नई दिल्ली.  रक्षा बंधन सावन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. इस साल रक्षाबंधन 15 अगस्त 2019 को मनाया जाएगा. यह पर्व भाई-बहन के प्रेम का उत्सव है. इस दिन बहनें भाइयों की कलाई पर रंग बिरंगी रखियां बांधती हैं और भाई उनकी रक्षा का वचन देते हैं. रक्षाबंधन के दिन भाई अपनी बहन को राखी के बदले कुछ उपहार देते है. सावन महीने की पूर्णिमा तिथि 14 अगस्त 2019 को 13:46 से  शुरू होकर और 15 अगस्त 17:59 तक व्याप्त रहेगी. 14 अगस्त को भद्रा व्याप्त रहेगी. 15 अगस्त के दिन भद्रा मुक्त समय होने से रक्षाबंधन संपन्न किया जाएगा. रक्षा बंधन में ये माना जात है कि भद्र राल में राखी नहीं बांधी जाती है. इसे अच्छा नहीं माना जाता है.

जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

इस साल रक्षाबंधन का त्यौहार 15 अगस्त को मनाया जाएगा. इस साल राखी बांधने का शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 49 मिनट से शुरु होकर शाम 6 बजकर 01 मिनट पर खत्म हो जाएगा. राखी की शुभ अवधि 12 घंटे 11 मिनट तक होगा. रक्षाबंधन में दोपहर का शुभ मुहूर्त:13:44 से 16:22 तक होगा.

वेदशास्त्रों के अनुसार रक्षिक को आज के आधुनिक समय में राखी के नाम से जाना जाता है. रक्षा सूत्र को सामान्य बोलचाल की भाषा में राखी कहा जाता है.  इस दिन बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और हर भाई अपनी बहन की रक्षा करने की कसम खाता है.

रक्षा बंधन में ऐसे तैयार करें पूजा की थाली

इस दिन सुबह स्नान करके लड़कियां और महिलाएं पूजा की थाली सजाती हैं. थाली में राखी के साथ रोली या हल्दी, चावल, दीपक, मिठाई रखते हैं. वहीं भाई तैयार होकर टीका करवाने के लिए पूजा या किसी उपयुक्त स्थान पर बैठते हैं. इस दिन पहले अभीष्ट देवता की पूजा की जाती जिसके बाद बहनें भाई को टीका लगाकर राखी बांधती हैं. इस दिन बहनें रक्षाबंधन का अनुष्ठान पूरा होने तक व्रत रखती हैं.

When is Hariyali Teej 2019: जानिए इस साल कब है हरियाली तीज, शुभ मुहूर्त पूजा विधि समेत सारी जानकारी

When is Puri Rath Yatra 2019: जानें कब है उड़ीसा जगन्नाथ रथ यात्रा, क्या है इसका महत्व

One response to “When is Raksha Bandhan 2019: जानें इस साल कब है रक्षाबंधन, इस शुभ मुहूर्त में बहनें बांधें राखी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App