Vastu Tips: हिंदू धर्मशास्त्रों में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व हैं. वास्तु शास्त्र में भवन निर्माण को लेकर कई तरह के उपाय दिए गए हैं. वास्तु के नियम प्राकृतिक सिद्धांतों पर आधारित होते हैं. इसके माध्यम से नैसर्गिक ऊर्जा को संतुलित किया जाता है जिससे घर में किसी तरह की नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश न हो सके. वास्तु के नियमानुसार, घर के मुख्य दरवाजे के सामने कुछ विशेष चीजों का होना, शुभ नहीं माना जाता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि घर के सामने आपको कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए.

घर के मुख्य दरवाजे के सामने न रखें ये चीजें

वास्तु नियम के अनुसार घर के दरवाजे के सामने पेड़ या खंभा होने पर संतान को कष्ट होता है. संतान का विकास उचित प्रकार से नहीं होता है उनके करियर में भी बाधा आती है. इसलिए यह ध्यान रखें कि आपके घर के मुख्य द्वार पर खंभा या फिर पेड़ नहीं हो.

वास्तु के नियमानुसार घर के मुख्य द्वार के सामने गड्ढा या कुआं नहीं होना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि घर के मुख्य द्वार के सामने गड्ढा या कुआं होने पर मानसिक रोग और परेशानी होती है. ऐसे में इस चीज का विशेष ध्यान रखें.

वास्तु के नियमानुसार कभी भी घर के मुख्य दरवाजे के सामने कीचड़ नहीं होनी चाहिए. वास्तु में ऐसा माना जाता है कि घर के मुख्य द्वार के सामने कीचड़ रहने पर घर में शोक होता है.

वास्तु शास्त्र के नियमानुसार, यदि आपके घर के मुख्य द्वारा के सामने आकर मार्ग समाप्त हो रहा है तो कोई बड़ा नुकसान हो सकता है.

वास्तु शास्त्र के नियमानुसार मुख्य द्वार के सामने गंदे पानी का जमाव होना ठीक नहीं माना जाता है. घर के मुख्य दरवाजे के सामने गंदगी का जमा होना आर्थिक मामलों में नुकसान होने को दर्शाता है.

Mokshada Ekadashi 2020 Date: इस दिन होगी मोक्षदा एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Vivah Panchami 2020: इस दिन होगी विवाह पंचमी 2020, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर