नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका की टीमें टी20 सीरीज के पहले मुकाबले के लिए बुधवार को कटक के बारबती स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया के गेंदबाजों में जोश और रफ्तार है तो बल्लेबाजो में होश के साथ शाट्स खेलने की धार है. आईपीएल में बड़े बड़े नामों को घुटने टेकने पर मजबूर करने वाले इस टीम को कप्तान का भरोसा भी मिला है जो इस टीम को और खतरनाक बना रही है. इस टीम में युवा खिलाड़ियों की भरमार है. जिसकी औसत उम्र 24 साल है. इस टीम के सबसे युवा खिलाड़ी की उम्र 18 साल 60 दिन की है. बल्लेबाजी और गेंदबाजी के पैमाने पर टी-20 सीरीज के लिए चुनी गई टीम इंडिया की युवा टीम को परखें तो इसकी बल्लेबाजी के मुकाबले गेंदबाजी थोड़ी कम अनुभवी नजर आती है.

टी-20 सीरीज में शामिल भारतीय टीम की बल्लेबाजी में जहां रोहि , केएल राहुल, दिनेश कार्तिक और एमएस धोनी जैसा अनुभव है. वहीं गेंदबाजी में अनुभव के नाम पर बूमराह और चहल ही है. टीम में शामिल 3 गेंदबाजों को डेब्यू का इंतजार है. वहीं कुछ के पास सिर्फ 1 मुकाबले का अनुभव ही है. बल्लेबाजी में अनुभव भले ही थोड़ा ज्यादा हो पर बैटिंग लाइन अप में कौन किस नंबर पर पर उतरेगा ये तय करना मैनेजमेंट के लिए आसान नहीं होगा. रोहित के हाथ में भारत के भविष्य के सितारे है जिनके पास तीन ऐसे मौके है जो ये तय करेगें कि कौन लंबी रेस का घोड़ा है. रोहित की युवा टीम के लिए अच्छी बात ये है कि कटम में भारत का रिकार्ड बेहद शानदार है. भारत ने कटक में अब तक 21 अंतराष्ट्रीय मुकाबले है जिनमें से 13 में जीत हासिल की है. अब मौका भी है और दस्तूर भी, रोहित को मिली युवा टी-20 टीम काबिल है इसमें कोई शक नहीं बस पहली जीत से ये गैंग टी 20 फारमेंट में रोहित को रईस बना दे इस बात का इंतजार सबको है.

नंबर-4 के चक्कर में ऐसे घनचक्कर बने की विराट अपने पसंदीदा बल्लेबाज लोकेश राहुल को वनड़े टीम में बचा भी नहीं पाए. लेकिन अब कार्तिक के पास टी-20 सीरीज में नंबर-4 पॉजिशन हैं और लोकेश राहुल फिर से फेवरेट पॉजिशन ओपनिंग में लौट रहे हैं. राहुल के लिए ये सिर्फ 20 ओवर्स का खेल नहीं. बल्कि साउथ अफ्रीका रवाना होने से पहले. टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में दांवा ठोकने के तीन मौके हैं. मुरली विजय ने टेस्ट में तो शिखर धवन ने वनडे के जरिए अपनी फॉर्म साबित कर दी है.

वीडियों में देखें पूरा शो-