Venus Transit 2020: हिंदू धर्मशास्त्रों में राशि का परिवर्तन बड़ा ही महत्वपूर्ण होता है. दरअसल शुक्र का गोचर 29 फरवरी 2020 को रात 1 बजकर 47 मिनट पर मीन राशि से मेष राशि में हो रहा है. शुक्र इसके बाद 28 मार्च 2020 को दोपहर 3 बजकर 55 मिनट तक इसी राशि में मौजूद रहेंगे. मेष राशि शुक्र की शत्रु राशि मानी जाती है. कुछ राशियों के जातकों पर इसका शुभ तो कुछ पर इसका अशुभ प्रभाव पड़ेगा तो चलिए जानते हैं. शुक्र का मेष राशि में गोचर करने पर 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है.

शुक्र गोचर का मेष राशि पर पड़ेगा ये प्रभाव

शुक्र के गोचर का प्रवेश मेष राशि के जातकों के पहले भाव में हो रहा है. पहला भाव लग्न को दर्शाता है. ऐसे में शुक्र का राशि परिवर्तन आपके लिए शुभ होगा. शुक्र का राशि परिवर्तन होने के कारण आप भौतिक सुख सुविधाओं की ओर आकर्षित होंगे. आप अपना धन सुख सुविधाओं को बढ़ाने में खर्च कर सकते हैं. इसके साथ ही शुक्र की सातवां दृष्टि आपके वैवाहिक स्थान पर पड़ रही है. इसके चलते आपका वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा.

शुक्र के गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव

शुक्र का गोचर वृषभ राशि के दूसरे भाव में हो रहा है. दूसरे भाव से धन और कुटुंब का विचार किया जाता है. ऐसे में यह राशि परिवर्तन आपके लिए लाभकारी होगा. राशि परिवर्तन होने के चलते धनलाभ के कई अवसर बनेंगे. आपको अपने ससुराल पक्ष से धन की प्राप्ति हो सकती है. स्त्री पक्ष की तरफ से भी आपको धनलाभ हो सकता है. इसके अलावा यदि आपके परिवार में किसी भी प्रकार की कोई समस्या चल रही है वह भी राशि परिवर्तन के चलते खत्म हो जाएगी.

शुक्र के गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव

बता दें कि शुक्र का गोचर मिथुन राशि के जातकों के तीसरे भाव में हो रहा है. तीसरे भाव से पराक्रम और छोटे भाई बहनों का विचार किया जाता है. शुक्र का राशि परिवर्तन होने के कारण आपके पराक्रम में तो वृद्धि होगी ही इसके साथ ही आपके भाग्य का भी उदय होगा. शुक्र का परिवर्तन होने के कारण आपके सभी रुके काम पूरे होंगे. छोटे भाई बहनों को भी धनलाभ होगा.

शुक्र के गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव

शुक्र का गोचर आपकी राशि से चौथे भाव में होने जा रहा है. चौथे भाव से सुख और माता का विचार किया जाता है. शुक्र का राशि परिवर्तन आपके लिए काफी शुभ है. शुक्र का परिवर्तन होने की वजह से आपके सुखों में वृद्धि होगी. यदि आप काफी समय से गाड़ी खरीदना चाहते थे तो आपकी यह इच्छी इस समय में पूरी हो जाएगी.

शुक्र के गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव

सिंह राश के पांचवे भाव में शुक्र का गोचर पड़ रहा है. पांचवे भाव से प्रेम और संतान का विचार किया जाता है. शुक्र का राशि परिवर्तन आफके प्रेम संबंधों के लिए काफी अच्छी है. शुक्र राशि का परिवर्तन होने के कारण आपके प्रेम संबंधों में मधुरता आएगी. आप अपने प्रेमी के साथ इस समय में काफी रोमांटिक पल बीताएंगे. वहीं जो लोग काफी समय से संतान प्राप्ति के लिए प्रयास कर रहे थे. उन्हें इस समय में संतान की प्राप्ति हो सकती है.

शुक्र के गोचर का कन्या राशि पर होगा ये प्रभाव

कन्या राशि के छटे भाव में शुक्र का गोचर हो रहा है. छठे भाव से रोग और शत्रु का विचार किया जाता है. शुक्र का राशि परिवर्तन होने की वजह से आपको इस समय में धन की हानि का सामना करना पड़ सकता है. वहीं दूसरी और आपके खर्चों में अधिक्ता आएगी. शुक्र का परिवर्तन होने के कारण इस राशि की महिलाओं को संभलकर चलने की जरूरत है. साथ ही इस राशि के जातक झगड़ा करने से भी बचें.

शुक्र के गोचर का तुला राशि पर प्रभाव

शुक्र का गोचर तुला राशि के सातवें भाग में हो रहा है. सातवें भाव में विवाह और व्यापार का विचार किया जाता है. शुक्र का राशि परिवर्तन होने के कारण आपके वैवाहिक सुख में शुभता आएगी. वहीं जिन लोगों के विवाह में समस्याएं आ रही थी. उनके विवाह के योग बन रहे हैं. शुक्र का परिवर्तन व्यापारियों के लिए भी काफी शुभ है.

शुक्र के गोचर का वृश्चिक राशि पर पड़ेगा ये प्रभाव

वृश्चिक राशि के आठवें भाव में शुक्र का गोचर पड़ रहा है. शुक्र का राशि परिवर्तन इस राशि के जातकों के लिए शुभ नहीं रहेगा. इस राशि के जातक किसी बुरी आदत का शिकार हो सकते हैं. आप अगर किसी भी प्रकार की नशीली चीज का सेवन करते हैं तो आपको आर्थिक और शारीरिक नुकसान हो सकता है. परिवार में भी किसी से विवाद हो सकता है. स्त्री पक्ष से आपको सावधान रहने की आवश्यक्ता है.

शुक्र के गोचर का धनु राशि पर प्रभाव

धनु राशि के जातकों के नवम भाव में शुक्र का गोचर पड रहा है. नवम भाव में भाग्य का विचार किया जाता है. शुक्र का राशि परिवर्तन आपके लिए शुभ होगा. शुक्र का परिवर्तन होने के कारण आपके भाग्य में वृद्धि होगी. इस समय में आपके सभी रुके हुए काम पूरे होंगे. इस समय में आपके पराक्रम में बढ़ोतरी होगी. इस वजह से आप अपने काम को जल्दी पूरा करने में सफल होंगे.

शुक्र के गोचर का मकर राशि पर प्रभाव

मकर राशि के जातकों के दसवें भाव में शुक्र का गोचर पड़ रहा है. दसवें भाव में कर्म का विचार किया जाता है. शुक्र का राशि परिवर्तन इस राशि के जातकों को अच्छे परिणाम देगा. राशि परिवर्तन होने के कारण इस राशि के नौकरी करने वाले लोगों को अधिक लाभ होगा. मीडिया या स्त्री वर्ग के लोगों के लिए यह समय काफी शुभ होगा. आपके मान सम्मान में भी इजाफा होगा.

शुक्र राशि के गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव

शुक्र का गोचर आपके ग्यारहवें भाव में हो रहा है. ग्यारहवें भाव से आया का विचार किया जाता है. शुक्र का राशि परिवर्तन आपके लिए अत्यंत ही शुभ होगा. राशि परिवर्तन होने की वजह से आय में जबरदस्त वृद्धि होने की संभावना है. आय के दूसरे स्त्रोत भी खुलेंगे. इस राशि की महिलाओं की भी आय में वृद्धि होगी. प्रेम संबंधों में मधुरता आने की संभावना है.

शुक्र के गोचर का मीन राशि पर प्रभाव

शुक्र का गोचर मीन राशि के 12वें भाग में हो रहा है. शुक्र का राशि परिवर्तन होने के कारण आपका खर्च अत्याधिक बढ़ सकता है. आपको अपने ससुराल पक्ष पर भी खर्चा करना पड़ सकता है. इस समय में आपके भाई बहन आपसे कुछ धन मांग सकते हैं.

Holi 2020 Puja: होली के दिन होलिका नहीं बल्कि इनकी होती है पूजा, जानिए क्या है मान्यता

Phulera Dooj 2020 Date: फुलेरा दूज पर होगी श्रीकृष्ण और राधा जी की पूजा, जानिए क्या करें और क्या न करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App