नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के लिए मैदान एं जंग पूरी तरह से सज चुका है. अब होगी वर्ल्ड क्रिकेट की सबसे बड़ी महाभारत. जो भारत-पाकिस्तान सीरीज से कम नहीं और इसमें स्लेजिंग की कोई लिमिट नहीं. यह मुकाबला कई तरह से काफी अहम है. मुकाबला वर्ल्ड क्रिकेट के दो कप्तानों का भी है. जहां रेस में खुद कंगारू कोहली को वनडे में बेस्ट बता रहे हैं.
 
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क कहते हैं कि फिलहाल विराट जीत की लय में है तो वो वनडे में अच्छे लग रहे हैं. कप्तानों की जंग के साथ-साथ दोनों टीमों में बिग हिटर्स की फाइट कम दिलचस्प नहीं. स्टार्क और हेजलवुड के बिना ऑस्ट्रेलियाई बॉलिंग कमजोर है. वहीं फ्लैट पिचों पर इंडियन अटैक भी शायद न रोक पाएं.
 
 
इससे पहले साल 2013 में भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज की 9 पारियों में 300 प्लस का स्कोर बना था. इस सीरीज को टीम इडिया ने 3-2 से सीरीज जीती थी. जयपुर वनडे में कोहली के तेज शतक के दम पर 360 का टारगेट चेस कियाऔर बेंगलुरु वनडे में रोहित के दोहरे शतक के दम पर 383 रनों का स्कोर खड़ा किया था. टेस्ट में बेहद मुश्किल से आउट होने वाले स्मिथ, वनडे में भारतीय टीम के लिए बड़ी चुनौती शायद ही बन पाएं.भारत के खिलाफ स्मिथ ने 6 टेस्ट मैचों में 60 की औसत से 660 रन बनाए हैं. जिसमें 3 शतक और 1 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं यहां खेले 5 वनडे की 2 पारियों में स्मिथ के नाम सिर्फ 28 रन दर्ज हैं.
 
तभी तो हर इंडियन-ऑस्ट्रेलियन 30 वनडे शतक ठोंक चुके विराट को बेस्ट बल्लेबाज बता रहा है. यहां तक की क्लार्क और वीवीएस लक्ष्मण भी वनडे में विराट कोहली को बेस्ट बल्लेबाज बता रहे हैं.  साफ है विराट, 9-0 के जिस विजयरथ पर सवार होकर कंगारूओं की सवारी की तैयारी में है. उसमें दांव हर कोई टीम इंडिया पर ही खेलना चाहता है. सीरीज शुरू होने से पहले लक्ष्मण ने कहा कि टीम इंडिया जीस लय में चल रही है उसके हिसाब से टीम 4-1 से सीरीज जीत जाएगी. जबकि क्लार्क का कहना है कि सीरीज 3-2 से ऑस्ट्रेलिया जीतेगी. 
 
 
अक्टूबर -नवंबर-2013 वनडे सीरीज भारत दौरा पर 7 मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से मात दी, 2 नतीजा नहीं निकला. उसके बाद टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी. फरवीर-मार्च 2017 दोनों ही सीरीज में ऑस्ट्रलिया ने जीत से शुरुआत की थी. 2010 और 2011 में दो वनडे सीरीज का अनुभव है 11 में  5 मैचों की 2 पारियों में 28 रन भारत में स्मिथ को 2 मैचों में. ओवरऑल 9 वनडे मैचों में  स्मिथ ने भारत केखिलआफ 7 पारियों में 66.71 की औसत से 2 शतक और 1 अर्धशतक के साथ 467 रन बनाएं हैं 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App