Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार पौधों को घर और ऑफिस में लगाना शुभ माना जाता है. पेड़-पौधों से सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होने के साथ सुख-शांति एवं समृद्धि बनी रहती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या ऑफिस में पेड़-पौधे लगाने से अच्छे भाग्य की शुरुआत होती है. इसके साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है.

बांस का पौधा चमत्कारी होता है. वास्तु के अनुसार बांस का पौधा शुभ और भाग्य को चमकाने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन अगर वास्तु के अनुसार बांस का पौधा सही दिशा एवं स्थान पर नहीं लगाया जाए तो आर्थिक स्थिति प्रभावित हो सकती है.

जानें बांस के पौधे से जुड़ी खास बातें

बांस का पेड़ पूर्व दिशा में लगाना बेहतर माना जाता है. इस दिशा में बांस का पेड़ लगाने से घर में शांति बनी रहती है. साथ ही धन का आगमन होता है.

यदि घर में बांस का पौधा लगाते हैं तो उसे खिड़की के पास या ऐसी जगह पर ना रखें जहां धूप सीधी आती हो. इससे पौधा खराब हो जाएगा. जिसका घर की आर्थिक स्थिति पर भी सीधा असर पड़ेगा.

बांस का पौधा वायु शोधक के रूप में भी कार्य करता है. बांस के पौधे प्रदूषकों को कम करने में सहायक होते हैं. 2-3 तीन फीट की ऊंचाई तक बढ़ने वाले बांस के पौधों की देखभाल भी आसानी से होती है.

ऑफिस में बांस का पौधा लगाने से वातावरण शुद्ध रहता है. साथ ही ये नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है.

घर या ऑफिस में लगाए गए बांस के पौधे का सप्ताह में पानी अवश्य बदलें. इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. घर में बांस का पौधा लगाने से बीमारियां दूर होती हैं और शरीर स्वस्थ रहता है.

बांस के पौधे को लाल रिबन से बांधकर कांच के बाउल या गमले में पानी डालकर रखना चाहिए.

बांस के पौधे को बेडरूम में भी रखा जा सकता है. ये पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ाने वाले पौधों में से एक है.

पढ़ाई में आगे बढ़ने, रचनात्मकता और लेखन के लिए बांस के बंच का प्रयोग किया जाना शुभ माना जाता है.

करियर में लगातार प्रयास करने के बावजूद सफलता नहीं मिलने पर स्टडी रूम में चार बांस के छोटे पौधों को लगाएं.

Gita jayanti 2020 : कब मनाई जाएगी गीता जयंती, जानिए इस दिन गीता पढ़ने का महत्व

Mokshada Ekadashi 2020: जानिए मोक्षदा एकादशी का शुभ महुर्त,महत्व और पूजाविधि