नई दिल्ली, सुमित चौधरी: चीन और पाकिस्तान की सीमा पर बढ़े तनाव के बीच भारत ने भी कमर कसनी शुरू कर दी है. चीन और पाकिस्तान से टकराने के लिए भारतीय रेलवे ने सेना से हाथ मिलाया है. अब भारतीय रेलवे पहली बार सेना के साथ मिलकर चीन और पाकिस्तान की सीमा तक पटरियां बिछाने का काम करने जा रहा है. भारतीय सेना के लिए वेस्टर्न सेक्टर(पाकिस्तान) और ईस्टर्न सेक्टर (चीन) बेहद ही महत्वपूर्व हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए इनकी सीमाओं तक पटरियों का जाल बिछाया जाएगा. खास बात ये है कि इंडियन रेलवे ये पटरियां अपने बजट से बिछाएगा.

बताया जा रहा है कि फॉरवर्ड एरिया में रेल इंफ्रास्ट्रक्चर में तेजी से काम किया जाएगा. जिससे कि युद्ध की स्थिति में दुश्मन से तेजी से निपटा जा सके. इन सब के बीच सेना का ज्यादा फोकस ईस्टर्न सेक्टर (चीन) की तरफ ज्यादा है. इसीलिए अरुणाचल प्रदेश का शीला पठार, मरगॉन्ग सीलक और भलूपोनांग और तेजपुर का न्यू मिसा मारी और नागालैंड के माकुम क्षेत्र में सबसे पहले काम किया जाएगा. सेना और रेलवे के इस कदम से वेस्टर्न और ईस्टर्न सेक्टर को न सिर्फ जोड़ा जा सकेगा बल्कि दोनों तरफ से युद्ध की स्थिति बनती है तो उससे भी अच्छी तरह निपटा जा सकेगा.

इस काम को अंजान देने के लिए भारतीय रेलवे और भारतीय सेना पहली बार साथ काम करेंगे. जल्द ही रेलवे के अधिकारी फॉरवर्ड एरिया का मुआयना करने के लिए जाएंगे. इसके अलावा सेना के लिए चलने वाली ट्रेन की स्पीड को बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है. पहले इस ट्रेन की स्पीड 15 से 30 किमी प्रति घंटा थी जिसको बढ़ाए जाने पर विचार किया जा रहा है. इसके पीछे ये तर्क दिया जा रहा है कि स्पीड बढ़ाने से सेना के पास सामान और गोला बारूद एक जगह से दूसरी जगह जल्दी पहुंचाया जा सकेगा. इसके साथ ही एक ऑनलाइन सिस्टम भी बनाया जाएगा जिससे कि ट्रेन की लोकेशन को ट्रेस किया जा सके. इस सिस्टम को इस्तेमाल करने का अधिकार सिर्फ भारतीय सेना के पास होगा.

इन सब के अलावा ट्रेन रिजर्वेशन में डिफेंस फोर्सेज का कोटा बढ़ाने की भी बात पर विचार किया जा रहा है. हर साल रेलवे 600 से 800 ट्रेन मिलिट्री स्पेशल के नाम से चलाती है. यही नहीं भारतीय सेना हर साल 2 हजार करोड़ इंडियन रेलवे को देती है.

चीन के विदेश मंत्री ने कहा- भारतीय हाथी और चीनी ड्रैगन मिल जाएं तो एक और एक ग्‍यारह हो सकते हैं

इंडियन रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी, ट्रांसफर कर सकेंगे अपना कन्फर्म टिकट किसी और के नाम पर

विश्व में चौथी सबसे ताकतवर है भारतीय सेना, चीन तीसरे और पाकिस्तान तेरहवें नंबर पर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App