नई दिल्ली. गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की पूजा-अराधना की जाती है. माना जाता है कि विष्णु भगवान संसार में इंसान से लेकर जानवर तक सभी का पालन पोषण करते हैं और अपनी कृपा उनके ऊपर बनाए रखते हैं. कहा जाता है कि गुरुवार के दिन विष्णु जी की पूजा अराधना करने से व्यक्ति के पारिवारिक जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति होती है और आर्थिक समृद्धि का वास होता है. हालांकि गुरुवार को पूजा से पहले कई बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि गुरुवार को विष्णु जी की पूजा विधि.

ऐसे करें गुरुवार को विष्णु जी का पूजन

गुरुवार के दिन सुबह जल्दी उठें और सीधा स्नान कर लें. जिसके बाद साफ सुथरे वस्त्र धारण करें, कपड़ें पीले हों तो और ज्यादा अच्छा है. तैयार होकर घी का दीपक जलाएं और भगवान विष्णु जी की पूजा शुरू कर दें. अगर गुरुवार के दिन किसी तरह का पीला कपड़ा आपके पास पहनने के लिए नहीं है तो विष्णु जी का केसर से तिलक करें. वहीं गुरुवार के दिन विष्णु भगवान को पीले रंग की मिठाई और पीले चावलों का भोग लगाएं. गुरुवार के दिन विष्णु जी को भोग लगाना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है.

दरअसल पीला रंग बृहस्पति देव को प्रिय बताया गया है. इसी वजह से गुरुवार के दिन पीले रंग की खाने की वस्तु का भोग लगाने से अथवा पीले रंग के वस्त्र धारण करने से गुरुदेव प्रसन्न हो जाते हैं. गुरुवार को केले का दान भी काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. काफी संख्या में लोग गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा भी करते हैं. कहा जाता है कि गुरुवार के दिन जल में हल्दी मिलाकर सूर्य देव को चढ़ाएं. ऐसा करने से विष्णु जी की कृपा बनी रहती है.

Guruwar ke Upay in Hindi: गुरुवार के ये उपाय उतारेंगे सिर पर चढ़ा लाखों का कर्जा, बरसेगी विष्णु जी की कृपा

Diwali 2020 Date Calendar: जानिए दिवाली 2020 की तारीख, पूजा विधि व समय, देखें पूरा कैलेंडर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App