कोलकाता. पूरी टीम के एकजुट प्रदर्शन की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों से हरा दिया. नाइट राइडर्स से मिले 168 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सनराइजर्स नौ विकेट खोकर 132 रन ही बना सके. पहले ही ओवर में दो अहम विकेट चटकाने वाले उमेश यादव को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

सनराइजर्स की ओर से मोएसिस हेनरिक्स (41) संघर्ष करने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे. नाइट राइडर्स को उमेश यादव ने शानदार शुरुआत दिलाते हुए पहले ही ओवर में डेविड वार्नर (4) और नमन ओझा (0) के विकेट चटका डाले और सनराइजर्स को हिला कर रख दिया. गंभीर ने चौथे ओवर से ही स्पिन गेंदबाजों को आक्रमण पर लगा दिया और ब्रैड हॉज ने पांचवें ओवर में टीम को तीसरी सफलता दिला दी. 

शिखर धवन 15 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 15 रन बनाकर मनीष पांडेय को कैच थमा पवेलियन लौटे. हेनरिक्स एक छोर संभालकर संघर्ष करते रहे, लेकिन दूसरे छोर से लगातार गिरते विकेटों के बीच रन गति बेहद धीमी होती चली गई. ब्रैड हॉज ने अंतत: 15वें ओवर की पहली गेंद पर हेनरिक्स के संघर्ष पर भी विराम लगा दिया. हेनरिक्स 33 गेंदों में दो चौके और दो छक्का लगाकर मनीष पांडेय के हाथों कैच आउट हुए.

18वां ओवर लेकर आए बोथा की लगातार तीन गेंदों पर छक्का जड़कर कर्ण शर्मा (32) ने दर्शकों का मनोरंजन जरूर किया. अपनी टीम को वह करिश्माई जीत दिलाने से पहले इसी ओवर की आखिरी गेंद पर ऊंचा शॉट लगाने के प्रयास में सूर्यकुमार यादव के हाथों लपक लिए गए. नाइट राइडर्स के लिए हॉज और उमेश ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि आंद्रे रसेल, बोथा और चावला को एक विकेट मिला. दो बल्लेबाज रन आउट हुए.

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे नाइट राइडर्स ने निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट खोकर 167 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा (30) और गौतम गंभीर (31) ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े. छठे ओवर में सनराइजर्स के कप्तान डेविड वार्नर ने कर्ण शर्मा को आक्रमण पर लगाया और ओवर की दूसरी ही गेंद पर उन्होंने गंभीर का विकेट हासिल कर नाइट राइडर्स को पहला झटका दे दिया.

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मनीष पांडेय (33) ने उथप्पा के साथ दूसरे विकेट के लिए 24 रन जोड़े. कर्ण ने अपने तीसरे और पारी के 11वें ओवर में उथप्पा को भी पवेलियन की राह दिखा दी. नाइट राइडर्स को आईपीएल-8 में कई जीत दिलाने वाले आंद्रे रसेल (1) भी अगले ही ओवर में बिपुल शर्मा का शिकार हो गए. इसके साथ ही नाइट राइडर्स के विकेट गिरने का सिलसिला चल पड़ा.

एक समय 111 रनों पर पांच विकेट गिरने के बाद यूसुफ पठान (30) ने जोहान बोथा (12) के साथ छठे विकेट के लिए 15 गेंदों में 28 रनों की साझेदारी कर नाइट राइडर्स को सम्मानजनक स्कोर दिलाया. यूसुफ ने 19 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए. सनराइजर्स की ओर से भुवनेश्वर कुमार और कर्ण को 2-2 विकेट मिले. मोएसिस हेनरिक्स को एक सफलता मिली.