भारत के मैच की लिस्ट
5 जून- दक्षिण अफ्रीका (साउथेम्प्टन)
9 जून- ऑस्ट्रेलिया ( ओवल )
13 जून- न्यूजीलैंड ( नॉटिंघम )
16 जून- पाकिस्तान (मैनचेस्टर)
22 जून- अफगानिस्तान (साउथेम्प्टन)
27 जून- वेस्टइंडीज (मैनचेस्टर)
30 जून- इंग्लैंड (बर्मिंघम)
2 जुलाई- बांग्लादेश (बर्मिंघम)
6 जुलाई- श्रीलंका (लीड्स)

सेमीफाइनल और फाइनल के मुकाबले
9 जुलाई- पहला सेमीफाइनल (मैनचेस्टर)
11 जुलाई- दूसरा सेमीफाइनल (बर्मिंघम)
14 जुलाई- फाइनल (लॉर्ड्स)

पाकिस्तान चुनाव 2018ः पाक चुनाव में इमरान खान के लिए चल रहा ‘वोट फॉर कप्तान’ कैंपेन, वसीम-वकार सहित कई क्रिकेटरों ने किया पीटीआई प्रमुख का समर्थन

टेस्ट मैच से पहले अनुष्का शर्मा से दूर हुए विराट कोहली, खिलाड़ियों को पत्नी और गर्लफ्रेंड्स से दूर रहने के निर्देश

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App