श्रीनगर: हिंदुस्तान की तबाही के लिए जो बम बारूद पाकिस्तान ने अब तक जमा किया था, उसे पीएम मोदी के सुपर प्लान ने रातोंरात मिट्टी बना दिया है. अब ना पाकिस्तान की गोली असर दिखा पायेगी और ना पाकिस्तानी बम ही हिंदुस्तान का कुछ बिगाड़ सकेंगे. हिंदुस्तान को ऐसे करीब 14 हज़ार सुरक्षा कवच मिल रहे हैं, जिनके बाद हिंदुस्तानी सरहद की हिफाज़त करने वाले हमारे टाइगर जैसे जवानों का बाल भी बांका नहीं हो सकेगा.

सरहदी इलाकों में रहने वाले लोगों को पाकिस्तानी गोलीबारी से पूरी तरह महफूज रखने के इस प्रोजेक्ट पर तकरीबन 415 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इससे 3300 किमी लंबी सरहद पर 14 हज़ार से ज्यादा बंकर बनाये जायेंगे. ये बंकर दो तरह के होंगे. इंडिविजुएल और कम्युनिटी बंकर. आधे से ज्यादा बंकर पुंछ और राजौरी सेक्टर में बनाये जायेंगे क्योंकि इसी इलाके में पाकिस्तान सबसे ज्यादा गोलीबारी करता है.

बॉर्डर के इलाके में रहने वाले लोगों के लिए अपना घर छोड़ना आसान नहीं है. साथ ही सरहद पर सेना की मौजूदगी भी जरूरी है, लेकिन बीते साल पाकिस्तान की तरफ से की गई गोलाबारी में भारत को काफी नुकसान उठाना पड़ा था. उसी के जवाब में भारत ने इतनी भारी संख्या में बंकर बनाने का प्लान तैयार किया गय़ा है.जरूरत के वक्त 14 हज़ार बंकर वाकई कारगर साबित होंगे क्योंकि बंकर बॉर्डर की ज़रूरत हैं. इसीलिए बॉर्डर पर रहने वाले कुछ लोग निजी तौर पर बंकर भी बना चुके हैं. इंडिया न्यूज़ संवाददाता अजय जांड्याल ऐसे कई परिवारों से मिले. जिनकी हिफाजत का जरिया ऐसे ही प्राइवेट बंकर हैंजो उन्होंने खुद बनाये हैं. लेकिन सरकारी कम्यूनिटी बंकर बनने के बाद इनकी ज़िंदगी काफी महफूज़ हो जाएगी क्योंकि ये प्राइवेट बंकर सरकारी बंकर जितने मजबूत नहीं हैं. वीडियो मे ंदेखें पूरा शो…

 

सलाखें: बार डांसर के प्यार में लुटाए थे 2 करोड़ रुपए, बेवफाई करने पर किया सिर कलम!

सलाखें: पीएम मोदी ने किया हाफिज़ सईद का जीना हराम !