नई दिल्ली: नागपुर टेस्ट में मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा की पारियों ने विराट कोहली को भी खुश कर दिया होगा, क्योंकि इस सीरीज़ के बाद उस विदेशी दौरे पर हिंदुस्तान को जाना है, जहां का रिकॉर्ड बेहद खराब हैं. लेकिन जिस कप्तान के पास विजय और पुजारा जैसे बल्लेबाज़ हो. उसका आधा काम तो पहले ही आसान हो जाता हैं. भारतीय टीम जीस तरह से बल्लेबाजी कर रही है उस हिसाब से तो यही लगात है कि नागपुर में जीत का डंका बजने वाला है. पहले मुरली विजय ने शतक जड़ा उसके कुछ देर बाद चेतेश्वर पुजारा ने भी शतक जड़कर श्रीलंका की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं. फिलहाल विराट कोहली 70 गेंदों पर 6 चौकों के साथ 54* रन बना चुके हैं.अब तक की पारी में विराट का स्ट्राइक रेट 77.14 का है. विराट कोहली हर मैच में कुछ न कुछ नया रिकॉर्ड काम करते जा रहे हैं. एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले भारतीय कप्तान की सूची में भी विराट संयुक्त रूप से टॉप पर पहुंच गए हैं

टेस्ट क्रिकेट में अगर स्ट्राइक रेट की बात हो तो समझना मुश्किल नहीं कि विराट की पारी क्यों खास हैं. मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा की पारी के बाद जब विराट क्रीज पर उतरे तो उन्होंने बता दिया कि उनका 22 गज की पिच पर उनके होने का क्या महत्व हैं. विराट ना सिर्फ खुद रन बनाते हैं, बल्कि विकेट के बीच ऐसी दौड़ भी लगाते हैं कि दौड़ के ही चार रन बना लेते हैं. भारत की पहली पारी में अभी तो 8 विकेट बचे हुए हैं. अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा आने बाकी है. अजिंक्य रहाणे का स्ट्राइक रेट टेस्ट क्रिकेट में 52.94 का है. जबकि रोहित शर्मा भी 54.28 के स्ट्राइक रेट से अपनी ताकत का एहसास करवाते हैं. टीम इंडिया ने श्रीलंका पर बड़ी बढ़त बना ली है और उसकी सिर्फ एक पारी में ही बल्लेबाज़ी की सोच सही साहित हो रही हैं. आज के मैच में मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा के बीच 209 रन की साझेदारी हुई .

बता दें कि नागपुर में गुरुवार ले खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. भारत ने श्रीलंका की पहली पारी के 205 रनों के जवाब में दो विकेट के नुकसान पर 312 रन बना लिए हैं. इसी के साथ भारत ने श्रीलंका पर 107 रनों की बढ़त भी हासिल कर ली है. भारत के अभी दो विकेट गिरे हैं जबकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा नाबाद हैं.

वीडियो में देखें पूरा शो-